होम / India-Maldives Relation: भारत ने मालदीव से 51 सैन्यकर्मियों को वापस बुलाया, मालदीव ने किया खुलासा- Indianews

India-Maldives Relation: भारत ने मालदीव से 51 सैन्यकर्मियों को वापस बुलाया, मालदीव ने किया खुलासा- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 8, 2024, 1:48 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), India-Maldives Relation: राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू द्वारा भारतीय सैन्यकर्मियों को उनके देश से पूरी तरह वापस बुलाने के लिए 10 मई की समयसीमा से पहले सरकार ने कहा है कि भारत ने अब तक मालदीव से अपने 51 सैनिकों को वापस बुला लिया है। मालदीव सरकार ने पहले घोषणा की थी कि भारतीय सैनिकों के दो जत्थे देश छोड़ चुके हैं। हालांकि, पहले सटीक संख्या का खुलासा नहीं किया गया था।

प्रवक्ता हीना वलीद ने क्या कहा?

राष्ट्रपति कार्यालय की मुख्य प्रवक्ता हीना वलीद ने इस मुद्दे से संबंधित सवालों के जवाब में सोमवार को कहा कि अब तक कुल 51 भारतीय सैनिकों को वापस बुलाया जा चुका है। एडिशन.एमवी न्यूज पोर्टल ने हीना के हवाले से कहा, “देश में मौजूद सभी भारतीय सैन्यकर्मियों को 10 मई तक मालदीव से वापस बुला लिया जाएगा। अब तक दो प्लेटफॉर्म पर तैनात 51 सैनिकों को वापस बुलाया जा चुका है।”

सैनिकों की सही संख्या का खुलासा नहीं

हालांकि, उन्होंने मालदीव में तैनात भारतीय सैनिकों की सही संख्या का खुलासा करने से इनकार कर दिया और कहा कि विवरण बाद में साझा किया जाएगा। मालदीव सरकार की पिछली घोषणाओं के अनुसार, 88 भारतीय सैनिक दो हेलीकॉप्टर, एक डोर्नियर विमान और सेनाहिया सैन्य अस्पताल का संचालन करने के लिए देश में तैनात थे। दो हेलीकॉप्टर और ड्रोनियर विमान भारत द्वारा उपहार में दिए गए थे।

US News: अमेरिका में शर्मसार हुई मानवता, महिला ने बेटे को मारने से पहले कैमरे पर कहलवाया पिता को अलविदा -India News

10 मई की समय सीमा तय

राष्ट्रपति मुइज़ू, जिन्हें व्यापक रूप से चीन समर्थक नेता के रूप में देखा जाता है, ने अपने देश से भारतीय सैन्य कर्मियों की वापसी के लिए 10 मई की समय सीमा तय की थी। मालदीव में तैनात भारतीय सैनिकों की वापसी मुइज़ू के राष्ट्रपति अभियान के दौरान एक प्रमुख प्रतिज्ञा थी। भारत ने मालदीव में तीन विमानन प्लेटफार्मों का संचालन करने वाले अपने कुछ सैन्य कर्मियों को पहले ही वापस बुला लिया है। सैन्य कर्मियों को भारतीय नागरिक तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था। भारत और मालदीव ने 10 मई से पहले शेष भारतीय सैनिकों को वापस बुलाने पर भी सहमति जताई है। दोनों पक्षों ने 3 मई को नई दिल्ली में द्विपक्षीय उच्च स्तरीय कोर ग्रुप की चौथी बैठक की।

कोर ग्रुप की बैठक के बाद शुक्रवार को मालदीव के विदेश मंत्रालय ने कहा, “दोनों पक्षों ने संतोष व्यक्त किया कि भारत सरकार 10 मई तक तीनों विमानन प्लेटफार्मों में से अंतिम पर सैन्य कर्मियों को बदल देगी और सभी रसद व्यवस्थाएं तय कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ रही हैं।”

मालदीव से दो बैच वापस हुए

मालदीव में भारतीय सैनिकों के दो बैच देश छोड़ चुके हैं, जिनमें अड्डू में हेलीकॉप्टर और हा ढाल हनीमाधू में डोर्नियर विमान संचालित करने वाले सैनिक शामिल हैं। यहां मीडिया ने बताया कि सैनिकों की जगह लेने के लिए पिछले महीने दोनों क्षेत्रों में भारतीय नागरिक कर्मी पहुंचे। मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र में भारत का प्रमुख समुद्री पड़ोसी है और ‘सागर’ (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) और मोदी सरकार की ‘पड़ोसी पहले नीति’ जैसी पहलों में एक विशेष स्थान रखता है।

China Knife Attack: दक्षिण चीन के अस्पताल में 10 लोगों की चाकू से हमले में मौत, संदिग्ध गिरफ्तार -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT