होम / India-Maldives Tension:भारत के साथ बढ़ते विवाद के बीच मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू का बयान, कही ये बड़ी बात

India-Maldives Tension:भारत के साथ बढ़ते विवाद के बीच मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू का बयान, कही ये बड़ी बात

Shubham Pathak • LAST UPDATED : January 11, 2024, 4:48 am IST

India News(इंडिया न्यूज),India-Maldives Tension: भारत और मालदीव के बीच लगतार बढ़ रहे विवाद के कारण मालदीव का प्यार चीन के लिए लगातार बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। जिसके बाद मालदीव के राष्ट्रपति माहम्मद मुइज्जू का बयान लगातार चर्चा में है। जानकारी के लिए बता दें कि, अपने ‘भारत बाहर’ अभियान के तहत मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने बुधवार को चीन के साथ लगभग 20 प्रमुख समझौतों पर हस्ताक्षर किए और द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक सहकारी साझेदारी तक बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की।

चीन दौरा कर रहे मुइज्जू

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, बीजिंग समर्थक नेता माने जाने वाले मुइज्जू मालदीव के कुछ मंत्रियों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी पोस्ट करने के बाद भारत के साथ विवाद के बीच चीन का दौरा कर रहे हैं, जिसके कारण भारतीय पर्यटकों द्वारा आरक्षण रद्द किया जा रहा है, जिनकी संख्या सबसे बड़ी है। पर्यटन पर निर्भर द्वीप राष्ट्र में आगंतुकों की संख्या।

पर्यटक भेजने की अपील

दो दिनों तक चीनी शहर फ़ुज़ियान में रहने के बाद मुइज़ू मंगलवार रात बीजिंग पहुंचे जहां उन्होंने चीन से अपने देश में अधिक पर्यटकों को भेजने के प्रयासों को “तेज” करने की अपील करते हुए कहा कि, “कोविड से पहले चीन पर्यटन के लिए हमारा नंबर एक बाजार था, और मेरा अनुरोध है कि हम चीन को यह स्थिति फिर से हासिल करने के लिए प्रयास तेज करें।” चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि वह मालदीव के यात्रा और पर्यटन क्षेत्र के लिए संभावित वरदान में दोनों देशों के बीच सीधी उड़ानों की संख्या बढ़ाने का समर्थन करते हैं, जो एशियाई विकास बैंक के अनुसार 2022 में आर्थिक विकास का 79% था।

जानें क्या कहते है आकड़े

वहीं बात अगर आकड़े की करें तो मालदीव पर्यटन मंत्रालय द्वारा पहले जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत 2023 में देश के लिए सबसे बड़ा पर्यटक बाजार था। मालदीव में पर्यटकों की सबसे अधिक संख्या 209,198 आगमन के साथ भारत से थी, इसके बाद 209,146 आगमन के साथ रूस दूसरे स्थान पर था, और 187,118 आगमन के साथ चीन तीसरे स्थान पर है।

“इंडिया आउट” अभियान

जानकारी के लिए बता दें कि, नवंबर में अपने “इंडिया आउट” अभियान मंच पर जीत हासिल करने के बाद पदभार संभालने वाले मुइज्जू ने कहा कि चीन “हमारे सबसे करीबी सहयोगियों और विकास भागीदारों में से एक” बना हुआ है। नई दिल्ली के विशाल प्रभाव को संप्रभुता के लिए ख़तरा बताते हुए, मुइज़ू की सरकार ने बीजिंग के भारी ऋणी होने के बावजूद चीनी निवेशकों के लिए अवसरों की बात करते हुए स्थानीय स्तर पर स्थित दर्जनों भारतीय सैन्य कर्मियों को छोड़ने के लिए कहा है।

जिनपिंग ने मुइज्जू को बताया पुराना दोस्त

वहीं चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में बोलते हुए मुइज़ू को “एक पुराना दोस्त” कहा क्योंकि एशियाई दिग्गज ने हिंद महासागर द्वीपसमूह में आगे के निवेश के लिए मंच तैयार किया था।
शी ने मुइज्जू से कहा, “चीन और मालदीव के संबंध अतीत को आगे बढ़ाने और भविष्य में आगे बढ़ने के ऐतिहासिक अवसर का सामना कर रहे हैं। बता दें कि, मालदीव के साथ संबंधों को उन्नत करके, चीन उस क्षेत्र में और निवेश के लिए मंच तैयार कर रहा है जहां भारत पहले से ही एक और पड़ोसी, श्रीलंका को चीन की ओर आकर्षित होते देख रहा है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

London Bus Stop: भारी भीड़ कर रही है बस में चढ़ने की कोशिश, लंदन का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल -India News
Swati Maliwal: स्वाति मालीवाल की जान को खतरा…, पूर्व पति ने किया बड़ा दावा, कहा- ‘संजय सिंह नाटक कर रहे हैं’- Indianews
Cold Lava: इंडोनेशिया के सुमात्रा में ज्वालामुखी ने मचाई तबाही, जानें क्या है ठंडा लावा? -India News
Kamala Harris: ‘किक द F****** डोर डाउन’, कमला हैरिस ने किया लीडरशिप समिट में असभ्य भाषा का इस्तेमाल -India News
Lok Sabha Election: भोजपुरी स्टार पवन सिंह की मां ने भी काराकाट से किया नामांकन, वजह जान चौंक जाएंगे- Indianews
S Jaishankar: POK हमेशा भारत के साथ…, पाकिस्तान में हो रहे प्रदर्शन पर एस जयशंकर ने कह दी बड़ी बात- Indianews
US-China: अमेरिका-चीन में फिर बढ़ी तल्खी, जो बाइडेन ने इन चीनी समानों पर लगाया अमेरिकी टैरिफ -India News
ADVERTISEMENT