होम / PM Modi के इस दोस्त ने भारत को तोहफे में दिए ये 7 ब्रह्मास्त्र, नाम सुनकर ही थर-थर कांप रही दुनिया!

PM Modi के इस दोस्त ने भारत को तोहफे में दिए ये 7 ब्रह्मास्त्र, नाम सुनकर ही थर-थर कांप रही दुनिया!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 11, 2024, 12:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), India-Russia Relations: भारत के पास अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान समेत कई देशों से ज्यादा आधुनिक और ताकतवर हथियार हैं। स्वदेशी तकनीक और हथियारों पर जोर दिया जा रहा है। 2014 से अब तक विदेशी हथियारों के आयात में 55 फीसदी की गिरावट आई है। फिलहाल आइए आपको रूस की मदद से बने या हासिल किए गए भारत के सबसे खतरनाक हथियारों के बारे में बताते हैं। भारत और रूस के बीच राजनीतिक, आर्थिक और सैन्य सहयोग पर आधारित मजबूत और गहरे संबंध हैं। आजादी के बाद से भारत ने रूस से कई प्रमुख हथियार प्रणालियां खरीदी हैं, जैसे लड़ाकू विमान, टैंक, पनडुब्बी और मिसाइल प्रणाली।

रूस के 7 शक्तिशाली हथियार जो भारत के पास हैं

टी-90 टैंक: यह मुख्य युद्धक टैंक उच्च तकनीक और बेहतर कवच के साथ आता है, जो विभिन्न युद्ध स्थितियों में कारगर है।

Su-30 MKI: यह एक मल्टीरोल फाइटर जेट है, जो तेज गति और बढ़ी हुई क्षमता के साथ हवा से हवा और हवा से जमीन पर हमला करने में सक्षम है।

विभिन्न मिसाइल प्रणालियाँ: भारत ने रूस से विभिन्न मिसाइल प्रणालियाँ जैसे एंटी-टैंक मिसाइलें और अन्य उन्नत मिसाइल प्रणालियाँ आदि हासिल की हैं।

इस मुस्लिम देश ने निकाला अपना तुरूप का इक्का! जिसे देख Netanyahu की भी उड़ी रातों की नींद, अब बदले की आग में घुट-घुट कर जीएगा Israel

ब्रह्मोस मिसाइल: यह एक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है, जिसे हवा, समुद्र और जमीन से लॉन्च किया जा सकता है। इसे भारत और रूस ने संयुक्त रूप से विकसित किया है।

कैलिबर क्रूज़ मिसाइल: यह एक सटीक और लंबी दूरी की मिसाइल है जिसे समुद्र और ज़मीन से लॉन्च किया जा सकता है।

पारंपरिक पनडुब्बियां: रूस से खरीदी गई पनडुब्बियां समुद्री सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। ये भारत की सबसे बड़ी ताकत हैं।

एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम: यह लंबी दूरी की एयर डिफेंस सिस्टम है, जो हवाई हमलों से सुरक्षा प्रदान करती है। यह आसमान में किसी भी तरह की मिसाइल, फाइटर जेट, ड्रोन आदि को नष्ट कर सकती है।

Israel ने Hezbollah के लिए आसमास से भेजी मौत! तबाही का मंजर देख थर-थर कांपे ये मुस्लिम देश, बरसाए इतने गोले की आने वाली 7 पुश्तों भी खाएंगी खौफ

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.