होम / Inspiration-4 : SpaceX ने रचा इतिहास, चार आम नागरिकों को अंतरिक्ष में भेजा

Inspiration-4 : SpaceX ने रचा इतिहास, चार आम नागरिकों को अंतरिक्ष में भेजा

Vir Singh • LAST UPDATED : September 16, 2021, 3:09 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Inspiration-4 : पहली बार स्पेसएक्स ने चार आम लोगों को अंतरिक्ष में भेजकर इतिहास रच दिया है। मिशन की सबसे खास बात यह है कि इसके चालक दल में कोई भी पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं है। टेस्ला के मालिक एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स जिस स्पेसशिप में नागरिकों को लेकर जाएगी उसमें कई सारी खासियतें हैं। भारतीय समयानुसार गुरुवार सुबह 5.33 मिनट पर अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन कैप्सूल फाल्कन-9 रॉकेट से अंतरिक्ष के लिए रवाना हुआ, जहां से अपोलो 11 मिशन ने एक बार चंद्रमा के लिए उड़ान भरी थी। चारों यात्री ड्रैगन कैप्सूल में बैठे हुए थे। जानकारी के अनुसार ड्रैगन और अंतरिक्ष यात्री आधिकारिक तौर पर अंतरिक्ष में पहुंच चुके हैं। इस तरह अंतरिक्ष यात्रा का जुनून रखने वाले अरबपतियों की पंक्ति में अब एक और मिशन जुड़ गया। ड्रैगन 575 किलोमीटर की अपनी परिभ्रमण कक्षा तक पहुंचने के लिए दो चरणबद्ध बर्न्स का संचालन करेगा। वहां चालक दल अगले तीन दिन पृथ्वी ग्रह की कक्षा में परिक्रमा करेंगे। ताजा जानकारी के अनुसार, रॉकेट ने लिफ्ट आॅफ के बाद के अपने दो पड़ाव सफलतापूर्वक पार कर लिए। इसमें उसे करीब तीन मिनट का समय लगा। सात मिनट और 40 सेकंड पर रॉकेट तीसरे पड़ाव पर पहुंच चुका था। ड्रैगन इसके बाद का पड़ाव पूरा करने के साथ ही फाल्कन-9 से अलग हो गया। इस दौरान मुख्य इंजन, दूसरे इंजन के कटआॅफ से लेकर स्टेज सेपरेशन की तक पुष्टि हुई और दूसरे चरण में इंजन को शुरू होते हुए भी देखा गया। इन सभी पड़ावों को पार करने के साथ ही लगातार उत्साहित लोगों का तेज स्वर तालियों की गड़गड़ाहट के साथ सुनाई देती रहा।

Inspiration-4 : करोड़ों डॉलर में किराए पर लिया है कैप्सूल

अंतरिक्ष यात्री अरबपति जेरेड इसाकमैन के नेतृत्व में लॉन्च हुआ है। उन्होंने सीधे रॉकेट कंपनी से क्रू ड्रैगन कैप्सूल को किराए पर लिया है। इसाकमैन ने यह नहीं बताया कि उन्होंने कितनी रकम का भुगतान किया है लेकिन कहा कि इसमें कुल खर्च 20 करोड़ डॉलर से कम आया है। उनके साथ मेम्फिस निवासी 29 वर्षीय मेडिकल सहायक हेले आसेर्ना, एक फीनिक्स की 51 वर्षीय सामुदायिक कॉलेज प्रोफेसर साइन प्रोक्टर और तीसरे वाशिंगटन में रहने वाले डाटा इंजीनियर क्रिस्टोफर सेमब्रोस्की हैं।

Inspiration-4 : 2009 के बाद इतनी दूरी तक अंतरिक्ष की यह पहली यात्रा

इसाकमैन ने तीन दिन के लिए उड़ान भरने और जमीन से 355 मील ऊपर जाने का फैसला किया है। 2009 के बाद किसी भी मानव ने इतनी दूरी तक स्पेस की यात्रा नहीं की है। उस वक्त अंतरिक्ष यात्रियों ने हबल स्पेस टेलीस्कोप का दौरा किया था। यह अंतरिक्ष यान पृथ्वी की परिक्रमा करेगा, लेकिन अंतरिक्ष स्टेशन पर डॉक नहीं करेगा। स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने कहा कि जब तक यह यान सुरक्षित है इसाकमैन जो चाहें कर सकते हैं। उन्होंने फरवरी में इस मिशन की घोषणा की थी।

Inspiration-4 : छत पर होगा Spaceship का बाथरूम

यह ग्रुप अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से ज्यादा ऊंचाई तक जाएगा और तीन दिन तक व्यू का नजारा लेगा। इस दौरान कुछ वैज्ञानिक प्रयोग भी किए जाएंगे। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि इस स्पेसशिप का बाथरूम छत पर होगा और यहां से शानदार व्यू भी दिखेगा। यह बाथरूम जहां होगा, उसके ऊपर शीशे का गुंबद जैसा भी होगा जिसे ‘कपोला’ नाम दिया गया है।

Inspiration-4 : यात्रियों को दिया जाता है पहले प्रशिक्षण

धरती से अंतरिक्ष तक की यात्रा को अंतरिक्ष पर्यटन कहा जाता है। इसमें यान के अंदर से ही यात्रियों को अंतरिक्ष का नजारा दिखाया जाता है। वहां से नीचे धरती दिखाई जाती है। इस दौरान गुरुत्वाकर्षण की कमी के चलते यात्री प्लेन के अंदर हवा में ही रहते हैं। टूर से पहले यात्रियों को बाकायदा इसका प्रशिक्षण दिया जाता है। सिर्फ पांच महीने के प्रशिक्षण के बाद चार आम लोग अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए।कंपनी के ट्रेंड क्रू मेम्बर्स मदद के लिए हरवक्त साथ होंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.