होम / International Anti-Corruption Day 2023: जानें क्या है इतिहास और महत्व

International Anti-Corruption Day 2023: जानें क्या है इतिहास और महत्व

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 9, 2023, 1:59 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),International Anti-Corruption Day 2023: आज के दिन यानी 9 दिसंबर को हर साल पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस मनाया जाता है। जो कि 2005 से मनाना स्टार्ट हुआ।  जानकारी के लिए बता दें कि, यह संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित एक दिन है। जिसका मुख्य लक्ष्य भ्रष्टाचार के बारे में लोगों के बीच में जागरूकता बढ़ाना और इसे संबोधित करने और रोकने के लिए विश्वव्यापी पहल पर विचार के साथ-साथ उचित कदम उठाना भी है। जानकारी के लिए बता दें कि, यह सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में पारदर्शिता, जवाबदेही और अखंडता को बनाए रखने के महत्व पर जोर देता है। अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस भ्रष्टाचार से निपटने और नैतिक प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए चल रही वैश्विक प्रतिबद्धता की मार्मिक याद दिलाता है।

जानें क्या है इतिहास

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, इस दिन को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 31 अक्टूबर, 2003 को भ्रष्टाचार के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन को अपनाया और ड्रग्स और अपराध पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय को अपना सचिवालय नियुक्त किया। इस प्रस्ताव ने भ्रष्टाचार के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसे रोकने और मुकाबला करने में कन्वेंशन की भूमिका पर जोर देने के लिए 9 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस के रूप में भी चिह्नित किया।

इस दिन से हुआ लागू

इसके साथ ही बता दें कि, ये दिन आधिकारिक तौर पर दिसंबर 2005 में लागू हुआ। तब से, 9 दिसंबर को भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में सरकारों, व्यवसायों, गैर सरकारी संगठनों, मीडिया और नागरिकों को शामिल करने वाले वैश्विक सहयोग के दिन के रूप में प्रतिवर्ष मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम और यूएनओडीसी सक्रिय रूप से इन प्रयासों का नेतृत्व करते हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT