होम / International Labour Day: क्यों मनाया जाता है 1 मई को मजदुर दिवस, जाने 2024 का थीम -Indianews

International Labour Day: क्यों मनाया जाता है 1 मई को मजदुर दिवस, जाने 2024 का थीम -Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : May 1, 2024, 3:14 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),International Labour Day:श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए 1 मई कों विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस मनाया जाता है। मजदूर दिवस का आयोजन समाज में श्रमिकों द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानने के महत्व और उनके साथ सम्मान और न्याय के साथ व्यवहार किए जाने की आवश्यकता की याद दिलाता है, हालांकि इस छुट्टी का महत्व अलग-अलग देशों में भिन्न हो सकता है।

International Labour Day
International Labour Day

श्रमिक उत्पादन की देखरेख और सामाजिक और आर्थिक प्रगति को सुविधाजनक बनाकर समाज की नींव बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनका प्रभाव सिर्फ आर्थिक योगदान से परे है, क्योंकि उनके अधिकार और सामाजिक प्रतिष्ठा भी आवश्यक हैं। इस दिन को मनाने का उद्देश्य श्रमिकों के प्रति सम्मान को बढ़ावा देना और उनके अधिकारों की वकालत करना है।

Mount Fuji: जापान में अब पर्यटक नहीं देख पाएंगे माउंट फ़ूजी, जानें पूरा मामला- indianews

2024 में मजदुर दिवस का थीम

प्रत्येक वर्ष मजदूर दिवस महत्वपूर्ण कार्यबल और कार्यस्थल के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करता है, एक विशिष्ट विषय को बढ़ावा देने के लिए हितधारकों को एक साथ लाता है। 2023 में, थीम ‘सकारात्मक सुरक्षा और स्वास्थ्य संस्कृति के लिए सहयोग’ है। जो एक सुरक्षित और स्वस्थ कार्यस्थल के लिए नियोक्ताओं और कर्मचारियों को एक साथ काम करने की आवश्यकता पर जोर देती है। मजदूर दिवस 2023 सुरक्षा और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सफल सहयोग और सर्वोत्तम प्रथाओं का प्रदर्शन करेगा।

2024 में, मजदूर दिवस जलवायु परिवर्तन की स्थिति में अपना ध्यान कार्यस्थल सुरक्षा और स्वास्थ्य पर केंद्रित करेगा। थीम श्रमिकों की भलाई के लिए जलवायु परिवर्तन के जोखिमों और चुनौतियों को संबोधित करेगी और सक्रिय उपायों और नवीन समाधानों को प्रोत्साहित करेगी। मजदूर दिवस 2024 कार्यस्थल सुरक्षा पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का पता लगाएगा और बदलती जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल रणनीतियों को बढ़ावा देगा।

Pro-Palestinian Protesters: कोलंबिया विश्वविद्यालय में न्यूयॉर्क सिटी पुलिस का बड़ा ऐक्शन, किया फिलिस्तीन समर्थकों को गिरफ्तार-Indianews

कब से मनाया जा रहा है मजदुर दिवस?

हर साल 1 मई को अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस मनाया जाता है। मजदूर दिवस मनाने का प्रारंभिक निर्णय 1889 में किया गया था, लेकिन इसकी शुरुआत 1886 में देखी जा सकती है। अमेरिका के शिकागो शहर में इस आंदोलन ने गति पकड़ ली, क्योंकि मजदूर इसे मनाने की मांग को लेकर सड़कों पर उतर आए।

मजदुर दिवस का इतिहास 

आठ घंटे के कार्यदिवस की मांग आंदोलन में सबसे आगे थी, जिसमें श्रमिक बेहतर कामकाजी परिस्थितियों और उचित वेतन की वकालत कर रहे थे। विरोध प्रदर्शन की परिणति हेमार्केट मामले में हुई, जहां एक शांतिपूर्ण रैली हिंसक हो गई, जिसके परिणामस्वरूप कई कार्यकर्ताओं और पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई।हेमार्केट मामले की दुखद घटनाओं के बावजूद, श्रमिकों के अधिकारों की लड़ाई ने जोर पकड़ना जारी रखा। जिससे दुनिया भर में कामकाजी लोगों के योगदान और संघर्षों का सम्मान करने के दिन के रूप में अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस की स्थापना हुई। आज, दुनिया भर के देशों में परेड, रैलियों और प्रदर्शनों के साथ छुट्टी मनाई जाती है, क्योंकि कार्यकर्ता सामाजिक और आर्थिक न्याय की वकालत करने के लिए एक साथ आते हैं।

International Labour Day
International Labour Day

अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस श्रमिकों के अधिकारों के लिए चल रहे संघर्ष और अधिक न्यायपूर्ण और न्यायसंगत समाज की लड़ाई में एकजुटता के महत्व की याद दिलाता है। यह उन लोगों द्वारा किए गए बलिदानों का सम्मान करने और निष्पक्ष श्रम प्रथाओं और आर्थिक समानता के लिए चल रही लड़ाई के लिए खुद को फिर से प्रतिबद्ध करने का दिन है।

Canada के विपक्षी नेता पियरे पोइलिव्रे को सदन से निकाला बाहर, पीएम ट्रूडो को लेकर कही थी ये बड़ी बात-Indianews

मजदुर दिवस भारत में कब मनाया 

भारत में मजदूर दिवस समारोह पहली बार अमेरिका में प्रस्तावित किए जाने के 34 साल बाद 1 मई, 1889 को शुरू हुआ। देश में श्रमिक शोषण और उत्पीड़न के खिलाफ बढ़ती आवाज के जवाब में, भारत में पहला मजदूर दिवस 1 मई, 1923 को चेन्नई में मनाया गया था। मजदूर दिवस मनाने का फैसला लेबर किसान पार्टी ऑफ हिंदुस्तान ने किया था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi Super Exclusive Interview: देश का युवा कुछ ना कुछ करने के मूड में है, रोजगार को लेकर बोले पीएम मोदी-Indianews
लोगो को क्यों और कब तक दिया जाएगा मुफ्त अनाज? पीएम मोदी ने इंडिया न्यूज पर दिया जबाव
विपक्ष के मेनिफेस्टो पर पूरी तरह से मुस्लिम लीग की छाप, इंडिया न्यूज पर बोले पीएम मोदी-Indianews
विपक्ष के नेताओं का सबसे बड़ा मुद्दा नरेंद्र मोदी ही क्यों? पीएम मोदी ने इंडिया न्यूज पर खोले राज
सेक्युलरिज्म की आड़ में घोर सांप्रदायिक पार्टियों को एक्सपोज़ कर रहा हूँ, इंडिया न्यूज से बोले पीएम मोदी
Pakistan News: इस मामले में इमरान खान को अदालत से मिली राहत, कोर्ट ने की याचिका खारिज
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव पर चीन ने भी करवाया सर्वे, BJP के जीत पर किया यह बड़ा दावा-Indianews
ADVERTISEMENT