होम / Iran-Israel War: इजराइल में भारतीयों के लिए एडवाईजरी जारी, दी गई हेल्पलाइन नंबर-indianews

Iran-Israel War: इजराइल में भारतीयों के लिए एडवाईजरी जारी, दी गई हेल्पलाइन नंबर-indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 14, 2024, 1:21 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Iran-Israel War: शनिवार रात ईरान द्वारा देश पर सैकड़ों मिसाइलों से हमला किए जाने के बाद इजराइल में भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण एजवाइजरी जारी की गई है। भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए और उनसे “शांत रहने” का आग्रह किया।

हाल की घटनाओं के मद्देनजर, इज़राइल में सभी भारतीय नागरिकों को शांत रहने और स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी जाती है। दूतावास स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और इजरायली अधिकारियों और भारतीय समुदाय के सदस्यों के संपर्क में है। हमारे सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए,” दूतावास ने कहा।

हेल्पलाइन नंबर जारी 

दूतावास ने पंजीकरण के लिए 24X7 हेल्पलाइन नंबर और एक Google फॉर्म का लिंक भी साझा किया।
इज़राइल में भारतीयों के लिए 24X7 हेल्पलाइन नंबर: +972-547520711, +972-5543278392
इससे पहले शुक्रवार को, विदेश मंत्रालय ने क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति के मद्देनजर सभी भारतीयों को अगली सूचना तक ईरान या इज़राइल की यात्रा न करने की सलाह दी थी। इसने वहां रहने वाले भारतीयों को संबंधित दूतावासों से संपर्क करने और खुद को पंजीकृत करने के लिए भी कहा।

Iran-Israel War: ईरान के साथ लेबनान-यमन ने भी किया हमला, इजरायल के बचाव में उतरे ये दो मुस्लिम देश-Indianews

सभी भारतीयों को सलाह

मौजूदा स्थिति को देखते हुए, सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे अगली सूचना तक ईरान या इज़राइल की यात्रा न करें। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, जो लोग वर्तमान में ईरान या इज़राइल में रह रहे हैं, उनसे अनुरोध है कि वे वहां भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं।

भारतीय ‘गंभीर रूप से चिंतित’

भारत ने एक बयान जारी कर दोनों पक्षों से “कूटनीति के रास्ते पर लौटने” का आग्रह किया। शनिवार को, ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स ने कहा कि उसने इज़राइल पर दर्जनों ड्रोन और मिसाइलें लॉन्च कीं। हमले पर अपने आधिकारिक बयान में, भारत ने कहा कि वह “गंभीर रूप से चिंतित” है और “तत्काल तनाव कम करने का आह्वान” किया है। “हम इजरायल और ईरान के बीच बढ़ती शत्रुता से गंभीर रूप से चिंतित हैं, जिससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा है। हम तत्काल तनाव कम करने, संयम बरतने, हिंसा से पीछे हटने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान करते हैं।”

महाराष्ट्र के सीएम ने Salman Khan से की बात, फायरिंग पर FIR दर्ज – Indianews

सैकड़ों ड्रोनों से इज़राइल पर हमला

सीरिया में अपने वाणिज्य दूतावास भवन पर हमले का बदला लेने का वादा करने के बाद, ईरान ने शनिवार रात को सैकड़ों ड्रोनों से इज़राइल पर हमला किया। ईरान ने इज़राइल पर 200 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें लॉन्च कीं क्योंकि उसके प्रतिनिधियों और सहयोगियों ने भी इज़राइली ठिकानों पर समन्वित हमले किए। इजरायली सेना के प्रवक्ता ने कहा, “ईरान में शासन ने 200 से अधिक हत्यारे ड्रोन, बैलिस्टिक मिसाइलों और क्रूज मिसाइलों का एक विशाल झुंड भेजा।”
इज़रायली सेना ने कहा कि सैकड़ों ड्रोन और मिसाइलों का उपयोग करके इज़रायल पर ईरान के हमले को “नाकाम” कर दिया गया है, जिनमें से 99 प्रतिशत को रोक दिया गया है। बयान में कहा गया है कि सैनिक सभी मोर्चों पर तैनात हैं, तैयार हैं और इजरायली क्षेत्र की रक्षा करना जारी रखे हुए हैं।

Lok Sabha Election: जानें पहली बार महिलाओं ने मतदान करना कैसे शुरू किया, इतिहास है बड़ा दिलचस्प-indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT