होम / Iran-Israel War: इजरायल पर हमले के बाद ईरान पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में अमेरिका, बयान जारी कर दी ये चेतावनी-Indianews

Iran-Israel War: इजरायल पर हमले के बाद ईरान पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में अमेरिका, बयान जारी कर दी ये चेतावनी-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 17, 2024, 9:04 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Iran-Israel War: इजरायल पर ईरानी हमले के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने मंगलवार को कहा कि वह इज़राइल पर सप्ताहांत के हमले के बाद जल्द ही ईरान के मिसाइल और ड्रोन कार्यक्रम पर नए प्रतिबंध लगाएगा, और वह उम्मीद करता है कि उसके सहयोगी और साझेदार समानांतर उपायों का पालन करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन की घोषणा ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन द्वारा संकेत दिए जाने के बाद आई कि दंडात्मक उपायों पर काम चल रहा है और यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने कहा कि उनका कार्यालय इस पर काम कर रहा है।

ये भी पढ़े:- दिल्ली को जल्द मिलेगी भीषण गर्मी से मिलेगी राहत; IMD ने बेहतर मानसून के दिए संकेत- indianews

ईरान ने दागे 300 से अधिक मिसाइलें

मिली जानकारी के अनुसार, ईरान ने सप्ताहांत में इज़राइल पर 300 से अधिक मिसाइलें, ड्रोन और रॉकेट भेजे, जिसके बारे में उसने कहा कि यह दमिश्क में तेहरान के वाणिज्य दूतावास पर घातक हमले का प्रतिशोध था। लगभग सभी प्रक्षेप्यों को रोक दिया गया, और बहुत कम क्षति हुई। इसके साथ ही सुलिवन ने एक बयान में कहा, “आने वाले दिनों में, संयुक्त राज्य अमेरिका ईरान पर नए प्रतिबंध लगाएगा, जिसमें उसके मिसाइल और ड्रोन कार्यक्रम के साथ-साथ रिवोल्यूशनरी गार्ड्स और ईरानी रक्षा मंत्रालय भी शामिल होंगे। उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि हमारे सहयोगी और साझेदार जल्द ही अपने स्वयं के प्रतिबंधों का पालन करेंगे, ये नए प्रतिबंध और अन्य उपाय ईरान की सैन्य क्षमता और प्रभावशीलता को नियंत्रित करने और कम करने और उसके समस्याग्रस्त व्यवहारों की पूरी श्रृंखला का सामना करने के लिए दबाव का लगातार ढोल बजाते रहेंगे।”

ये भी पढ़े:- Arvind Kejriwal की गिरफ्तारी के खिलाफ सड़कों पर उतरी छात्र विंग, इन जगहों पर निकाला मशाल मार्च

अमेरिकी अधिराकारी की चेतावनी

अमेरिकी अधिकारी ईरान की गतिविधियों का मुकाबला करने के लिए आर्थिक उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं, इसके ड्रोन और मिसाइल कार्यक्रमों के साथ-साथ हमास जैसे समूहों के वित्तपोषण पर भी निशाना साध रहे हैं, जिसने 7 अक्टूबर को इज़राइल पर अपना हमला शुरू किया था। इससे पहले, येलेन ने प्रतिबंधों का पूर्वावलोकन करते हुए संवाददाताओं से कहा: “ईरान की कार्रवाइयों से क्षेत्र की स्थिरता को खतरा है और इससे आर्थिक नुकसान हो सकता है। उन्होंने कहा, “ईरानी शासन की दुर्भावनापूर्ण और अस्थिर करने वाली गतिविधि को बाधित करने के लिए हमारे प्रतिबंध प्राधिकरण का उपयोग करने के लिए” ट्रेजरी अमेरिकी सहयोगियों के साथ काम करने में संकोच नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि “आतंकवादी वित्तपोषण को बाधित करने के सभी विकल्प” मेज पर होंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.