होम / Iran-Israel War: चोट खाया ईरान दे रहा गीदड़ भभकी, इजरायली हमले के दौरान कई ड्रोन मारने का किया दावा-Indianews

Iran-Israel War: चोट खाया ईरान दे रहा गीदड़ भभकी, इजरायली हमले के दौरान कई ड्रोन मारने का किया दावा-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 19, 2024, 10:14 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Iran-Israel War: इजरायल पर ईरान के हमले के बाद इजरायल ने अपना बदला लेते हुए शुक्रवार को ईरान पर मिसाइलों से हमला किया। एक अमेरिकी अधिकारी की मानें तो इजरायली मिसाइलों ने ईरान में एक साइट पर हमला किया है। लेकिन इस हमले के बाद ईरान लगातार रूप से कई सारे दावे कर रहा है। जिसके बारे में जानकारी देते हुए एक ईरानी अधिकारी ने कहा कि, मध्य ईरानी शहर इस्फ़हान में एक हवाई अड्डे के पास विस्फोटों की आवाज़ सुनी गई, लेकिन यह ईरान की वायु रक्षा प्रणालियों की सक्रियता का परिणाम था। वहां सीरिया और इराक में विस्फोटों की अपुष्ट खबरें थीं और अमेरिकी अधिकारी ने भी उन घटनाक्रमों के बारे में कुछ भी पुष्टि नहीं की। सोशल मीडिया पर वीडियो में मिसाइलों को सुबह के आकाश को रोशन करते हुए दिखाया गया है।

ये भी पढ़े:-Election Commission: मॉक पोल के दौरान EVM में बीजेपी के पक्ष में पड़े अधिक वोट? चुनाव आयोग ने आरोपों पर दिया यह जवाब

इजरायल का जवाब

इज़राइल का कथित हमला 13 अप्रैल को ईरान द्वारा इज़राइल पर पहला सीधा हमला शुरू करने के कुछ दिनों बाद आया है। तेहरान ने इज़राइल पर 300 से अधिक मिसाइलें और ड्रोन लॉन्च किए। ईरानी हमले सीरिया की राजधानी दमिश्क में एक ईरानी दूतावास पर 1 अप्रैल को हुए इज़रायली हमले के जवाब में थे। इजरायल के हमले की रिपोर्ट के बाद ईरान ने देश के कई प्रांतों में अपनी वायु रक्षा प्रणाली सक्रिय कर दी और वायु रक्षा बैटरियां निकाल दीं। ईरानी राज्य टेलीविजन ने कहा कि तेहरान द्वारा अपनी वायु रक्षा प्रणाली को सक्रिय करने के बाद इस्फ़हान के पास परमाणु सुविधाएं “पूरी तरह से” सुरक्षित थीं।

शिविरों पर अधिकतम अलर्ट

ईरान के विशिष्ट सैन्य बल इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने देश में अपने सभी ठिकानों और शिविरों पर अधिकतम अलर्ट की स्थिति घोषित कर दी है। ईरान की जनसंपर्क कंपनी के निदेशक ने सरकारी मेहर टीवी को बताया कि तनाव के बीच, तेहरान, इस्फ़हान और शिराज के लिए सभी उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गईं। रिपोर्टों में कहा गया है कि दुबई स्थित वाहक एमिरेट्स और फ्लाईदुबई ने सुबह लगभग 4:30 बजे (स्थानीय समय) पश्चिमी ईरान के आसपास अपनी उड़ानों को डायवर्ट कर दिया।

ये भी पढ़े:- नौसेना के अगले प्रमुख होंगे वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी, इस दिन संभालेंगे कार्यभार-Indianews

इजरायल के हमले से बौखलाया ईरान

इजराइल पर तेहरान के हमले के बाद अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा ईरान पर नए प्रतिबंध लगाए जाने के कुछ घंटों बाद इजराइल का हमला हुआ। ताज़ा प्रतिबंधों में 16 लोगों और दो ईरानी संस्थाओं को निशाना बनाया गया है जो 13 अप्रैल को इज़राइल पर हुए हमले में इस्तेमाल किए गए ड्रोन को चलाने वाले इंजन का उत्पादन करते हैं। राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी ट्रेजरी को “ईरान के सैन्य उद्योगों को और कमजोर करने वाले प्रतिबंध लगाना जारी रखने” का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा, “ईरान के हमलों को सक्षम या समर्थन करने वाले सभी लोगों को यह स्पष्ट होना चाहिए। हम आपको जवाबदेह ठहराने के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.