होम / Iran-Pakistan: पहले मिसाइल हमला फिर दोनों देशों के बीच समझौता, ईरान विदेश मंत्री करेंगे पाकिस्तान का दौरा

Iran-Pakistan: पहले मिसाइल हमला फिर दोनों देशों के बीच समझौता, ईरान विदेश मंत्री करेंगे पाकिस्तान का दौरा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 22, 2024, 11:35 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Iran-Pakistan: कुछ दिनों पहले ईरान ने पकिस्तान मे मिसाइल हमला किया था जिसके बाद से दोनों देशों के सबंधो में उठा-पटक देखने को मिल रही थी और अब ईरान, पकिस्तान के साथ अपने सबंधो को फिर से बनाने की बात कर रहा है। इसी को लेकर पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि, दोनों देशों के राजदूतों को 26 जनवरी तक अपने पदों पर लौटने के लिए भी कहा गया है। ईरान के विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है कि विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन सोमवार को दौरा करेंगे और उसके राजदूत शुक्रवार को इस्लामाबाद में कर्तव्यों को फिर से शुरू करेंगे।

पाकिस्तान का दौरा करेंगे ईरानी विदेश मंत्री

बता दें कि, ईरान के हमले के बााद पाकिस्तान ने तेहरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया था और वहीं उनके समकक्ष को इस्लामाबाद लौटने की अनुमति नहीं दी गई थी, और सभी उच्च-स्तरीय राजनयिक और व्यापार कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गये थे।पाकिस्तानी विदेश कार्यालय के एक बयान में कहा गया कि, “विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी के निमंत्रण पर, इस्लामिक गणराज्य ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन 29 जनवरी 2024 को पाकिस्तान का दौरा करेंगे। दोनों देशों के द्वारा किए गए जैसे को तैसा के हमले हाल के वर्षों में सीमा पार से होने वाली सबसे बड़ी घुसपैठ हैं और 7 अक्टूबर को इजरायल और हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से क्षेत्र में व्यापक अस्थिरता के बारे में चिंताएं काफी बढ़ गई हैं।

ईरान ने किया था मिसाइल हमला

दोनों मुस्लिम देशों के संबंधों में उतार-चढ़ाव का इतिहास रहा है, लेकिन घुसपैठ के हमले दशकों में उच्चतम स्तर पर पहुंच गए है। इस्लामाबाद ने कहा है कि उसने अलगाववादी बलूच लिबरेशन फ्रंट और बलूच लिबरेशन आर्मी के ठिकानों पर हमला किया है, जबकि तेहरान ने कहा कि उसकी मिसाइलों ने जैश अल अदल (जेएए) समूह के आतंकवादियों पर हमला किया। आतंकवादी समूह ऐसे क्षेत्र में काम करते हैं जिसमें पाकिस्तान का दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत और ईरान का दक्षिणपूर्वी सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत शामिल है। दोनों क्षेत्र अशांत, खनिज समृद्ध और बड़े पैमाने पर अविकसित हैं। वहीं, ईरान ने कहा कि उसके क्षेत्र में एक सीमावर्ती गांव पर हुए हमलों में चार बच्चों सहित नौ लोग मारे गए। पाकिस्तान ने कहा कि ईरानी हमले में दो बच्चों की मौत हो गई।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.