होम / Iran Seized American Ship: ईरान ने अमेरिकी जहाज को किया जब्त, बताया ये कारण

Iran Seized American Ship: ईरान ने अमेरिकी जहाज को किया जब्त, बताया ये कारण

Shubham Pathak • LAST UPDATED : January 12, 2024, 2:02 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Iran Seized American Ship: अमेरिका और ईरान के बीच इन दिनों विवाद की खबर लगातार आ रही है। जिसके बाद एक और बड़ी खबर सामने आ रही है जहां ईरान ने अमेरिकी जहाज को जब्त कर लिया है। जिसके बारे में जानकारी देते हुए ईरान ने गुरुवार को कहा कि, उसने ओमान के तट से एक “अमेरिकी” जहाज को जब्त कर लिया है। इसके साथ ही इसके बारे में जानकारी देते हुए ईरान की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, इस जहाज का इस्तेमाल पिछले साल अमेरिका ने अपना तेल चुराने के लिए किया था। बता दें कि, यह घोषणा यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस के कहने के कुछ घंटों बाद आई कि हथियारबंद लोग सेंट निकोलस नाम के ग्रीक स्वामित्व वाले और मार्शल द्वीप-ध्वजांकित जहाज पर सवार हो गए।

ईरानी नौसेना का बयान

वहीं इस मामले में ईरान की नौसेना ने एक बयान में कहा कि, उसने सेंट निकोलस नामक जहाज को जब्त कर लिया है, जिसे पहले स्वेज राजन कहा जाता था. आईआरएनए समाचार एजेंसी ने कहा कि यह कार्रवाई “स्वेज राजन जहाज द्वारा किए गए उल्लंघन… और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा ईरानी तेल की चोरी” के प्रतिशोध में की गई थी। इसमें कहा गया है, “इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान की नौसेना ने अदालत के आदेश के अनुसार ओमान की खाड़ी के पानी में एक अमेरिकी तेल टैंकर को जब्त कर लिया।”

जहाज पर चालक दल के 19 लोग थे सवार

इसके साथ ही जहाज के बारे में जानकारी ये भी सामने आ रही है कि, इस जहाज पर चालक दल के 19 लोग सवार थे – 18 फिलिपिनो और एक ग्रीक। जहाज का स्वामित्व ग्रीस स्थित एम्पायर नेविगेशन के पास है। 145,000 टन कच्चे तेल से भरा यह जहाज इराक के बसरा से स्वेज नहर के रास्ते तुर्की के अलीगा जा रहा था। अमेरिकी अधिकारियों ने पिछले साल जहाज द्वारा ले जाए जा रहे स्वीकृत ईरानी तेल को जब्त कर लिया था। बाद में मुकदमा चलाने और जुर्माना लगाने के बाद जहाज का नाम बदल दिया गया।

ईरानी अधिकारियों का बयान

ईरानी अधिकारियों ने कहा, जहाज को “न्यायिक अधिकारियों को डिलीवरी के लिए इस्लामी गणराज्य के बंदरगाहों पर स्थानांतरित किया जा रहा है”। ईरान ने जहाज क्यों जब्त किया?
सितंबर 2023 में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि उसने महीनों पहले स्वेज राजन और उसके 980,000 बैरल कच्चे तेल के कार्गो को जब्त कर लिया था। अमेरिकी न्याय विभाग ने उस समय कहा था कि ग्रीक-प्रबंधित टैंकर पर तेल कथित तौर पर ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स द्वारा चीन को बेचा जा रहा था।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT