होम / मुस्लिमों ने ही लिख दी ईरान की तबाही, ayatollah को अपनों से ही मिला जख्म, अरब देश भी चुरा रहे आखें, इजरायल को आएगी दया?

मुस्लिमों ने ही लिख दी ईरान की तबाही, ayatollah को अपनों से ही मिला जख्म, अरब देश भी चुरा रहे आखें, इजरायल को आएगी दया?

Subham Srivastava • LAST UPDATED : October 27, 2024, 10:22 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Arab Countries Reacted On Israeli Attack : ईरान पर इजरायल के हमले ने न सिर्फ मध्य पूर्व बल्कि पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। अब दोनों देशों के बीच युद्ध की संभावना बढ़ गई है। इस हमले पर भारत ने भी प्रतिक्रिया दी है। भारत की ओर से जारी बयान में युद्ध रोकने को कहा गया है। भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘हम पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव और क्षेत्र में शांति और स्थिरता पर इसके प्रभाव को लेकर बेहद चिंतित हैं। हम सभी संबंधित पक्षों से संयम बरतने और बातचीत और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान दोहराते हैं। चल रही दुश्मनी से किसी को फायदा नहीं हो रहा है, भले ही निर्दोष बंधकों और नागरिक आबादी को नुकसान हो रहा हो। क्षेत्र में हमारे मिशन भारतीय समुदाय के संपर्क में हैं।’ वहीं, इस युद्ध को लेकर अरब देशों की ओर से भी प्रतिक्रिया आई है।

अरब देशों की ओर से आई प्रतिक्रिया

लगभग सभी अरब देशों ने ईरान पर इजरायल के हमले की निंदा की है। सऊदी अरब ने हमलों की निंदा करते हुए इसे अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन बताया और सभी पक्षों से अत्यधिक संयम बरतने और तनाव कम करने की अपील की। ​​कतर ने भी इजरायल के हमलों की कड़ी निंदा की है और इसे अंतरराष्ट्रीय कानून का स्पष्ट उल्लंघन बताया है और संबंधित पक्षों से संयम बरतने का आग्रह किया है। मिस्र की तरफ से भी कहा गया है कि वह ईरान पर इजरायल के हमलों समेत मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव को लेकर चिंतित है और क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता को खतरे में डालने वाले सभी कदमों की निंदा करता है। यूएई ने भी ईरान पर इजरायल के हमलों की निंदा की है और कहा है कि जोखिम को कम करने और संघर्ष को रोकने के लिए अत्यधिक आत्मसंयम पर जोर देता चाहिए।

Netanyahu को मिली बड़ी जीत, इजरायल के आगे इस मुस्लिम देश ने टेके घुटने, मिडिल ईस्ट में मचा हड़कप

ईरान और सऊदी अरब के बीच दुश्मनी

ईरान पर इजरायल के हमलों की सऊदी अरब ने निंदा जरूर की है, लेकिन अगर ईरान और सऊदी अरब के रिश्तों की बात करें तो दोनों के बीच काफी दुश्मनी है। दोनों देश एक-दूसरे को देखना भी पसंद नहीं करते। वहीं यूएई, कुवैत और बहरीन, मिस्र और जॉर्डन भी इस मामले में सऊदी अरब के साथ खड़े नजर आ रहे हैं। इसके उलट इजरायल और सऊदी अरब के बीच अच्छी दोस्ती है। अरब देशों के बयानों से पता चलता है कि वे चुपचाप इजरायल के साथ हैं।

अस्तित्व में आया ‘ड‍िज‍िटल कंडोम’, बिना किसी रोक टोक के कर पाएंगे ये काम, खूब‍ियां जानकर हो जाएंगे हैरान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.