होम / Iraq News: पीएम मोहम्मद शिया का बयान, अमेरिकी सेना का शीघ्र वापसी चाहता है इराक

Iraq News: पीएम मोहम्मद शिया का बयान, अमेरिकी सेना का शीघ्र वापसी चाहता है इराक

Shubham Pathak • LAST UPDATED : January 11, 2024, 1:12 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Iraq News: इन दिनों दुनियाभर में जंग का माहौल बना हुआ है। इजरायल हमास युद्ध के साथ प्ररांभ हुआ ये विवाद लगातार बढ़ता ही जा रहा है। जिसके बाद अब खबर इराक से है जहां प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने गाजा युद्ध से क्षेत्रीय प्रभाव के बीच उनकी उपस्थिति को अस्थिर करने वाला बताते हुए कहा कि इराक अपनी धरती से अमेरिकी नेतृत्व वाले सैन्य बलों की त्वरित और व्यवस्थित बातचीत चाहता है, लेकिन उसने कोई समय सीमा तय नहीं की है। अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन को छोड़ने के लिए ज्यादातर शिया मुस्लिम गुटों, जिनमें से कई ईरान के करीबी हैं, के लंबे समय से चले आ रहे आह्वान ने ईरान से जुड़े आतंकवादी समूहों पर अमेरिकी हमलों की एक श्रृंखला के बाद जोर पकड़ लिया है, जो इराक के औपचारिक सुरक्षा बलों का भी हिस्सा हैं।

बिलाल सुडानी का बयान

वहीं इस मामले में सुदानी ने मंगलवार को बगदाद में एक साक्षात्कार में बताया कि, “इस रिश्ते को पुनर्गठित करने की आवश्यकता है ताकि यह इराक और क्षेत्र में स्थिरता के साथ छेड़छाड़ करने के लिए आंतरिक या विदेशी किसी भी पार्टी का लक्ष्य या औचित्य न हो।” इराक द्वारा इसे बंद करने की प्रक्रिया शुरू करने की 5 जनवरी की घोषणा के बाद से गठबंधन के भविष्य के बारे में अपनी सोच का पहला विवरण देते हुए, सूडानी ने कहा कि बाहर निकलने पर “समझदारी और बातचीत की प्रक्रिया” के तहत बातचीत की जानी चाहिए।

गाजा युद्ध का अंत एक मात्र समाधान

इसेक साथ ही सुडानी ने कहा कि, “आइए एक समय सीमा पर सहमत हों, जो ईमानदारी से, शीघ्र हो, ताकि वे लंबे समय तक न रहें और हमले होते रहें,” उन्होंने कहा, यह देखते हुए कि गाजा पर इजरायल के युद्ध का अंत ही रुकेगा। क्षेत्रीय वृद्धि का खतरा. सूडानी ने कहा, “यह (गाजा युद्ध का अंत) ही एकमात्र समाधान है। अन्यथा, हम दुनिया के लिए एक संवेदनशील क्षेत्र में संघर्ष के क्षेत्र का और अधिक विस्तार देखेंगे, जहां इसकी अधिकांश ऊर्जा आपूर्ति है।”

अमेरिका का प्रभाव

इसके साथ ही बता दें कि, अमेरिका की वापसी से वाशिंगटन में इराक के सत्तारूढ़ अभिजात वर्ग पर कट्टर दुश्मन ईरान के प्रभाव के बारे में चिंता बढ़ने की संभावना है। 2003 में अमेरिका के नेतृत्व वाले आक्रमण के बाद ईरान समर्थित शिया समूहों को इराक में ताकत मिली। पेंटागन ने सोमवार को कहा कि उसकी अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने की कोई योजना नहीं है, जो उसकी सरकार के निमंत्रण पर इराक में हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral Videos: केरल में बस के अंदर महिला ने दिया बच्ची को जन्म, वीडियो आया सामने-Indianews
विक्रांत मैसी- मौनी रॉय की Blackout का ट्रेलर हुआ जारी, थ्रिलर, सस्पेंस और कॉमेडी से भरपूर फिल्म इस दिन होगी रिलीज -Indianews
Arvind Kejriwal: स्वास्थ्य ने उन्हें चुनाव प्रचार करने से नहीं रोका, ED ने केजरीवाल की जमानत याचिका पर कोर्ट से कहा-Indianews
Anant-Radhika की क्रूज प्री-वेडिंग से स्टारी नाइट इवेंट से तस्वीरें आई सामने, बैकस्ट्रीट बॉयज ने किया परफॉर्म, देखें वीडियो -Indianews
Raveena Tandon करना चाहती है Sanjay Leela Bhansali के साथ काम, फैंस कर रहे एक्ट्रेस से गुजारिश – Indianews
Anant Ambani-Radhika Merchant का वेडिंग कार्ड हुआ रिवील, पारंपरिक हिंदू वैदिक तरीके से इस जगह लेंगे सात फेरे -Indianews
T20 World Cup: ICC चाहता है कि भारत और पाकिस्तान का मुकाबला दो बार हो, जानें वजह -Indianews
ADVERTISEMENT