होम / Netanyahu के आगे क्या है Ayatollah की हैसियत, ईरान और इजरायल की अमीरियत देखकर फटी रह जाएंगी आंखें

Netanyahu के आगे क्या है Ayatollah की हैसियत, ईरान और इजरायल की अमीरियत देखकर फटी रह जाएंगी आंखें

Subham Srivastava • LAST UPDATED : October 26, 2024, 4:16 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Israel Iran Comparison : इजराइल ने 1 अक्टूबर को ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमलों का बदला ले लिया है। इजराइली सेना ने ईरान की राजधानी तेहरान, शिराज और करज पर हवाई हमले किए। ईरान के सरकारी मीडिया ने इजराइली हमलों से हुए धमाकों की पुष्टि की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि तेहरान और उसके नजदीकी शहर करज में 5 धमाके सुने गए। अरब मीडिया की मानें तो धमाकों की आवाज रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के मुख्यालय के पास सुनी गई। वहीं ईरान से भी जवाबी हमले की खबरें आ रही हैं। युद्ध से इतर आइए इस बात पर ध्यान दें कि दोनों देशों में सबसे अमीर कौन है? युद्ध के तनाव के बीच सांख्यिकी की दुनिया ने दोनों देशों के बारे में आंकड़े जारी किए हैं।

कौन है ज्यादा अमीर?

अगर पैसों की तुलना करें तो इजराइल का विदेशी मुद्रा भंडार ईरान से काफी ज्यादा है। इजराइल के पास 212.93 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार है। वहीं ईरान के पास 127.15 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार है। अगर रक्षा बजट की बात करें तो इजराइल ईरान से कहीं ज्यादा पैसा खर्च करता है। इजराइल का रक्षा बजट 24.4 बिलियन डॉलर है। ईरान का रक्षा बजट 9.95 बिलियन डॉलर है। अगर ईरान के तेल उत्पादन की बात करें तो यह 3.45 मिलियन है। इजराइल का तेल उत्पादन 0 है।

दोनों देशों की जनसंख्या

वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स के आंकड़ों की मानें तो ईरान की जनसंख्या इजराइल से कहीं ज्यादा है। ईरान की कुल जनसंख्या 8.76 करोड़। इजराइल की कुल जनसंख्या सिर्फ 90.4 लाख है। अगर मैनपावर की बात करें तो इजराइल के पास 38 लाख मैनपावर है। ईरान के पास 4.90 करोड़ मैनपावर है। ईरान में 4.11 करोड़ लोग सर्विस के लिए फिट हैं। जबकि इजराइल में 31.6 लाख लोग सर्विस के लिए फिट हैं।

भारत ने Canada से मांगी ऐसी चीज, ‘भस्मासुर’ Trudeau की खुल गई कलई, दुनिया पूछ रही छुपा क्या रहे हो?

दोनों देशों की सैन्य क्षमता

ईरान के पास 186 लड़ाकू विमान हैं। जबकि, इजराइल के पास 241 लड़ाकू विमान हैं। ईरान के पास 13 अटैक हेलीकॉप्टर हैं और इजराइल के पास 48। ईरान के पास 1996 टैंक हैं और इजराइल के पास 1370। इसके अलावा, इजराइल के पास 42 एयरपोर्ट हैं। जबकि, ईरान के पास 319 एयरपोर्ट हैं।

दूसरे ग्रह से आया ये खूंखार ‘शैतान’, इंसान के शरीर में घुसकर करवाता है अजीबो-गरीब काम, फिर भी कैसे लोगों को बना लिया फैन?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.