होम / Israel Attack Rafah: गाजावासियों को खाली करने होंगे कुछ हिस्से, हमले से पहले इजरायली सेना की चेतावनी- indianews

Israel Attack Rafah: गाजावासियों को खाली करने होंगे कुछ हिस्से, हमले से पहले इजरायली सेना की चेतावनी- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 6, 2024, 1:21 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel Attack Rafah: केरेम शालोम सीमा पार पर हमास के रॉकेट हमले के जवाब में दक्षिणी गाजा के शहर पर हमला करने के एक दिन बाद, इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने मंगलवार को पूर्वी राफा के निवासियों को निकासी आदेश जारी किए। यह घटनाक्रम गाजा में फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह के आखिरी गढ़ राफा में योजनाबद्ध इजरायली हमले से पहले हुआ है।

सेना ने पूर्वी राफा के पड़ोस के निवासियों को अल-मवासी और खान यूनिस क्षेत्रों में विस्तारित मानवीय क्षेत्र में जाने के लिए कहा। हमलों के बाद, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में संघर्ष विराम के प्रस्तावों को खारिज कर दिया और कहा कि एन्क्लेव से सैनिकों की वापसी और युद्ध को समाप्त करने की हमास की मांग “अस्वीकार्य” थी।

रॉयटर्स समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को राफा हमले में गाजा में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि कम से कम 19 लोग मारे गए।

  • पूर्वी रफ़ा निवासियों को विस्तारित मानवीय क्षेत्र में जाने के लिए कहा
  • इज़राइल द्वारा राफ़ा पर हमले के एक दिन बाद निकासी आदेश
  • हमास के रॉकेट हमले के जवाब में इजरायली जवाबी हमला था

10 गोले दागे गए

इज़रायली सेना के अनुसार, रफ़ा से सीमा पार की ओर 10 गोले दागे गए, जो अब गाजा में सहायता ट्रकों के प्रवेश के लिए बंद कर दिया गया है। क्रॉसिंग को दोबारा खोलने पर कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और अन्य पश्चिमी अधिकारियों की कई चेतावनियों के बावजूद, नेतन्याहू ने गाजा में हमास के आखिरी गढ़ राफा में सैन्य आक्रमण शुरू करने की प्रतिज्ञा की है।

अब तक क्या हुआ 

-इज़राइल रक्षा बलों ने एक ट्वीट में कहा कि “मानवीय क्षेत्र में अस्थायी रूप से स्थानांतरित होने का आह्वान फ़्लायर्स, एसएमएस संदेशों, फोन कॉल और अरबी में मीडिया प्रसारण के माध्यम से किया जाएगा”।

-इससे पहले, इजरायली सेना ने कहा था कि उसने रविवार को केरेम शालोम सीमा पार से उस लांचर पर हमला किया, जिससे हमास के गोले दागे गए थे, साथ ही पास के एक “सैन्य ढांचे” पर भी, रॉयटर्स की रिपोर्ट है।

-हमले की पुष्टि करते हुए हमास की सैन्य शाखा अल-कसम ब्रिगेड ने कहा कि उसने क्रॉसिंग के पास इजरायली सेना के अड्डे पर रॉकेट दागे। हमास के एक सूत्र ने कहा कि सीमा पार करना लक्ष्य नहीं था।

Hamas Attack: हमास ने गाजा क्रॉसिंग पर दागे रॉकेट, हमले में मारे गए इजरायली सेना के 3 सैनिक -India News

-गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इजरायली हमलों ने राफा में दो घरों को निशाना बनाया, जिसमें 19 लोग मारे गए। एक घर में, एक बच्चे सहित चार बच्चे और दो वयस्क मारे गए, जो सभी एक ही परिवार से थे।

-इजराइली मीडिया ने खबर दी है कि अमेरिकी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के प्रमुख विलियम बर्न्स सोमवार को इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे।

Benjamin Netanyahu: “कोई भी दबाव इज़रायल को नहीं रोक पाएगा”, पीएम नेतन्याहू ने वैश्विक नेताओं को दिया जवाब -India News

-इज़राइल के वार्षिक होलोकॉस्ट स्मृति दिवस को चिह्नित करने के लिए एक संबोधन के दौरान, प्रधान मंत्री नेतन्याहू ने गाजा में युद्ध की अंतरराष्ट्रीय आलोचना की निंदा की और कहा, “कोई भी दबाव, किसी भी अंतरराष्ट्रीय मंच का कोई भी निर्णय, इज़राइल को अपनी रक्षा करने से नहीं रोकेगा… अगर इज़राइल मजबूर है अकेले खड़े रहने के लिए, इज़राइल अकेला खड़ा रहेगा”।

-गाजा युद्धविराम प्रस्तावों को खारिज करने पर उन्होंने कहा, “हम ऐसी स्थिति को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं जिसमें हमास ब्रिगेड अपने बंकरों से बाहर आएं, गाजा पर फिर से नियंत्रण कर लें, अपने सैन्य बुनियादी ढांचे का पुनर्निर्माण करें, और इजरायल के नागरिकों को धमकी देने के लिए वापस आ जाएं।” देश के सभी हिस्सों में दक्षिणी पहाड़ों के आसपास की बस्तियां।”

Adani Group: फिलीपींस के बंदरगाह का विकास करेगी अदानी फर्म, APSEZ ने बनाया योजना -India News

इज़राइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने “निकट भविष्य में राफा और पूरे गाजा में अन्य स्थानों पर एक शक्तिशाली ऑपरेशन” की चेतावनी दी। उन्होंने दावा किया कि हमास युद्धविराम समझौते के बारे में गंभीर नहीं था।

-अक्टूबर 2023 में इज़राइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से गाजा में कम से कम 34,683 लोग मारे गए हैं और 77,900 से अधिक अन्य घायल हुए हैं। इज़राइल में मरने वालों की संख्या लगभग 1,200 थी। हमास द्वारा अगवा किए गए 252 बंधकों में से 128 लापता हैं और 34 को मृत मान लिया गया है।

Adani Group: फिलीपींस के बंदरगाह का विकास करेगी अदानी फर्म, APSEZ ने बनाया योजना -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT