होम / Israel-Hamas War: गाजा में सीजफायर को लेकर बढ़ सकता है समझौता, हमास ने रखी ये शर्त

Israel-Hamas War: गाजा में सीजफायर को लेकर बढ़ सकता है समझौता, हमास ने रखी ये शर्त

Mudit Goswami • LAST UPDATED : November 27, 2023, 10:58 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच 4 दिन के लिए बनी सीजफायर की सहमती को आज आखरी दिन है। हालांंकि ये अनुमान लगाया जा रहा है कि ये सहमती बढ़ सकती है। AFP की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल पर सीजफायर समझौते को बढ़ने के लिए दवाब डाला जा रहा है। इसके तहत हमास इजरायल के अन्य बंधकों की रिहाई को लेकर तैयार हुआ है।

वहीं हमास के द्वारा जारी एक स्टेटमेंट में कहा गया है कि हमास तभी इस समझौते लिए लिए तैयार होगा, जब इजरायल अपनी जेल में बंधक अन्य फिलिस्तीयों की रिहाई के लिए गंभीरता से कोई कदम उठाएंगा।

संघर्ष विराम के समझौते पर तैयार हमास

 AFP की रिपोर्ट के अनुसार, हमास के एक करीबी सूत्र ने बताया कि हमास इस आंदोलन के लिए फिलहाल संघर्ष विराम को दो से चार दिनों तक बढ़ाने के लिए तैयार हैं। हालांकि हमास का कहना है कि उस समय में 20 से 40 इजरायली कैदियों की रिहाई सुनिश्चित करना संभव है।” 

समझौते में अब तक क्या हुआ

24 नवंबर को हमास और इजरायल के बीच 4 दिन तक सीजफायर पर सहमती बनी। इस समझौते के तहत हमास ने अब तक इजरायल और अन्य देशों के करीब 58 बंधकों रिहा किया है। हमास ने अब तक इजरायल, अमेरिका, रुस और थाईलैंड के नागरिकों को छोड़ा है।

 वहीं, इजारयल ने भी इस समझौते को गंभीरता से लेते हुए फिलिस्तीन के कैदियों को रिहा किया है। अब तक इजरायल ने अपनी जेल से 117 कैदियों को रिहा कर दिया है। मालूम हो कि हमास ने 7 अक्टूबर को हमले के दौरान इजरायल से करीब 240 नागरिकों को बंधक बना लिया था।

इजरायल पर बन रहा दवाब

 इजरायल और हमास के बीच जारी सीजफायर के आखिरी दिन अमेरिका, कतर और इजिप्ट लगातार इजरायल पर समझौता बढ़ाने का दावब बना रहें हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का मानना है कि सिर्फ यहीं तरीका है जिससे तहत गाजा में एक बार फिर शांति बहाल हो सकती है।

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT