होम / Israel-Hamas war: अमेरिका कर रहा इजरायल की मदद, कर दी डॉलर की बारिश

Israel-Hamas war: अमेरिका कर रहा इजरायल की मदद, कर दी डॉलर की बारिश

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 3, 2023, 1:21 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Israel-Hamas war: इजरायली सेना ने गाजा में गहराई तक घुसपैठ करना जारी रखा है। टारगेट कर के आतंकियों के ठिकानों पर हमला किया जा रहा है। गाजा के नागरिक पट्टी छोड़ दिया है और राफा क्रॉसिंग के माध्यम से मिस्र में प्रवेश किया।

बाइडेन प्रशासन ने इजराइल को चेतावनी दी है कि लगभग एक महीने तक चले युद्ध के बाद वैश्विक आक्रोश के बीच गाजा में अपने सैन्य लक्ष्यों को हासिल करना उसके लिए कठिन होता जा रहा है।

इजराइल को 14.3 बिलियन डॉलर की सहायता

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, रिपब्लिकन के नेतृत्व वाली अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने गुरुवार (स्थानीय समय) को नए सदन के अध्यक्ष माइक जॉनसन द्वारा इजराइल को 14.3 बिलियन डॉलर की सहायता प्रदान करने के लिए पेश किए गए एक विधेयक को पारित कर दिया। इजरायल हमास के खिलाफ युद्ध लगभग एक महीने से जारी है।

अल जजीरा के अनुसार, रिपब्लिकन योजना इजराइल की सेना के लिए अरबों डॉलर प्रदान करती है, जिसमें कम दूरी के रॉकेट खतरों का मुकाबला करने के लिए इजराइल के आयरन डोम और डेविड की स्लिंग रक्षा प्रणालियों की खरीद के लिए 4 बिलियन डॉलर भी शामिल है।

हिज़्बुल्लाह को समर्थन देगी ईरानी सेना

इस बीच इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने एक बयान में कहा, ईरानी इमाम हुसैन मिलिशिया, जो मूल रूप से सीरिया में तैनात था को हिजबुल्लाह का समर्थन करने के प्रयास में दक्षिणी लेबनान में तैनात किया गया है। आईडीएफ ने एक्स पर लिखा, मिलिशिया इजरायली सेना के साथ टकराव और इजरायल के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों में शामिल है, जिससे लेबनानी लोगों के जीवन को खतरा है।

गाजा शहर इजरायली सेना के घेरे में

इजरायली सेना ने गुरुवार को हमास आतंकवादियों पर हमले में गाजा शहर को घेर लिया है। लेकिन फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ने भूमिगत सुरंगों से हिट-एंड-रन हमलों के साथ उनके अभियान का विरोध किया। एक बयान में, प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, “हम लड़ाई के चरम पर हैं। हमें प्रभावशाली सफलताएं मिली हैं और हम गाजा शहर के बाहरी इलाके को पार कर गए हैं।”

यह भी पढ़ेंः- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT