होम / Israel-Hamas War: हमास ने जंग के बीच उठाया बड़ा कदम, क्या युद्ध पर पड़ेगा असर?

Israel-Hamas War: हमास ने जंग के बीच उठाया बड़ा कदम, क्या युद्ध पर पड़ेगा असर?

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 24, 2023, 8:08 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Israel Palestine Conflict: इजरायल-हमास के बीच 7 अक्टूबर से लगातार संघर्ष जारी है। इसी बीच खबर आ रही है कि हमास ने दो और बंधकों को छोड़ दिया है। बता दें, इजरायल के खिलाफ जंग लड़ रहे चरमपंथी संगठन हमास ने सोमवार (23 अक्टूबर) को कहा कि उसने दो और बंधकों को छोड़ दिया है, जिसमें दोनों महिलाएं हैं।

पूर्व में अमेरिकी मां-बेटी को छोड़ा था

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, हमास ने कहा है कि उसने कतर और मिस्र की मध्यस्थता के चलते मानवीय कारणों से दोनों को रिहा किया है। इससे पहले हमास ने अमेरिकी मां-बेटी को छोड़ा था। अभी हमास की ओर से छोड़ी गईं दो महिलाओं को लेकर इजरायल की तरफ से कोई बयान नहीं आया है।

मानवीय पहलू पर उन्हें छोड़ा- हमास प्रवक्ता

इजराइल ने कहा था कि गाजा में 222 बंधकों को रखा गया, जिनमें से दो अमेरिकी महिलाओं को शुक्रवार (20 अक्टूबर) को छोड़ा गया था। अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के एक प्रवक्ता ओसामा हमदान ने कहा कि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शुक्रवार को इन बंधकों को छोड़े जाने को स्वीकर नहीं किया, अब उन्होंने स्वीकार कर लिया है। हमास के प्रवक्ता ने कहा, ”(उन्हें छोड़ने पर) हमें कुछ नहीं मिला है, हमने मानवीय पहलू पर उन्हें छोड़ा है।”

दरअसल, हमास के प्रवक्ता ने इजरायल पर समझौते का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। ओसामा हमदान ने कहा, ”हमने उन्हें रिहा करने के लिए कम से कम कुछ समय के लिए गाजा पर बमबारी बंद करने, उन्हें रेड क्रॉस के पास भेजने और फिर उन्हें अधिकारियों के पास भेजने के लिए कहा था। इजरायलियों ने उसका पालन नहीं किया। इससे पता चलता है कि इजरायली पक्ष पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।”

यह भी पढ़ेंः- India Pakistan Relations: भारत-पाक बंटवारे में हुए थे अलग, जानिए 76 साल बाद करतारपुर में कैसे मिले चचेरे भाई-बहन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Donald Trump: अमेरिका में चीनी प्रवासी बना रहे हैं एक सेना, पूर्व राष्ट्रपति का सनसनीखेज खुलासा -India News
Delhi Police: 100 दिनों में 200 फ्लाइट में की यात्रा, लाखों के कीमती सामान पलक झपकते करता था गायब- Indianews
Army Air Corps: किंग चार्ल्स ने प्रिंस विलियम को सौंपी सैन्य उपाधि, प्रिंस हैरी के आंखो में आए आंसू -India News
Lok Sabha Election: जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर सीट पर 38% मतदान, 35 वर्षों में रिकॉर्ड सबसे अधिक- Indianews
Trump vs Biden: जो बिडेन को ट्रंप ने 5 राज्यों में पछाड़ा, ताजा सर्वेक्षण से चला पता -India News
Sushil Modi Death: छात्र राजनीति, डिप्टी सीएम…, भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी का कैसा रहा जीवन का सफर- Indianews
Indonesia volcano erupts: इंडोनेशिया का इबू ज्वालामुखी फटा, 5 किमी ऊंचा दिखा राख का बादल- Indianews
ADVERTISEMENT