होम / Israel-Hamas War: क्या अब हिजबुल्लाह और इजराइल के बीच होगा युद्ध?

Israel-Hamas War: क्या अब हिजबुल्लाह और इजराइल के बीच होगा युद्ध?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 16, 2024, 6:17 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel-Hamas War: लेबनान में इज़रायल द्वारा एक वरिष्ठ हिज़्बुल्लाह कमांडर की हत्या का धुंआ अभी थमा ही था कि एंटनी ब्लिंकन ने मध्य पूर्व में तनाव कम करने के उद्देश्य से एक अन्य दौरे के तहत 9 जनवरी को तेल अवीव का दौरा किया। अमेरिका के शीर्ष राजनयिक ने पिछले दिनों क्षेत्र के नेताओं से आग्रह किया था कि वे ईरान और उसके प्रॉक्सी मिलिशिया पर लगाम लगाने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं वह करें।

हिजबुल्लाह यहूदी राज्य को नष्ट करने की खाता है कसम 

बता दें कि, हिजबुल्लाह ने इजरायली सेना पर हमला किया है और यमन में हौथिस ने लाल सागर में जहाजों को निशाना बनाया है, जिससे अमेरिका और ब्रिटेन को समूह के खिलाफ हवाई हमले शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। जैसे ही इज़राइल-हमास युद्ध 100 दिनों में प्रवेश करता है, सवाल यह है कि क्या यह गाजा से फैलेगा और एक व्यापक संघर्ष में बदल जाएगा। लेकिन इजराइल में हिजबुल्लाह के खिलाफ युद्ध की भूख बढ़ने और उसके सहयोगी पर अमेरिकी प्रभाव कम होने के कारण, इसका उत्तर बेरूत या वाशिंगटन की तुलना में तेल अवीव या येरुशलम में मिलने की अधिक संभावना है। भले ही इजरायली सेना को गाजा में कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है और सैनिकों और नागरिकों दोनों की मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है, देश अभी भी हमास के 7 अक्टूबर के हमले से जूझ रहा है, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे। कई लोगों का मानना है कि अब इजरायल के सभी दुश्मनों का मुकाबला किया जाना चाहिए, कम से कम हिजबुल्लाह, ईरान द्वारा वित्त पोषित शिया मिलिशिया, जो यहूदी राज्य को नष्ट करने की कसम खाता है और जिसके हजारों लड़ाके लेबनान में सीमा पार मौजुद है।

इज़राइल का हिज़्बुल्लाह कमांडर के अंतिम संस्कार के पास हमला

वहीं, गाजा में लड़ाई शुरू होने के बाद से समूह ने लगभग रोजाना इजरायली सेना के साथ गोलीबारी की है। उन झड़पों ने लगभग 100,000 इजरायलियों और हजारों लेबनानी लोगों को अपने घर खाली करने के लिए मजबूर कर दिया, फिर भी कोई भी पक्ष आगे बढ़ने को तैयार नहीं था। हाल के दिनों में इसमें बदलाव आया है। 2 जनवरी को, हमास ने ड्रोन हमले के लिए इज़राइल को दोषी ठहराया, जिसमें बेरूत में उसके उप राजनीतिक नेता की मौत हो गई। यह संभवतः लगभग दो दशकों में लेबनान की राजधानी पर इज़राइल का पहला हमला था। कुछ ही दिनों में, इज़राइल ने हिज़्बुल्लाह के दो वरिष्ठ लोगों की भी हत्या कर दी थी। जिस दिन ब्लिंकन पहुंचे, इज़राइल ने हिज़्बुल्लाह कमांडर के अंतिम संस्कार के पास एक वाहन पर हमला किया, जहां हजारों लोग जुलूस के लिए एकत्र हुए थे। रिपोर्टों में कहा गया है कि हमले में दो लोगों की मौत हो गई।

हम जो भी आवश्यक होगा वह करेंगे- नेतन्याहू 

अमेरिका द्वारा आतंकवादी संगठन घोषित हिजबुल्लाह के खिलाफ इजराइल के भीतर बयानबाजी भी अधिक आक्रामक हो गई है। राजनयिक समाधान के लिए समय कम होता दिख रहा है क्योंकि इज़राइल हिजबुल्लाह को सीमा से पीछे हटने के लिए प्रेरित कर रहा है। इस बीच मामले की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने कहा कि, लेबनान की सरकार ने कई मंत्रालयों और अस्पतालों को युद्ध फैलने के मद्देनजर हाई अलर्ट पर रहने को कहा है। इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का गठबंधन  देश के इतिहास में सबसे राष्ट्रवादी का कहना है कि इजरायलियों को उत्तरी शहरों में लौटने की अनुमति दी जानी चाहिए। संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के अनुसार, हिजबुल्लाह मिलिशिया को इजरायली सीमा से दूर करने और लगभग 20 मील (32 किलोमीटर) गहराई में एक बफर जोन लागू करने की मांग जोर पकड़ रही है।

नेतन्याहू ने 8 जनवरी को कहा, “हम जो भी आवश्यक होगा वह करेंगे।” “बेशक, हम पसंद करते हैं कि यह व्यापक अभियान के बिना किया जाए, लेकिन यह हमें रोक नहीं पाएगा।” रक्षा मंत्री योव गैलेंट और भी आगे बढ़ गये। उन्होंने कहा कि उनकी सेना बेरूत को गाजा का “कॉपी-पेस्ट” बना सकती है, जिसका अधिकांश हिस्सा मलबे में बदल गया है और हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, जहां 22,000 से अधिक लोग मारे गए हैं।

 ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT