होम / मुस्लिम देश ने Netanyahu का कर दिया ऐसा हाल, 1 करोड़ लोगों का इंतजार कर रहे यमराज! भीख मांगने पर मजबूर Israel

मुस्लिम देश ने Netanyahu का कर दिया ऐसा हाल, 1 करोड़ लोगों का इंतजार कर रहे यमराज! भीख मांगने पर मजबूर Israel

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 17, 2024, 12:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Israeli Air Defense System: मिडिल ईस्ट पिछले कुछ समय से युद्ध से जूझ रहा है। पहले फिलिस्तीन में हमास-इजरायल संघर्ष और उसके बाद लेबनान में हिजबुल्लाह-इजरायल संघर्ष ने पूरे इलाके को हिलाकर रख दिया है। इजरायली सेना पूरी ताकत से हमास और ईरान समर्थित हिजबुल्लाह को खत्म करने में लगा हुआ है। आईडीएफ की तरफ से की जारी भीषण बमबारी में हमास और हिजबुल्लाह के कई बढ़े नेता और अधिकारी मारे जा चुके हैं। इस सूची में सबसे ऊपर हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह का नाम शामिल है। बेरुत में इजरायली मिसाइल हमले में हिजबुल्लाह चीफ की मौत हो गई थी। लेकिन इन सब हमलों का असर अब इजरायल पर भी दिखने लगा हैं।

इजरायल की रक्षा प्रणाली हुई कमजोर!

इजरायल पिछले एक साल से लगातार कई मोर्चों पर जंग लड़ रहा है। इसकी शुरूआत फिलिस्तीन में हमास के साथ संघर्ष से शुरू हुई थी। IDF लगातार मिसाइल हमलें कर रही है। वहीं हिजबुल्लाह और ईरान की तरफ से भी पलटवार किया जा रहा है। इसकी वजह से इजरायल की इजरायल की रक्षा प्रणाली कमजोर हो गई है। ऐसी रिपोर्ट्स सामने आई हैं, जिसमें बताया गया है कि लगातार हमलों की वजह से इजरायल की ऐयर डिफेंस सिस्टम काफी ज्यादा प्रभावित हुई है। इसके अलावा अगर इजरायल पर कोई बड़ा हमला होता है तो तो ये कहे पाना मुश्किल है कि उसकी वायु रक्षा प्रणाली किस हद तक उसे रोक पाएगी।

इजरायल के पास मौजुद ऐयर डिफेंस सिस्टम

इजरायल दुनियाभर में अपनी हाईटेक वेपेन टेकनॉलोजी के लिए जाना जाता है। हर तरफ से दुश्मनों से घिरे होने की वजह से इजरायल कई लेयर वाली वायु रक्षा प्रणाली का इस्तेमाल करता है। इसमें सबसे ज्यादा एडवांस डिफेंस सिस्टम आयरन डोम है। इस एडवांस डिफेंस सिस्टम ने हर बार दुनिया को अपना लोहा मनवाया है। इसके अलावा इजरायल डेविड्स स्लिंग और एरो सिस्टम जैसे एडवांस डिफेंस सिस्टम का भी इस्तेमाल करता है।

इस गांव में 90 सालों से बिना कपड़ों के घूम रहे हैं लोग, कोई बाहर से आया तो उसका होता है ऐसा हाल, भौंचक्की रह गई दुनिया!

अमेरिका करेगा इजरायल की मदद

मिडिल ईस्ट में अमेरिका काफी समय से इजरायल की मदद करता आया है। ईरान की तरफ से किए गए मिसाइल हमलों के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन अमेरिकी सेना को इजरायल की सुरक्षा करने का आदेश दिया है। अब इसी कड़ी में अमेरिका अपना सबसे ऐडवांस थर्मिनल हाई अल्टिट्यूड एरिया डिफेंस (THAAD) सिस्टम और 100 सैनिक भेजने का वादा किया है। THAAD डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल इस वक्त दुनिया के कई देश कर रहे हैं। ये मिसाइल सिस्टम बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने में सक्ष्म हैं। THAAD के आने के बाद इजरायल की ऐयर डिफेंस सिस्टम को मजबूती मिलेगी।

चीख पड़े घायल Netanyahu, आ गई मुस्लिम देश की तबाही की तारीख? अब पूरी दुनिया में होगा मौत का खेल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.