होम / Israel-Hamas war: खंडहर में बदल रहा गाजा, हमास नहीं करने दे रहा शहर खाली

Israel-Hamas war: खंडहर में बदल रहा गाजा, हमास नहीं करने दे रहा शहर खाली

Mudit Goswami • LAST UPDATED : October 15, 2023, 10:20 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Israel-Hamas war:  इजरायल और हमास के बीच इस वक्त जबरदस्त जंग जारी है। शुक्रवार को इजरायल ने उत्तरी गाजा के करीब 11 लाख लोगों को 24 घंटों के अंदर दक्षिण गाजा की तरफ जाने का अल्टीमेटम दिया। इस बीच इजरायल डिफेंस फोर्स ने खुद ही एक बड़ा दावा किया है। इजरायल डिफेंस फोर्स के अनुसार, हमास फिलिस्तीनी नागरिकों को उत्तरी गाजा से दक्षिणी गाजा की तरफ जाने से रोक रहा है।

इजरायल डिफेंस फोर्स ने ये जानकारी ट्वीट करते हुए दी। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स में लिखा, “हमारे पास सबूत हैं कि हमास फिलिस्तीनी नागरिकों को उत्तरी से दक्षिणी गाजा की ओर जाने से रोकने के लिए परेशानी खड़ी कर रहा है। हमास नागरिकों को नुकसान पहुंचाने पर गर्व करता है और प्रत्येक नागरिक क्षति के लिए जिम्मेदार है।”

अचानक खाली करने के लिए कहा उत्तरी गाजा

बता दें कि करीब उत्तरी गाजा के करीब 11 लाख लोगों को अचानक 24 घंटों के अंदर इलाका खाली करने के इजरायल के दावे के बाद गाजा में इस वक्त काफी अफरा-तफरी का महौल है। संयुक्त राष्ट्र ने भी इस पर बयान देते हुए कहा है कि इतने बड़े पैमाने पर लोगों के दक्षिणी गाजा जाने से बेहद गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है।

IDF ने क्या चेतावनी दी थी?

इजरायल डिफेंस फोर्स ने शु्क्रवार को उत्तरी गाजा के लोगों के नाम बयान जारी करते हुए कहा था कि लोग शहर में दोबारा तभी वापस आएंगे, जब अगला बयान जारी कर आपको शहर में आने की अनुमति दी जाएगी। हमास के आतंकी गाजा शहर के घरों में बनी सुरंगों और गाजा के निर्दोष लोगों के घरों के अंदर छिपे हुए हैं। अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए गाजा शहर के दक्षिणी हिस्से में चले जाएं और अपने परिवार को हमास के उन आतंकियों से दूर रखें जो आपको ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं।’

सीरिया के एयरपोर्ट पर बमबारी शुरू

युद्ध बीच इजरायल ने सीरिया के अलेप्पो एयरपोर्ट पर भी बमबारी शुरू कर दी है। सीरिया सरकार के समर्थक मीडिया आउटलेट ने इस पर कहा है कि इजरायल की सेना ने उत्तरी शहर अलेप्पो के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हमला किया है, जिसकी वजह से वहां की हवाई सेवाएं रोक दी गई हैं। सीरिया के एक समाचार पत्र की माने तो इजरायल की ओर से अलेप्पो एयरपोर्ट पर किए हमले ने रनवे को नुकशान पहुंचाया है। अलेप्पो एयरपोर्ट पर हमला सीरिया से गोलान हाइट्स में दो रॉकेट दागे जाने के तुरंत बाद हुआ।

अमेरिका के 29 नागरिकों की मौत

वहीं इस युद्ध को बीच अमेरिका को भी बड़ा झटका झेलना पड़ा है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने इस बारे में बताया कि इजरायल युद्ध में उसके 29 नागरिकों की मौत की हुई है। यूएस विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इसके अलावा 15 अमेरिकी नागरिकों के बारे में अभी भी कोई जानकारी नहीं मिली है। अमेरिका के अलावा कनाडा के चार नागरिकों की भी इस युद्ध में मौत हो गई है। इस बीच कनाडा अपने नागरिकों को लाने की तैयारी भी कर रहा है।

मालूम हो कि शनिवार (6 अक्टूबर) को हमास ने इजरायल पर अचानक हमला कर दिया था। इस दौरान हमास ने एक के बाद एक 5000 राकेट इजरायल के बड़े शहरों में दागे। इस हमले में इजरायल के करीब 1300 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गवा दी थी। वहीं इजरायल के हमले से अब तक गाजा के 2215 लोगों की जानें जा चुकी है। पीएम नेतान्याहू ने गाजा पट्टी में कब्जा करते हुए बिजली-पानी की सप्लाई बंद कर दी है।

यह भी पढ़ेः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

GT VS SRH: सनराइजर्स हैदराबाद का खेल बिगाड़ना चाहेगी गुजरात, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Telangana Man Assaulted: टहलने के लिए निकले शख्स और उसके कुत्ते को लाठियों से पीटाई, जानिए क्या है मामला-Indianews
Cannes 2024: Rajpal Yadav ने काम चालू है की स्क्रीनिंग के लिए कान्स में किया डेब्यू, डायरेक्टर पलाश मुच्छल संग शेयर की तस्वीरें -Indianews
GT VS SRH: गुजरात टाइटंस को हरा प्लेऑफ में पहुंचना चाहेगी हैदराबाद, जानें किसका पलड़ा भारी-Indianews
Paris Olympic 2024: क्या प्यार के शहर पेरिस में एथलीटों को मिलेंगे ‘एंटी-सेक्स’ बेड ? Indianews
HD Revanna :रेप केस में कर्नाटक नेता HD रेवन्ना को मिली राहत, कोर्ट ने दी अंतरिम जमानत-Indianews
Cannes 2024: Aishwarya Rai Bachchan अपनी बेटी आराध्या संग पहुंची फ्रेंच रिवेरा, फूलों के साथ किया स्वागत -Indianews
ADVERTISEMENT