होम / Israel Hamas War: युद्ध का भयावह रूप, बेबस हुए लोगों ने उठाया ये खतरनाक कदम

Israel Hamas War: युद्ध का भयावह रूप, बेबस हुए लोगों ने उठाया ये खतरनाक कदम

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 30, 2023, 5:49 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ),Israel Hamas War: इजरायल हमाय युद्ध का आज 23वां दिन है। लेकिन अभी भी ये युद्ध के थमता हुआ नजर नहीं आ रहा हैं। वहीं बात अगर गाजा पट्टी में रहने वाले लोगों की स्थिति की करें तो इस युद्ध के बढ़ते भयंकर रूप के साथ हर बीतते दिन वहां के लोगों के लिए सारी चिजें कठीन होती हुई नजर आ रही है। यहां तक की अब वहां के लोग अन्न तक के लिए मोहताज होते हुए दिख रहे है। जिसके बाद इस विषय पर हमास शासित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि, 7 अक्टूबर को युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक 8,000 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं।

रविवार को कहा गया कि मरने वालों की संख्या बढ़कर 8,005 फलस्तीनियों तक पहुंच गई है, जिनमें 3,300 से अधिक नाबालिग और 2,000 से अधिक महिलाएं शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय हमास द्वारा संचालित सरकार का हिस्सा है, लेकिन इसमें डॉक्टर और अनुभवी सिविल सेवक शामिल हैं। बता दें कि, मंत्रालय ने पिछले सप्ताह विस्तृत रिकॉर्ड जारी किया, जिसमें दर्ज की गई अधिकांश मौतों के नाम, उम्र और आईडी नंबर दिखाए गए और कहा कि कुछ शवों की अभी तक पहचान नहीं की गई है।

गोदामों को लूटने के लिए पहुंचे लोग

इन सबके बीच अन्न तक के लिए मोहताज हुए लोग सहायता गोदाम को लुटने के लिए पहुंच गए। जिसके बारे में संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी ने रविवार को कहा कि, हजारों लोग आटा और बुनियादी स्वच्छता उत्पाद लेने के लिए गाजा में सहायता गोदामों में घुस गए, यह बढ़ती हताशा और इजरायल और गाजा के उग्रवादी हमास शासकों के बीच तीन सप्ताह से चल रहे युद्ध के कारण सार्वजनिक व्यवस्था के टूटने का एक प्रमाण है। इसके साथ ही इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध में दूसरे चरण की घोषणा की। अब इजरायली टैंक और पैदल सेना गाजा में घुस गई। व्यापक जमीनी आक्रमण तब हुआ जब इजरायल ने भी हवा, जमीन और समुद्र से क्षेत्र पर हमला किया।

ठप हुई संचार व्यवस्था

जानकारी के लिए बता दें कि, शुक्रवार देर रात इजरायल ने क्षेत्र में अधिकांश संचार व्यवस्था को ठप कर दिया, जिससे घिरे क्षेत्र के 2.3 मिलियन लोग दुनिया से कट गए। जिसके बाद इजरायली सेना ने रविवार को कहा कि, उसने पिछले 24 घंटों में 450 से अधिक आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया है, जिनमें हमास कमांड सेंटर, अवलोकन चौकियां और टैंक रोधी मिसाइल लॉन्चिंग पोजीशन शामिल हैं। गाजा के सबसे बड़े शिफा अस्पताल के पास रहने वाले निवासियों ने कहा कि रात भर इजरायली हवाई हमले अस्पताल परिसर के पास हुए और इसकी ओर जाने वाली कई सड़कें अवरुद्ध हो गईं। इजरायल ने बिना अधिक सबूत दिए हमास पर अस्पताल के नीचे एक गुप्त कमांड पोस्ट रखने का आरोप लगाया है।

लोग यहां ले रहे आश्रय

हजारों नागरिक शिफ़ा में शरण लिए हुए हैं, जो हमलों में घायल हुए मरीजों से भी भरा हुआ है। अस्पताल में शरण ले रहे महमूद अल-सवाह ने फोन पर कहा, “अस्पताल पहुंचना बहुत मुश्किल हो गया है। ऐसा लगता है कि वे इस क्षेत्र को काट देना चाहते हैं।” गाजा शहर के एक अन्य निवासी, अब्दुल्ला सईद ने कहा कि पिछले दो दिनों में इजरायली बमबारी युद्ध शुरू होने के बाद से सबसे हिंसक और तीव्र थी।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: भारत में सफल लोकतांत्रिक चुनाव पर जर्मनी ने दी बधाई, बताया ऐतिहासिक-Indianews
Toll Charges Increase: 3 जून से टोल दरों में होगी बढ़ोत्तरी, लोकसभा चुनावों के कारण रोकी गई थी- Indianews
Arunachal Pradesh Assembly Elections: आकांक्षाओं को पूरा करेंगे.., चुनावी नतीजे से पहले अरुणाचल प्रदेश को लेकर बोले पीएम मोदी-Indianews
Portugal Plane Crash: पुर्तगाल एयर शो में 2 विमान आपस में टकराए, पायलट की मौत, कैमरे में कैद हुई घटना- Indianews
UP Bhadohi Rape: यूपी में 4 साल की बच्ची से किशोर ने किया रेप, सुधार केंद्र भेजा गया- Indianews
Heat Wave Effect: भीषण गर्मी और लू के प्रचंड रूप से इन राज्यों में 28 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने लिया तैयारियों का जायजा-Indianews
Puri Firecracker Explosion: पुरी में जगन्नाथ महोत्सव के दौरान हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 13, जांच के आदेश- Indianews
ADVERTISEMENT