होम / दुनिया में होने वाली है एक और बड़ी जंग की शुरुआत? इजरायल ने किया ऐसा काम भड़क उठा रूस 

दुनिया में होने वाली है एक और बड़ी जंग की शुरुआत? इजरायल ने किया ऐसा काम भड़क उठा रूस 

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 4, 2024, 7:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel Hamas War: इस समय पूरी दुनिया में तबाही का मंजर है। ऐसे में ईरान और इजरायल के बीच चल रहे युद्ध के बीच इजरायल ने सीरिया के हमीमिम एयरबेस पर तैनात रूसी सेना पर हमला किया। ये सभी रूसी सैनिक पश्चिमी सीरियाई तट पर जबालेह के पास तैनात थे। इजरायल के इस हमले का क्षेत्रीय और वैश्विक कूटनीति दोनों पर खास असर पड़ सकता है। यह सीरिया में ईरान समर्थित बलों और बुनियादी ढांचे को निशाना बनाने के इजरायल के व्यापक अभियान का हिस्सा है।

बेस की सुरक्षा में तैनात सैनिकों की बढ़ी मुश्किलें

जारी रिपोर्ट के मुताबिक, 3 अक्टूबर 2024 की सुबह हमीमिम एयरबेस के आसपास के इलाकों में ड्रोन और मिसाइल दोनों का इस्तेमाल किया गया। सीरिया और रूस दोनों देशों के एयर डिफेंस सिस्टम सक्रिय होने के बावजूद हमलों को रोका नहीं जा सका। इस हमले ने बेस की सुरक्षा में तैनात सैनिकों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। जानकारी के मुताबिक, उन्नत S-400 और पैंटिर-एस सिस्टम में कुछ कमी के कारण वे उस हमले को रोकने में सफल नहीं हो सके।

इजराइल पर राहु की महादशा, क्या ईरान करने वाला है कुछ बड़ा? अब नेतन्याहू का क्या होगा अगला कदम

इजरायल ने सीरिया और पड़ोसी देशों में किये हवाई हमले

बता दें कि, हमीमिम एयर बेस सीरिया में रूसी सैनिकों के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में कार्य करता है, वे सीरिया की वायु रक्षा प्रणालियों को मजबूत करते हैं। वे सीरिया के वायु सैनिकों की सुरक्षा भी करते हैं। इजरायली सेना का मुख्य उद्देश्य ईरान समर्थित मिलिशिया के प्रभाव को रोकना और सीरिया में सक्रिय हिजबुल्लाह और अन्य समूहों के हथियारों के आदान-प्रदान को रोकना है। इजरायल ने सीरिया और पड़ोसी देशों में हवाई हमले किए। हमीमिम पर हमले के इजरायल के पास व्यापक सबूत हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इस हमले के बाद इजरायल और रूस के बीच तनाव बढ़ सकता है।

दरअसल, दोनों देश अलग-अलग हितों के साथ सीरिया में अपनी सेनाओं के साथ मौजूद हैं। चूंकि इजरायल ईरान के प्रभाव को कम करने की कोशिश कर रहा है, इसलिए सीरियाई सरकार के साथ रूस के अच्छे संबंध और उनके क्षेत्र में रूसी सैनिकों की तैनाती और अधिक समस्याएं पैदा कर सकती है। दुनिया की सबसे शक्तिशाली वायुसेना मानी जाने वाली रूसी वायुसेना की यह विफलता एक बड़ा सवाल खड़ा करती है।

UP में इंडिया गठबंधन पर मंडरा रहा खतरा! कांग्रेस ने उठाया ऐसा कदम, कहीं सपा को न पड़ जाए भारी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.