होम / Israel Hamas War: हमास के हमले की सुचना पहले ही मिली थी इजरायल को, फिर कहां से हुई चूक?

Israel Hamas War: हमास के हमले की सुचना पहले ही मिली थी इजरायल को, फिर कहां से हुई चूक?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 22, 2023, 12:35 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel Hamas War: हमास और इजरायल में लागातार तनातनी देखने देखने को मिल रही है। हमास की तरफ से 7 अक्टूबर की सुबह विनाशकारी हमले से दो घंटे पहले ही इजराइल के सुरक्षा प्रमुखों को इसकी सुचना मिल गई थी। लेकिन इजराइल के सुरक्षा प्रमुखों को इस बात का बिल्कुल अंदाजा नहीं था कि हमास की तरफ से एक साथ 5000 रॉकेट दागे जाएंगे। वहीं इजराइल के न्यूज़ चैनल 12 ने अपनी रिपोर्ट में इसको दावा किया है।

रिपोर्ट में इसको लेकर दावा किया गया है कि, हमास के हमले (Israel Hamas War) को इजरायल के सुरक्षा अधिकारियों को खुफिया रिपोर्ट मिली थी कि हमास की तरफ से एक हमला होने वाला है, लेकिन वहीं उनका मानना था कि खतरा उस विनाशकारी हमले की तुलना में बहुत छोटे पैमाने पर था। यही वजह थी कि इजरायल के अधिकारियों ने खुफिया जानकारी को उतनी गंभीरता से नहीं लिया था।

पहले ही मिली थी इजरायल को हमले की सुचना

सुरक्षा अधिकारियों ये जानकारी मिली थी की हमास के आतंकवादी इजरायल के सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश कर सकते हैं। इसके साथ ही वो कुछ इजराइली नागरिकों का अपहरण करने की भी योजना बना सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि खुफिया जानकारी को लेकर इजराइली सेना के सीनियर अधिकारी, आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ हर्जी हलेवी व शिन बेट प्रमुख रोनेन बार इसमें शामिल थे।

इजराइल से हुई थी बड़ी चूक

इसकी खुफिया जानकारी मिलने के बाद अधिकारियों के द्वारा फैसला किया गया था कि मामले को लेकर सुबह तक का इंतजार हो सकता है। यही वजह थी कि इजराइल की तरफ से सीमा पर आईडीएफ सैनिकों को सतर्क नहीं किया गया इसके साथ ही टैंकों को भी आगे नहीं बढ़ाया गया। जिसका खामियाजा यह भुगतना पड़ा कि 7 अक्टूबर को हमास की ओर से हुए हमले में इजराइल के कई जवान भी शहीद हो गएस थे।

किबुत्जिम में ऑपरेशन को दिया जा रहा था अंजाम

इजराइली चैनल की ओर से दावा किया गया कि खुफिया जानकारी मिलने के बाद शिन बेट की तरफ से कदम उठाया गया था और सीमा क्षेत्र में एक छोटी सी ऑपरेशन टीम को भेजी गई थी। जिस समय हमसा की तरफ से इजराइल पर धावा बोला गया था, उसी समय यह टीम किबुत्जिम में एक ऑपरेशन के अंजाम दे रही थी। हमास के लड़ाकों ने इस टीम पर भी हमला कर दिया था।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT