होम / Israel-Hamas War: इजराइल ने हमास के सुरंग का किया खुलासा, बच्चों के पालने के नीचे मिली सीढ़ियां

Israel-Hamas War: इजराइल ने हमास के सुरंग का किया खुलासा, बच्चों के पालने के नीचे मिली सीढ़ियां

Shanu kumari • LAST UPDATED : December 17, 2023, 11:23 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Israel-Hamas War: इज़राइली सैनिकों ने एक बच्चे के पालने के नीचे एक सुरंग शाफ्ट की खोज की है। इज़राइल रक्षा बलों ने इस खोज को “एक रणनीतिक शाफ्ट, जिसमें सीढ़ियाँ बनी हुई हैं” के रूप में वर्णित किया।

इज़रायली सेना द्वारा जारी किए गए एक वीडियो में फर्श में एक छेद के बगल में एक सफेद पालना दिखाया गया है जिसमें नीचे की ओर सर्पिल सीढ़ियाँ हैं। एक अधिकारी ने कहा, “हमास-आईएसआईएस बच्चों के कमरे का उपयोग करता है। बच्चों के पालने का उपयोग करता है, जिसे छिपाने के लिए आतंक, हत्या और वध के लिए उपयोग किया जाता है।”

IDF के प्रवक्ता ने दी जानकारी 

आईडीएफ के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कथित खोज का फुटेज पोस्ट करते हुए कहा, बलों ने जबालिया में एक इमारत के तहखाने में एक बच्चे की खाट के नीचे यह खोज की। उन्होंने कहा, सुरंग शाफ्ट में “अंतर्निहित सीढ़ियां शामिल थीं और ब्रिगेड के इंजीनियरिंग बलों ने इसे नष्ट कर दिया था”। बलों ने यह भी दावा किया कि उन्होंने एक असामान्य रूप से बड़ी कंक्रीट और लोहे से बनी सुरंग का पता लगाया है। जिसे गाजा से सीमा तक हमास लड़ाकों के कार्गो को ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। इज़राइल ने कहा है कि सैकड़ों किलोमीटर के भूमिगत मार्गों और बंकरों को नष्ट करना या निष्क्रिय करना उसके हमले के उद्देश्यों में से एक है। जो 7 अक्टूबर को हमास द्वारा उसके दक्षिणी शहरों पर हमले के बाद शुरू किया गया था।

गाजा में सबसे बड़ी सुरंग

इज़राइल ने कहा कि बड़ी सुरंग चौकी से सिर्फ 100 मीटर दक्षिण में रेत के टीले में छिपी हुई थी। सुरंग 50 मीटर की गहराई तक तिरछे नीचे चली गई। जहां यह ऊंचाई और चौड़ाई में अपेक्षाकृत 3 मीटर (10 फीट) तक विस्तारित हो गई।

आईडीएफ के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने सुरंग की पूरी लंबाई 4 किमी बताई है जो उत्तरी गाजा शहर तक पहुंचने के लिए पर्याप्त है। उन्होंने कहा, “यह गाजा में हमें मिली सबसे बड़ी सुरंग थी। जिसका उद्देश्य (इरेज़) क्रॉसिंग को निशाना बनाना था।” उन्होंने आगे कहा कि “इस सुरंग में लाखों डॉलर का निवेश किया गया था। इस सुरंग को बनाने में कई साल लग गए। इससे वाहन चल सकते थे।”

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT