होम / Israel Hamas War: युद्ध को एक महीना पूरा, गाजा के सेंटर में पहुंची इजरायली सेना

Israel Hamas War: युद्ध को एक महीना पूरा, गाजा के सेंटर में पहुंची इजरायली सेना

Mudit Goswami • LAST UPDATED : November 8, 2023, 9:04 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel Hamas War: इजरायल हमास के बीच युद्ध को एक महीना बीत गया है। लेकिन यु्द्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। युद्ध को लेकर इजरायल ने कहा कि हमारी सेना गाजा शहर के केंद्र में है। रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि इजरायल ने फलस्तीनी क्षेत्र में हमास के साथ युद्ध का एक महीना पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा कि गाजा अब तक का सबसे बड़ा आतंकवादी अड्डा है। हम हमास को पूरी तरह से नष्ट कर देंगे।

7 अक्टूबर को हमास के अचानक हमला के बाद इजरायल ने गाजा पर लगातार बम बरसाएं। इस युद्ध की कीमत गाजा पट्टी के रहने वाले लोगों ने चुकाई है। इजरायल सेना हमास को खत्‍मा करने के लिए ताबड़तोड़ हमले कर रही है।

10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

दोनो देशों के बीच युद्ध में अब तक करीब 10 हजार फलस्‍तीनियों की मौत हो चुकी है। दोनो देशों के बीच हमले में बड़ी संख्या बच्चों और महिलाओं की है। परिस्थिति इतनी खराब है कि युद्धविराम की मांग ने जोर पकड़ा है और इजरायल का समर्थन कर रहा अमेरिका भी दबाव महसूस कर रहा है। हमास के हमलों में 1400 इजरायली लोगों की जान गई थी। 7 अक्टूबर को हमास ने हमलों के बाद 240 लोगों से ज्यादा को बंधक बनाया था।

युद्ध में एक महीना पूरा 

इजरायल पर हमास के हमले और गाजा पट्टी पर जवाबी हमलों का एक महीना पूरा हो गया। लेकिन नेतन्याहू ने कुछ समय के लिए हमले रोकने की बात कही है। देश में बंधकों की रिहाई कराने के लिए उन पर दबाव बढ़ता जा रहा है। इससे पहले साल 1948, साल 1967 और साल 1973 के युद्ध में इजरायल ने जीत के साथ अपनी सीमाएं बढ़ाई हैं।

यह भी पढ़ें:-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT