होम / Israel-Hamas War: इजरायल के मंत्री के बयान पर भड़का रूस, जानें कारण

Israel-Hamas War: इजरायल के मंत्री के बयान पर भड़का रूस, जानें कारण

Shubham Pathak • LAST UPDATED : November 8, 2023, 11:16 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के कारण पूरी दुनिया परेशान है। वहीं अब ये युद्ध कई सारी रूख लेता हुई नजर आ रहा है। जहां जारी युद्ध के बीच इजरायली मंत्री ने जब परमाणु बम से जुड़ा बयान दिया तो एक नया विवाद खड़ा हो गया। जिसके बाद इस मामले में कई सारी प्रतिक्रिया आने लगी। तो दूसरी तरफ इजराइली मंत्री के बयान से सबसे ज्यादा नाराजगी रूस ने जाहीर की है। दरअसल बीते रविवार को एक रेडियो इंटरव्यू में इजरायली मंत्री अमीचाई एलियाहू ने कहा था कि, हमास शासित गाजा पट्टी पर परमाणु बम गिराना भी हमारे लिए एक विकल्प है।

रूस की नाराजगी

इजराइली मंत्री के इस बयान के बाद रूस की नाराजगी सामने आई है। जिसके बाद रूस के विदेश मंत्रालय ने इजरायली मंत्री के बयान पर सवाल खड़ते हुए रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने कहा कि, इजरायली मंत्री के बयान ने कई तरह के सवाल खड़े कर दिए हैं। एलियाहू के बयान से स्पष्ट होता है कि इजरायल के पास परमाणु हथियार हैं और इस बात को अब खुले तौर पर इजरायल ने स्वीकार लिया है।

मारिया जखारोवा ने आगे कहा कि, हम इजरायल में परमाणु हथियारों की उपस्थिति के बारे में आधिकारिक बयान सुन रहे हैं। जिसके बाद उन्होंने पूछा कि अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी और अंतरराष्ट्रीय परमाणु निरीक्षक कहां हैं? बता दें कि इजरायल ने कभी भी सार्वजनिक तौर पर इस बात को स्वीकार नहीं किया कि उसके पास परमाणु हथियार हैं, हालांकि फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स का अनुमान है कि इजरायल के पास लगभग 90 परमाणु हथियार हैं.

इजरायली मंत्री की कड़ी आलोचना

जानकारी के लिए बता दें कि, इजराइली मंत्री एलियाहू के बयान ने सियासत तो गर्म कर दी। लेकिन दूसरी ओर उन्हें अपने बयान के लिए कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। इजरायल सरकार ने उनके खिलाफ एक्शन भी लिया। उनके इस बयान के तुरंत बाद पीएमओ ने बयान जारी कर कहा कि, प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने एलियाहू को सरकारी बैठकों से अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT