होम / Israel-Hamas War: क्या अब रुक जाएगा जंग? जानें दोनों देशों के बीच कैसे हुआ युद्ध विराम का समझौता

Israel-Hamas War: क्या अब रुक जाएगा जंग? जानें दोनों देशों के बीच कैसे हुआ युद्ध विराम का समझौता

Shubham Pathak • LAST UPDATED : November 23, 2023, 4:14 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध का प्रभाव पूरी दुनिया पर देखने को मिला। जिसके बाद युद्ध में डेढ़ महीने से ज्यादा का वक्त गुजर जाने के बाद दोनों पक्ष युद्ध विराम के लिए राजी हो गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, इजरायली पीएम नेतन्याहू के मौजूदगी में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हमास के साथ संघर्ष विराम करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी।

क्या है संघर्ष विराम समझौता?

जानकारी के लिए बता दें कि, 7 अक्तूबर से भयंकर युद्ध कर रहे हमास और इजरायल आखिरकार युद्ध विराम के लिए तैयार हो गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, अमेरिका ने गाजा में पांच दिनों के युद्ध विराम के बदले में दर्जनों बंधकों को रिहा करने के लिए इजरायल और हमास के बीच एक समझौता कराया है। इसके सा ही समझौते के तहत 7 अक्तूबर से गाजा में हमास और अन्य समूहों द्वारा बंधक बनाई गई 50 महिलाओं और बच्चों को रिहा किया जाना है। इस समझौते के बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि, रिहा होने वालों में तीन अमेरिकी नागरिक होंगे, जिनमें चार साल की एक लड़की भी शामिल है। अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि समझौते के तहत पहली रिहाई गुरुवार यानी 23 नवंबर तक होनी चाहिए।

हमास का दावा

इजरायल के स्वीकृति के बाद इधर हमास ने दावा किया है कि, इजरायल 150 फलस्तीनी कैदियों को इजरायली जेलों से रिहा करेगा, जिसमें सभी महिलाएं और बच्चे भी शामिल होंगे। इसके साथ ही वह रोजाना सैकड़ों ट्रकों को मिस्र के साथ लगने वाली राफा सीमा पार करने की अनुमति देगा। इससे गाजा में फलस्तीनियों को मानवीय आपूर्ति प्रदान की जाएगी।

जानिए समझौते में और क्या?

जानकारी के लिए बता दें कि, इस समझौते को लेकर हमास ने दावा किया है कि, इजरायल दक्षिणी गाजा में हवाई उड़ानें बंद कर देगा और उन्हें उत्तरी इलाके में रोजाना छह घंटे तक ही संचालित करेगा। सहमति में यह भी निर्णय लिया गया है कि ली सेना युद्ध विराम के दौरान गाजा में सैन्य वाहन नहीं लाएगी, न ही किसी को हिरासत में लेने की कोशिश करेगी।

ये भी पढ़े

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT