होम / कौन है मुस्लिम देश के खूंखार 'शैतान' की बीवी, 'गाजा के लादेन' से शादी कर बनी दुनिया के लिए रहस्य, जिसके पति को Israel ने भेजा यमदूत के पास

कौन है मुस्लिम देश के खूंखार 'शैतान' की बीवी, 'गाजा के लादेन' से शादी कर बनी दुनिया के लिए रहस्य, जिसके पति को Israel ने भेजा यमदूत के पास

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 21, 2024, 9:42 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Hamas Leader Yahya Sinwar Wife Samar: इजराइली सेना ने पिछले साल 7 अक्टूबर 2023 को इजराइल पर होने वाले सबसे बड़े हमले के मास्टरमाइंड हमास चीफ याह्या सिनवार को मारकर उसका बदला ले लिया। इजराइल ने सिनवार के मारे जाने के बाद हमास नेता का एक पुराना वीडियो जारी किया है। यह वीडियो 7 अक्टूबर को हुए हमले से कुछ घंटे पहले का बताया जा रहा है, जिसमें सिनवार अपने परिवार के साथ छिपा हुआ दिखाई दे रहा है। वीडियो जारी होने के साथ ही याह्या सिनवार की कभी न देखी गई पत्नी समर अबू मोहम्मद जमार अब चर्चा में हैं।

निजी जिंदगी को दुनिया से छिपाकर रखा याह्या सिनवार

याह्या सिनवार से 18 साल छोटी समर अबू जमार ने अपनी निजी जिंदगी को दुनिया से छिपाकर रखा। क्षेत्र के सबसे प्रभावशाली और विवादास्पद पुरुषों में से एक से शादी करने के बावजूद, वह एक रहस्यमयी महिला बनी हुई है। उसकी कोई तस्वीर उपलब्ध नहीं है। न ही उस विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर कोई तस्वीर है जहाँ वह पढ़ाती थी। हालाँकि, IDF द्वारा वीडियो जारी किए जाने के बाद, वह अब सामने आ गई है।

समर अबू जमर कौन है?

44 वर्षीय समर गाजा में पैदा हुई और एक अमीर फिलिस्तीनी परिवार से आती है। उसने गाजा के इस्लामिक विश्वविद्यालय से धार्मिक अध्ययन में मास्टर डिग्री हासिल की। ​​2011 में अपनी शादी तक वह विश्वविद्यालय में पढ़ाती भी थी। 2011 में कैदी एक्सचेंज में इजरायली जेल से रिहा होने के बाद याह्या सिनवार ने उससे शादी की। शादी के समय कमर की उम्र 31 साल थी, जो फिलिस्तीनी समाज के हिसाब से काफी ज़्यादा थी। गाजा में महिलाओं की शादी औसतन 20 साल की उम्र में हो जाती है।

हमेशा नकाब पहनती है

समर के बारे में ये कहा जाता है कि सख्त धार्मिक नियमों का पालन करती है। वह हमेशा नकाब पहनती है, जिससे केवल उसकी आंखें ही खुली रहती हैं। उसका परिवार एक प्रसिद्ध फिलिस्तीनी कबीले का हिस्सा है, जो हमास का कट्टर समर्थक है। इस कबीले के सभी सदस्य हमास में शामिल हो गए हैं। उनमें से कुछ नुखबा इकाई में शामिल रहे हैं, जिसने इजरायली ठिकानों पर हमले किए हैं।

32,000 डॉलर का बिरकिनी बैग

इज़राइली सेना द्वारा जारी हमास नेता के वीडियो में समर अबू जमार 32,000 डॉलर (करीब 26.90 लाख रुपये) कीमत का हर्मीस बिरकिनी हैंडबैग लेकर सुरंग में जाते हुए नज़र आ रहे हैं। समर के इस महंगे ब्रांडेड बैग ने सोशल मीडिया पर चर्चा छेड़ दी। कई लोगों ने हमास नेताओं की महंगी जीवनशैली की आलोचना की। ख़ासकर तब जब आम गाज़ावासी उनके द्वारा चलाए जा रहे सशस्त्र आंदोलन के कारण मुश्किल जिंदगी जी रहे हैं।

‘भारत के साथ रिलेशन…’, संजय वर्मा ने जस्टिन ट्रूडो को लेकर कह दी ये बड़ी बात, कनाडा का पूरी दुनिया के सामने बन गया तमाशा

सिनवार की पत्नी अब कहाँ है?

16 अक्टूबर को इज़रायली सेना के एक ऑपरेशन में याह्या सिनवार की मौत के बाद, समर का पता नहीं चल पाया है। संभावना है कि वह इज़रायली सेना और हमास के आंतरिक प्रतिद्वंद्वियों से छिपकर रहना जारी रखेगी, संभवतः उसे अपनी और अपने बच्चों की सुरक्षा का डर है। ऐसी अटकलें हैं कि वह कतर भाग सकती है।

दुनिया भर की सिक्योरिटी फिर भी मोसाद ने हमास चीफ को कैसे ढूंढ़ा, नेतनयाहु ने बनाया था मास्टर प्लान! जान अमेरिका भी रह गया दंग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.