होम / Israel-Gaza war: इजराइल के हमले में हिजबुल्लाह के शीर्ष कमांडर विसाम हसन ताविल की हुई मौत

Israel-Gaza war: इजराइल के हमले में हिजबुल्लाह के शीर्ष कमांडर विसाम हसन ताविल की हुई मौत

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 8, 2024, 7:26 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Israel-Gaza war: इजराइल ने दक्षिण लेबनान पर हमले में हिजबुल्लाह समूह के एक शीर्ष कमांडर विसाम हसन ताविल को मार डाला। इज़रायली हमला लेबनान सीमा पर बढ़ते हमलों के बीच हुआ है।

इससे पहले हिज़्बुल्लाह  ने उत्तरी इज़राइल में एक संवेदनशील हवाई यातायात अड्डे पर रॉकेट से हमला किया था। जो तीन महीनों में सबसे बड़े हमलों में से एक था। पिछले सप्ताह बेरूत में हमास के एक वरिष्ठ नेता की हत्या के बाद से जवाबी हमले तेज हो गए हैं। हिजबुल्लाह ने इस हमले को हमास के उप राजनीतिक नेता सालेह अरौरी की हत्या की “प्रारंभिक प्रतिक्रिया” बताया।

इजरायली हमले के बारे में हम अब तक क्या जानते हैं?

हिजबुल्लाह ने कहा कि एक एसयूवी पर हुए हमले में विसाम हसन ताविल की मौत हो गई, जो सीमा पर सक्रिय गुप्त हिजबुल्लाह बल का कमांडर था। वह सशस्त्र समूह में सबसे वरिष्ठ आतंकवादी था जो 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल में हमास के हमले के बाद गाजा में युद्ध और इज़राइल और हिजबुल्लाह के बीच लड़ाई के बाद मारा गया है।

गाजा में क्या हो रहा है?

इज़राइल ने कहा कि उसने उत्तरी गाजा में बड़े पैमाने पर बड़े अभियानों को पूरा कर लिया है क्योंकि उसका ध्यान मध्य क्षेत्र और खान यूनिस के दक्षिणी शहर पर केंद्रित है। अधिकारियों ने कहा कि लड़ाई कई महीनों तक जारी रहेगी क्योंकि तेल अवीव हमास को खत्म करना चाहता है और समूह के 7 अक्टूबर के हमले के दौरान बंधक बनाए गए बंधकों को वापस लाना चाहता है। गाजा में इजराइल की बमबारी में 23,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए। वह इलाका तबाह हो गया और 23 लाख की आबादी में से लगभग 85 प्रतिशत लोग विस्थापित हो गए।

व्यापक युद्ध से बचने का प्रयास कर रहा अमेरिका?

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने जॉर्डन और कतर के नेताओं से मुलाकात की, जिन्होंने नागरिकों को नुकसान कम करने के लिए इजरायल को अपने सैन्य अभियानों को समायोजित करने की आवश्यकता दोहराई, जबकि शीर्ष राजनयिक का ध्यान युद्ध को फैलने से रोकने पर केंद्रित था।

ये भी पढ़ें-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.