होम / Israel-Palestine WAR: राज्यसभा सांसद का परिवार इजरायल में फंसा, उन्हें भारत लाने के प्रयास जारी

Israel-Palestine WAR: राज्यसभा सांसद का परिवार इजरायल में फंसा, उन्हें भारत लाने के प्रयास जारी

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 8, 2023, 9:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel-Palestine WAR: फिलिस्तीनी समूह हमास के द्वारा इजरायल पर हमले के बाद हमास और इजरायल के बीच जंग का माहौल है। हिंसा लगातार बढ़ रही है। इजरायल में कई भारतीय फसे हैं। इजरायल में फंसे भारतीयों में एक राज्यसभा सांसद और उनका परिवार भी शामिल है।

बेथलहम में फंसे हैं एनपीपी के वरिष्ठ सदस्य

मेघालय में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के वरिष्ठ सदस्य डॉ. वानवेइरॉय खारलुखी, पूर्वोत्तर राज्य के 24 सदस्यीय समूह का हिस्सा थे, जिन्होंने तीर्थयात्रा के लिए यरूशलेम की यात्रा की थी। वे कथित तौर पर बेथलहम में फंस गए हैं।

मीडिया के अनुसार मेघालय के मुख्यमंत्री और एनपीपी प्रमुख कॉनराड संगमा ने कहा कि वह उनकी सुरक्षित घर वापसी सुनिश्चित करने के लिए विदेश मंत्रालय (एमईए) के संपर्क में हैं, उन्होंने कहा कि उन्हें रविवार को मिस्र में भारतीय मिशन द्वारा निकाला जा सकता है।

युद्ध में अब तक 500 से अधिक लोगों की मौत

इजरायल और फिलिस्तीन में भारतीय दूतावासों ने भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और जरूरत पड़ने पर उनसे संपर्क करने की चेतावनी दी है, क्योंकि हमास और इजरायल के बीच युद्ध में अब तक 500 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

इज़राइल में रहते हैं 18,000 से अधिक भारतीय नागरिक

बता दें 18,000 से अधिक भारतीय नागरिक इजरायल में रहते हैं, उनमें से अधिकांश देखभालकर्ता, आईटी पेशेवर और छात्र हैं। इसके अतिरिक्त, इजरायल में भारतीय मूल के लगभग 85,000 यहूदी हैं। 1950 और 1960 के दशक में बड़ी संख्या में यहूदी भारत से इजरायल चले गए, लेकिन हाल के वर्षों में मिजोरम और मणिपुर से यहूदी लोगों के अप्रवास में वृद्धि हुई है।

भारतीय दूतावास ने प्रोटोकॉल का पालन करने का किया अनुरोध 

भारतीय दूतावास ने कहा, “इजरायल में मौजूदा स्थिति को देखते हुए, इजरायल में सभी भारतीय नागरिकों से सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों की सलाह के अनुसार सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का अनुरोध किया जाता है। कृपया सावधानी बरतें, अनावश्यक आवाजाही से बचें और सुरक्षा आश्रयों के करीब रहें।” इसकी  सलाह में आपात स्थिति के लिए प्रासंगिक फोन नंबर और इजरायल होम फ्रंट कमांड की तैयारी ब्रोशर के लिंक शामिल थे।

भारतीय नागरिक सोमा रवि ने समाचार एजेंसी से कही यह बात

18 वर्षों से इजरायल में काम कर रही एक भारतीय नागरिक सोमा रवि ने समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से कहा कि”आज बहुत कठिन दिन था, हमने कभी ऐसी स्थिति नहीं देखी। 20 मिनट के भीतर, 5,000 रॉकेट दागे गए, और उन्होंने (हमास आतंकवादियों ने) 22 लोगों को मार डाला, जबकि 500 ​​घायल हो गए। यह बहुत कठिन स्थिति है।”

यह भी पढ़ें- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT