होम / सीरिया में ईरानी संस्थाओं पर इजरायल का रॉकेट हमला, 5 की मौत 15 घायल

सीरिया में ईरानी संस्थाओं पर इजरायल का रॉकेट हमला, 5 की मौत 15 घायल

Roshan Kumar • LAST UPDATED : February 19, 2023, 11:32 am IST

दिल्ली (Israel Rocket Attack in syria):  एक इजरायली रॉकेट हमले ने रविवार तड़के केंद्रीय दमिश्क के कफ़र सूसा इलाके के बगल में ईरानी प्रतिष्ठानों के पास एक बड़े और भारी सुरक्षा वाले सुरक्षा परिसर में एक इमारत पर हमला किया, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई। निशाना बनाकर किए गए इस हमले में कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं।

इस पर इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। एक सैन्य स्रोत का हवाला देते हुए, मीडिया ने कहा कि इज़राइल ने आधी रात के तुरंत बाद राजधानी में कई क्षेत्रों को निशाना बनाते हुए हवाई हमले किए, जिससे पांच लोगों की मौत हो गई और नागरिकों के बीच 15 घायल हो गए और कई आवासीय भवनों को नुकसान पहुंचा।

कमांडर भी मारा गया था

सेना ने एक बयान में कहा, “इससे कई असैन्य घरों को नुकसान पहुंचा है और दमिश्क और इसके आसपास के कई इलाकों में सामग्री को नुकसान पहुंचा है।” ईरान समर्थक हिज़्बुल्लाह के शीर्ष कमांडर इमाद मोघ्नियेह को 2008 में कफ़र सूसा में बमबारी में मार दिया गया था, इस इलाके में कई ईरानी सुरक्षा एजेंसियाँ स्थित हैं, जिसमें एक प्रमुख सांस्कृतिक केंद्र भी शामिल है।

एक दशक से हमला

लगभग एक दशक से इजरायल, सीरिया में संदिग्ध ईरानी प्रायोजित हथियारों और कर्मियों की तैनाती के खिलाफ हवाई हमले कर रहा है। इज़राइली अधिकारियों इसके लिए शायद ही कभी जिम्मेदारी स्वीकार की है। ईरान ने हाल के वर्षों में सीरिया में अपनी सैन्य उपस्थिति का विस्तार किया है और अधिकांश राज्य-नियंत्रित क्षेत्रों में अपनी पैठ बना ली है, जिसमें मिलिशिया और स्थानीय अर्धसैनिक समूहों के हजारों सदस्य हैं।

मिलिशिया का बोलबाला

इजरायल ने हाल के महीनों में लेबनान के ईरान समर्थित हिज़्बुल्लाह सहित सीरिया और लेबनान में सहयोगियों को हथियार पहुंचाने के लिए हवाई आपूर्ति लाइनों के ईरान के बढ़ते उपयोग को बाधित करने के लिए सीरियाई हवाई अड्डों और हवाई ठिकानों पर हमले तेज कर दिए हैं। इजरायल के सैन्य विशेषज्ञों का कहना है कि हमले कम तीव्रता वाले संघर्ष के विस्तार का हिस्सा हैं, जिसका लक्ष्य सीरिया में ईरान की बढ़ती घुसपैठ को धीमा करना था। लेबनान के हिज़्बुल्लाह के नेतृत्व में ईरान के प्रॉक्सी मिलिशिया का अब पूर्वी, दक्षिणी और उत्तर-पश्चिमी सीरिया के विशाल क्षेत्रों और राजधानी के आसपास के कई उपनगरों में बोलबाला है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT