होम / भारत के इस राज्य से भी छोटा देश इजरायल कैसे बन गया इतना ताकतवर, जानें इसके 5 कारण!

भारत के इस राज्य से भी छोटा देश इजरायल कैसे बन गया इतना ताकतवर, जानें इसके 5 कारण!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 26, 2024, 1:42 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Superpower Israel: इजराइल और ईरान के बीच युद्ध जारी है और दोनों तरफ से ही हजारों लोगों की जान जा रही है। इजराइल ने ईरान के 1 अक्टूबर के हमले का बदला लेते हुए ईरान पर कल रात हवाई हमले जिसमें ईरान को काफी नुकसान हुआ था। भारत के मणिपुर से भी छोटा ये देश इजरायल सैन्य ताकत में काफी मजबूत है। इजराइल की गिनती दुनिया के ताकतवर देशों में होती है और बेहद छोटा देश होने के बावजूद इसकी आर्थिक स्थिति मजबूत है। आइए पांच बिंदुओं में जानते हैं कि आखिर क्यों और किस मायने में इजराइल इतना ताकतवर कैसे बन गया है।

पहला कारण

इजराइल का डिफेंस सिस्टम काफी मजबूत है और इसका बड़ा उदाहरण आयरन डोम है, जो देश की तरफ आने वाली मिसाइलों और रॉकेट को हवा में ही मार गिराने की क्षमता रखता है। इस अत्याधुनिक डिफेंस सिस्टम को देश का सुरक्षा कवच कहा जाता है। आयरन डोम की कीमत की बात करें तो रिपोर्ट्स के मुताबिक यह करीब 3 लाख करोड़ रुपये है। इस तरह इसकी लागत फिलिस्तीन की जीडीपी यानी 19.1 बिलियन डॉलर (1.5 लाख करोड़ रुपये) से कहीं ज्यादा है। इजरायल ने इसे अमेरिका की मदद से तैयार किया है। इसे बनाने का आइडिया इजरायली ब्रिगेडियर जनरल तानिएल गोल्ड को 2004 में आया था।

दुसरा कारण

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट के मुताबिक इजराइल का रक्षा बजट करीब 2 लाख करोड़ रुपये यानी 23.4 बिलियन डॉलर है। यह बजट इजराइल की कुल जीडीपी का 4.5 फीसदी है, जबकि वैश्विक स्तर पर रक्षा पर होने वाले कुल खर्च में इजराइल की हिस्सेदारी करीब एक फीसदी है। रक्षा बजट के मामले में भले ही इजराइल कई देशों से पीछे हो, लेकिन जीडीपी के आधार पर रक्षा पर होने वाला बजट खर्च इजराइल को दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश बनाता है। रूस, अमेरिका, भारत और चीन जैसे बड़े देश भी इस मामले में पीछे हैं।

हमले के दर्द से चीख पड़ा ईरान, गुस्से में लाल हुए Ayatolla, दे डाली ऐसी धमकी, अब कांपेंगे Netanyahu?

तीसरा कारण

अगर इजराइल की अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत की बात करें तो वह निर्यात है। अमेरिका, चीन, भारत, ब्रिटेन, जर्मनी जैसे बड़े देशों के साथ इसके व्यापारिक संबंध हैं। इजराइल से मोती, हीरे, जवाहरात, खाद, इलेक्ट्रॉनिक्स कंपोनेंट और कच्चा तेल निर्यात किया जाता है। भारत इजराइल के सबसे बड़े व्यापारिक साझेदारों में से एक है और दोनों देशों के बीच आयात-निर्यात 10 अरब डॉलर से भी ज्यादा है। इसमें निर्यात 8.5 अरब डॉलर है, जबकि आयात 2.3 अरब डॉलर है। इजराइल के अमेरिका समेत दूसरे व्यापारिक साझेदारों के साथ निर्यात ही नहीं बल्कि दूसरे क्षेत्रों में भी अच्छे संबंध हैं।

चौथा कारण

इजराइल को आर्थिक रूप से काफी मजबूत देश माना जाता है। इसकी जीडीपी (इजराइल जीडीपी) साल 2023 में 564 बिलियन डॉलर थी, वहीं अगर इसकी प्रति व्यक्ति आय की बात करें तो यह करीब 58,000 डॉलर है। जो अपने आप में काफी ज्यादा है। वहीं फिलिस्तीन इसके मुकाबले कहीं नहीं ठहरता, क्योंकि इसकी जीडीपी सिर्फ 19 बिलियन डॉलर के आसपास है और यहां की प्रति व्यक्ति आय भी इजराइल से काफी कम है, यह आंकड़ा 3,789 डॉलर है।

पांचवां कारण

इजरायल के क्षेत्रफल की बात करें तो यह देश आबादी और क्षेत्रफल में काफी छोटा है। लेकिन सैन्य रूप से काफी मजबूत है। जिसके चलते यह हर हमले का मुंहतोड़ जवाब देता है। इस बार भी हमास ने कहर बरपाया है। दरअसल, इजरायल की मौजूदा आबादी करीब 98 लाख है, आबादी में इजरायल उत्तराखंड से भी कम है। उत्तराखंड की आबादी करीब 1.14 करोड़ है। अगर क्षेत्रफल की बात करें तो इजरायल का क्षेत्रफल 22,145 वर्ग किलोमीटर है, जबकि भारत के मणिपुर का क्षेत्रफल इससे कहीं ज्यादा यानी 22,327 वर्ग मीटर है।

हमले के दर्द से चीख पड़ा ईरान, गुस्से में लाल हुए Ayatolla, दे डाली ऐसी धमकी, अब कांपेंगे Netanyahu?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.