होम / Israeli-Hamas War: क्या गाजा पर परमाणु हमला कर सकता है इजरायल? नेतन्याहू ने दिया जवाब

Israeli-Hamas War: क्या गाजा पर परमाणु हमला कर सकता है इजरायल? नेतन्याहू ने दिया जवाब

Shashank Shukla • LAST UPDATED : November 5, 2023, 5:15 pm IST

Israeli-Hamas War: इजरायल के हेरीटेज मंत्री अमीचाई एलियाहू ने कहा है कि हमास आतंकवादी समूह के साथ चल रहे युद्ध में, इजरायल के लिए “संभावित विकल्पों में से एक” गाजा पट्टी पर परमाणु बम गिराना भी शामिल है। इज़रायल में ओत्ज़मा येहुदित पार्टी के सदस्य एलियाहू ने एक रेडियो साक्षात्कार के दौरान ये बयान दिया।

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लगाई लताड़

इज़रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एलियाहू को उनकी इस टिप्पणी के लिए के लिए लताड़ लगा हुए कहा कि वे “वास्तविकता पर आधारित नहीं हैं”। इज़रायल के प्रधानमंत्री ने एक्स पर लिखा, “इज़रायल और आईडीएफ निर्दोष लोगों को नुकसान पहुंचाने से बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय कानून के उच्चतम मानकों के अनुसार काम कर रहे हैं। हम अपनी जीत तक ऐसा करना जारी रखेंगे।”

पूर्व प्रधानमंत्री ने की आलोचना

इज़रायल के विपक्षी नेता और पूर्व प्रधानमंत्री येर लैपिड ने भी एलियाहू की आलोचना की और “गैर-जिम्मेदार मंत्री” को बर्खास्त करने की बात कही।
द टाइम्स ऑफ इज़रायल की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा निवासियों को “नाज़ी” कहते हुए, एलियाहू ने पट्टी तक सहायता पहुंचाने पर भी आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि गाजा पट्टी में असंबद्ध नागरिकों जैसी “कोई चीज़ नहीं” है, जो दर्शाती है कि संघर्षग्रस्त क्षेत्र में रहने वाला हर कोई किसी न किसी तरह से हमास से जुड़ा हुआ है।”

गाजा पर कब्जा करने का बयान टीम

टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, धुर दक्षिणपंथी मंत्री ने गाजा पट्टी पर दोबारा कब्जा करने और वहां बस्तियां बहाल करने का भी समर्थन किया। जब उनसे पूछा गया कि गाजा के इजरायल में आने पर फिलीस्तीनियों का क्या होगा, एलियाहू ने कहा कि “गाजा में राक्षस” के “आयरलैंड या रेगिस्तान” में जा सकते हैं और उन्हें खुद ही समाधान ढूंढना चाहिए।

पृथ्वी पर रहने का अधिकार नहीं

पिछले वर्ष संसदीय चुनाव जीतने के बाद हमास 2007 से गाजा पट्टी में सत्ता में है। यह क्षेत्र दशकों से फ़िलिस्तीनियों और इज़रायलियों के बीच टकराव का बिंदु रहा है और यहाँ अक्सर संघर्ष होते रहते हैं। अपने रेडियो साक्षात्कार के दौरान एलियाहू ने कहा कि उत्तरी पट्टी को अस्तित्व में रहने का कोई अधिकार नहीं है। द टाइम्स ऑफ इज़रायल की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति फिलिस्तीनी या हमास का झंडा लहराता है, उसे अब “पृथ्वी के चेहरे” पर नहीं रहना चाहिए।

बाद में दिया स्पष्टीकरण

एलियाहू ने अब एक स्पष्टीकरण जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि यह “किसी भी दिमाग वाले” के लिए स्पष्ट है कि टिप्पणी “रूपक” थी। एक ट्वीट में उन्होंने आगे लिखा, “हमें वास्तव में आतंक के प्रति एक सशक्त और असंगत प्रतिक्रिया प्रदर्शित करनी चाहिए, जो नाजियों और उनके समर्थकों को स्पष्ट कर देगी कि आतंकवाद सार्थक नहीं है। यह एकमात्र फॉर्मूला है जिसके साथ लोकतंत्र आतंक से निपट सकता है।”

उन्होंने कहा कि साथ ही, यह स्पष्ट है कि इजराइल बंधकों की जीवित और “अच्छे स्वास्थ्य” में वापसी के लिए सब कुछ करने के लिए “बाध्य” है।

युद्धविराम की मांग

एलियाहू का दावा तब आया है जब हमास के 7 अक्टूबर के हमले के जवाब में लगातार इजरायली हवाई हमलों के कारण गाजा पट्टी में मानवीय संकट जारी है। विश्व नेताओं द्वारा इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से गाजा में युद्धविराम के लिए आग्रह करने के बावजूद, उन्होंने कहा कि इसका मतलब होगा कि उनके देश का हमास के सामने आत्मसमर्पण होगा।

मारे गए 1400 इजरायली (Israel-Hamas War)

हमास के हमले में लगभग 1,400 इजरायली मारे गए हैं, जबकि 7 अक्टूबर के हमले के बाद आतंकवादी समूह ने 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया था। इस बीच, हमास ने दावा किया कि जारी युद्ध में 9,400 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

यह भी पढें: IPL 2024 Auction: इस दिन दुबई में लगेगी आईपीएल खिलाड़ियों पर बोली, जानिए किन टीमों के पास कितना पैसा

Cricket World Cup 2023: लाइव शो के दौरान पीसीबी पर बिफरे Shahid Afridi, दिया यह विवादित बयान

Salman Khan: Cristiano Ronaldo ने क्यों किया सलमान खान को इग्नोर? वजह जान रह जाएंगे हैरान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT