होम / American Politics: नए सर्वेक्षण में अमेरिकी सियासी में हुआ बड़ा खुलासा, ट्रंप के पक्ष में युवा मतदाता

American Politics: नए सर्वेक्षण में अमेरिकी सियासी में हुआ बड़ा खुलासा, ट्रंप के पक्ष में युवा मतदाता

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 2, 2024, 7:29 am IST

India News(इंडिया न्यूज),American Politics: यूएसए टुडे और सफ़ोल्क यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प हिस्पैनिक और युवा मतदाताओं के बीच राष्ट्रपति बिडेन पर बढ़त बनाए हुए हैं। चुनावी वर्ष में आते ही काले मतदाता भी डेमोक्रेट को छोड़ रहे हैं। जो बिडेन कई प्रमुख जनसांख्यिकी से भी पीछे हैं, जिन्होंने उन्हें 2020 का चुनाव जीतने में मदद की।

हिस्पैनिक मतदाताओं के बीच 34% समर्थन

यूएसए टुडे और सफ़ोक यूनिवर्सिटी पोल के अनुसार, बिडेन ने सर्वेक्षण में भाग लेने वाले हिस्पैनिक मतदाताओं के बीच 34% समर्थन अर्जित किया। ट्रम्प के पास 39% थे। डेमोक्रेट, सबसे पुराने मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति, को 2020 में जनसांख्यिकीय समूह का 65% समर्थन प्राप्त था।

राष्ट्रपति बिडेन को काले मतदाताओं के बीच भी समर्थन का अभाव है। पिछली बार जब वह दौड़ रहे थे – 2020 में, तो 81-वर्षीय को जनसांख्यिकीय में 87% समर्थन प्राप्त था। सर्वेक्षण में पाया गया कि यह घटकर 63% हो गया है। बराक ओबामा के उपराष्ट्रपति भी युवा मतदाताओं के बीच कम लोकप्रिय हैं। 2020 में, उन्होंने समूह के बीच रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प को 24 अंकों से हराया।

35 साल से कम उम्र के मतदाताओं के बीच सर्वेक्षण में सबसे आगे

ट्रम्प अब 35 साल से कम उम्र के मतदाताओं के बीच सर्वेक्षण में सबसे आगे हैं, 37% ने उन्हें बिडेन के 33% के मुकाबले समर्थन दिया है। सर्वेक्षण में आगे पाया गया कि जलवायु परिवर्तन और मतदान के अधिकार पर कार्रवाई की कमी के कारण युवा प्रगतिवादियों ने जो बिडेन पर विश्वास खो दिया है। छात्र ऋण पुनर्भुगतान पर उनका प्रयास बाधित हो गया।

द हिल ने रिपोर्ट के अनुसार, बिडेन हमास के साथ युद्ध में इज़राइल का समर्थन कर रहे हैं – एक ऐसा रुख जिससे अधिकांश युवा अमेरिकी सहमत नहीं हैं। बिडेन के लिए सब बुरी खबर नहीं है। हालाँकि इन समूहों के बीच उनका समर्थन कम हो रहा है, लेकिन वे ट्रम्प के बहुत समर्थक भी नहीं हैं। सर्वेक्षणों से पता चला कि सर्वेक्षण में शामिल 20% हिस्पैनिक और काले मतदाताओं और 21% युवा मतदाताओं का कहना है कि वे ट्रम्प या बिडेन के अलावा किसी और का समर्थन करेंगे।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT