होम / Joe Biden: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन का बयान, कहा- ज़ेनोफोबिया पहुंचा रहा भारत और चीन की आर्थिक वृद्धि को नुकसान-Indianews

Joe Biden: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन का बयान, कहा- ज़ेनोफोबिया पहुंचा रहा भारत और चीन की आर्थिक वृद्धि को नुकसान-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 2, 2024, 2:04 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Joe Biden: भारत और चीन की आर्थीक वृद्धि को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा बयान सामने आया है जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने भारत, चीन, जापान और रूस को “विदेशी लोगों से नफरत करने वाला” कहा है और कहा है कि यह “विदेशी लोगों से नफरत करने वाला” ही है जो इन देशों की आर्थिक वृद्धि को नुकसान पहुंचा रहा है। बिडेन ने यह कहते हुए टिप्पणी की कि भारत समेत कई देश प्रवासियों को स्वीकार नहीं करते। इसके साथ ही बाइडन ने कहा कि, “हमारी अर्थव्यवस्था के बढ़ने का एक कारण आप और कई अन्य लोग हैं। क्यों? क्योंकि हम अप्रवासियों का स्वागत करते हैं,” बिडेन ने रॉयटर्स द्वारा एक धन उगाहने वाले कार्यक्रम में कहा।

ये भी पढ़े:-PM Modi: शहजादा को पीएम बनाने को बेताब है पाकिस्तान, पीएम मोदी का राहुल गांधी पर तंज- indianews

बाइडन का बयान

जो बाइडन ने कहा कि, “चीन आर्थिक रूप से इतनी बुरी तरह क्यों पिछड़ रहा है, जापान को परेशानी क्यों हो रही है, रूस को क्यों, भारत को क्यों, क्योंकि वे ज़ेनोफोबिक हैं। वे अप्रवासी नहीं चाहते। अप्रवासी ही हमें मजबूत बनाते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने 2023 की तुलना में 2024 में वैश्विक आर्थिक मंदी की भविष्यवाणी की है। उनके पूर्वानुमान जापान जैसी विकसित अर्थव्यवस्थाओं में मामूली 0.9% की वृद्धि से लेकर भारत जैसे विकासशील देशों में मज़बूत 6.8% तक हैं।

IMF की भविष्यवाणी

मिली जानकारी के अनुसार IMF ने संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए 2.7% की वृद्धि दर की भी भविष्यवाणी की है, जो पिछले वर्ष की 2.5% दर से थोड़ा सुधार है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, अर्थशास्त्री इस बेहतर प्रदर्शन का श्रेय आंशिक रूप से प्रवास के माध्यम से देश के श्रम बल के विस्तार को देते हैं। हालांकि, अनियमित प्रवास के बारे में चिंताएँ बढ़ गई हैं, जो नवंबर में होने वाले आगामी राष्ट्रपति चुनाव से पहले अमेरिकी मतदाताओं के लिए एक प्रमुख मुद्दा बनकर उभरी हैं।

ये भी पढे:- Lookout Notice Against Prajwal Revanna: सेक्स टेप कांड, प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी- indianews

बाइडन ने की आलोचना

मिली जानकारी के अनुसार, राष्ट्रपति बिडेन, जिन्होंने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प की अप्रवासी विरोधी बयानबाजी की आलोचना की है, जापान और भारत जैसे देशों के साथ व्यापक आर्थिक और राजनीतिक गठबंधनों को सक्रिय रूप से आगे बढ़ा रहे हैं। इस रणनीतिक जुड़ाव का उद्देश्य चीन और रूस जैसे देशों के वैश्विक प्रभावों का मुकाबला करना है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT