होम / Johnson Baby Powder: कैंसर होने पर महिला ने जॉनसन बेबी पाउडर पर लगाया इलजाम, करेगा लाखों का भुगतान-Indianews

Johnson Baby Powder: कैंसर होने पर महिला ने जॉनसन बेबी पाउडर पर लगाया इलजाम, करेगा लाखों का भुगतान-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 21, 2024, 10:22 am IST
India News (इंडिया न्यूज़), Johnson Baby Powder: कैंसर के लिए बेबी पाउडरक को जिम्मेदार ठहराने वाली महिला को जॉनसन एंड जॉनसन करेगा लाखों का भुगतान। J&J का कहना है कि उसके टैल्क-आधारित उत्पादों से कैंसर नहीं होता है और उसने एक सदी से भी अधिक समय से अपने बेबी पाउडर का उचित विपणन किया है।

जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) और केनव्यू इंक को इलिनोइस की एक महिला के परिवार को 45 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया गया है, जिसने एक दशक से चली आ रही मुकदमेबाजी में जे एंड जे स्पिनऑफ के खिलाफ पहला फैसला सुनाते हुए उसे घातक कैंसर देने के लिए कंपनी के बेबी पाउडर को जिम्मेदार ठहराया था। आइए इसे जुड़ी पूरी जानकारी हम आपको इस खबर में बताते हैं।

परिवार ने लगाया आरोप

शुक्रवार देर रात शिकागो में मामले की सुनवाई करने वाले जूरी सदस्यों ने निष्कर्ष निकाला कि छह बच्चों की मां और दादी थेरेसा गार्सिया की मौत के लिए केनव्यू 70% जिम्मेदार था, जिनकी 2020 में मेसोथेलियोमा विकसित होने के बाद मृत्यु हो गई थी। उनके परिवार ने आरोप लगाया कि जे एंड जे और केनव्यू की पूर्ववर्ती फर्म ने अदालत में दाखिल दस्तावेजों के अनुसार, यह जानते हुए कि यह एस्बेस्टस से दूषित था, अपने टैल्कम-आधारित बेबी पाउडर को बेचा था।

दावों को किया खारिज

पैनल ने पाया कि J&J और उसकी एक इकाई फैसले के शेष 30% के लिए जिम्मेदार थी, जो किसी टैल्क वादी की पहली जीत में से एक थी क्योंकि पिछले साल एक न्यायाधीश ने J&J इकाई की दिवालियेपन की याचिका को खारिज कर दिया था, जिसका उद्देश्य टैल्क मामले में समझौते को कमजोर करना था। फ्लोरिडा जूरी ने गुरुवार को कंपनी के खिलाफ इसी तरह के दावों को खारिज कर दिया है।

बेबी पाउडर में कोई गलती नहीं

J&J का कहना है कि उसके टैल्क-आधारित उत्पादों से कैंसर नहीं होता है और उसने एक सदी से भी अधिक समय से अपने बेबी पाउडर का उचित विपणन किया है। केनव्यू के अधिकारी जो अब बेबी पाउडर बेचते हैं ने इस साल की शुरुआत में कंफर्म किया था कि वो प्रोडक्ट के टैक्ल-आधारित उत्पादों को नहीं बेच रहे हैं। स्पिनऑफ़ से पहले, J&J ने कहा था कि वह 2020 तक उत्तरी अमेरिकी बाज़ार से और दिसंबर 2023 तक दुनिया भर से टैल्क हटा देगा और कॉर्नस्टार्च प्रतिस्थापन पर स्विच करेगा।

Rajasthan Accident: राजस्थान के झालावाड़ में तेज रफ्तार ट्रक का कहर, वैन को मारी टक्कर; 9 की मौत- indianews

केनव्यू के प्रवक्ता ने कही ये बात

केनव्यू की वक्ता मेलिसा विट ने शनिवार को फैसले पर टिप्णी मांगने वाले ईमेल का तुरंत जवाब नहीं दिया था। J&J के इन-हाउस मुकदमेबाजी अनुभाग के प्रमुख एरिक हास ने कहा कि कंपनी जूरी के फैसले के खिलाफ अपील करेगी। एक ईमेल स्टेटमेंट में उन्होंने कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि हम प्रबल होंगे जैसा कि हम आम तौर पर असामान्य प्रतिकूल फैसलों के मामले में करते हैं जिनका कानून या विज्ञान में कोई आधार नहीं है और जो ट्रायल कोर्ट के स्पष्ट रूप से गलत फैसलों पर आधारित हैं।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Petrol Diesel Price: पेट्रोल- डीजल के नई कीमतें जारी, चेक करें अपने शहर में आज का रेट-indianews
Instagram रील्स बनाने के लिए 100 फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग, हुई मौत-Indianews
Loksabha Elections 2024: आंध्र विधायक ने पोलिंग बूथ पर की तोड़फोड़, वीवीपैट को जमीन पर फेंका, CCTV फुटेज आया सामने-Indianews
Coronavirus: सिंगापुर के बाद भारत में कोरोना का नया वैरिएंट, 300 से ज्यादा लोग चपेट आए में-Indianews
Weather Update: झुलसाती गर्मी से अभी राहत नहीं, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट-Indianews
Aaj ka Panchang: आज शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय-Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशि के जातकों को मिल सकती है नौकरी के क्षेत्र में सफलता, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
ADVERTISEMENT