होम / G-20 News: विदेशी मेहमानों की थाली में भारत के हर राज्य का स्वाद, जानें गाला डिनर में क्या-क्या परोसा गया

G-20 News: विदेशी मेहमानों की थाली में भारत के हर राज्य का स्वाद, जानें गाला डिनर में क्या-क्या परोसा गया

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 9, 2023, 9:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), G-20 News, दिल्ली: जी-20 के लिए अलग-अलग तमाम देशों के राष्ट्रध्यक्ष राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे है। शनिवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से विदेशी (G-20 News) मेहमानों के लिए डिनर का आयोजन किया गया है। डिनर में अलग-अलग राज्यों के लजीज पकवानों को शामिल किया गया है। आइए जानते है जी20 के डिनर मेन्यू में क्या-क्या है?

जी20 समिट में शामिल प्रतिनिधियों लिए 500 से भी अधिक डिशेज मेन्यू में शामिल की गई हैं। देसी खाने में दही भल्ला, समोसा, भेलपूरी, वड़ा पाव, चटपटी चाट, गोलगप्पे, दही पूरी, सेव पूरी, मिर्ची वड़ा, बीकानेरी दाल का पराठा, पलाश, लीलवा कचौरी, आलू दिल खुश, टिक्की और जोधपुरी काबुली पुलाव शामिल हैं। मिलेट से बने व्यंजनों में समोसे, पराठे, खीर और हलवा शामिल है।

लिट्टी चोखा से लेकर दाल तड़का

भारत के अलग-अलग राज्यों के स्वाद को जी20 की थाली में रखा गया है। इनमें बिहार का फेमस लिट्टी चोखा, बाजरे के साथ बनी राजस्थानी दाल बाटी चूरमा, बंगाली रसगुल्ला, पंजाब की फेमस दाल तड़का, दक्षिण भारत का उत्तपम, इडली और मसाला डोसा, उरुलाई वाथक्कल, मालाबार का पराठा, इडली सांभर, अनियन चिली उत्तपम, मैसूर का डोसा, चांदनी चौक के स्वादिष्ट व्यंजन शामिल हैं।

स्लाद का विशेष ध्यान

सलाद में टॉस्ड इंडियन ग्रीन सलाद, पास्ता और ग्रिल्ड सब्जी सलाद और चना सुंदल शामिल हैं। भुने हुए बादाम और सब्जी के शोरबे के साथ ही पनीर लबाबदार (उत्तर प्रदेश व्यंजन), पोटैटो लियोनेज, सब्ज कोरमा (आंध्र प्रदेश व्यंजन), काजू मटर मखाना, अर्राबियाटा सॉस में पेनी शामिल है। अन्य व्यंजनों में ज्वार दाल तड़का, प्याज जीरा का पुलाव (पंजाबी डिश), तंदूरी रोटी, बटर नान, कुलचा शामिल है। खीरे के रायते के साथ ही इमली और खजूर की चटनी, अचार मिक्स, सादा दही शामिल होगा।

मिठाई में यह चीजें

मिठाई के मेन्यू में जलेबी कुट्टू मालपुआ (उत्तर प्रदेश विशेष), केसर पिस्ता रसमलाई (ओडिशा स्पेशल), गर्म अखरोट और अदरक का हलवा, स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम, ब्लैक करंट आइसक्रीम, गुलाब जामुन, रसमलाई, मलाई घेवर, गुलाब चूरमा, पिस्ता कुल्फी, गोंद का हलवा, श्रीखंड, मलाई कुल्फी विथ फालूदा, केसर पिस्ता-ठंडाई, सेवइयां, दाल-बादाम का हलवा, मिश्री मावा, खीर, गाजर हलवा, मोतीचूर का लड्डू, ड्राईफ्रूट्स की मिठाइयां, अखरोट-अंजीर का हलवा, अंगूरी रसमलाई, एप्पल क्रंबलपाई और जोधपुरी मावा कचौरी है।

विदेशी डिश भी शामिल

खाने में देशी के साथ-साथ विदेशी डिशों को भी शामिल किया गया है। मेन्यू में थाई और डेनमार्क के व्यंजन भी शामिल हैं, जिनमें कुकंबर वैलीश कैबेज, डेनमार्क की डेनिस ब्रेड रॉल, डेजर्ट में सिजलिंग ब्राउनी, हेजलनट, सिनमोम आइसक्रीम, केक है।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता ने रावण से की पीएम मोदी की तुलना, लोगों ने इसको लेकर दी अपनी राय
भारतीय वायुसेना और नौसेना में शामिल हुई रैम्पेज मिसाइल, हवा से सतह पर मार करने की क्षमता
Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस घोषणापत्र पर अनुराग ठाकुर ने कसा तंज, कहा-राहुल गांधी ने शादी नहीं की तो…’ Indianews
Banana Smoothie: गर्मियों में केले की टेस्टी स्मूदी का करें सेवन, दिनभर पेट में बनी रहेगी ठंडक -Indianews
प्लेटफॉर्म के एन्क्रिप्शन को नहीं तोड़ेने को लेकर WhatsApp ने दी भारत छोड़ने की धमकी, जानें लोगों ने क्या कहा
शाहरुख खान से पहले Salman Khan को मन्नत खरीदने का मिला था ऑफर, बंगला ना लेने की बताई ये वजह -Indianews
गॉसिप करना फायदे की बात, रिसर्च में हुआ खुलासा
ADVERTISEMENT