होम / जानें क्या होता है NOTAM, जिसके फेल होने से ठप्प हुआ अमेरिका में एयर ट्रैफिक

जानें क्या होता है NOTAM, जिसके फेल होने से ठप्प हुआ अमेरिका में एयर ट्रैफिक

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 11, 2023, 9:37 pm IST
इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) ; अमेरिका के ‘Federal Aviation Administration (FAA)’ के सर्वर आउटेज के कारण लगभग 3700 फ्लाइट्स देरी का शिकार हुई हैं । हालाँकि, व्हाइट हाउस ने किसी प्रकार के साइबर हमले के सबूत होने से फ़िलहाल इनकार किया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन को इस एयर ट्रैफिक के बारे में बताया गया है। ट्रांसपोर्टेशन सेक्रेटरी ने उन्हें पूरी घटना से अवगत कराया। जिसके बाद उन्होंने FAA को नियमित अपडेट देने के साथ-साथ ट्रांसपोर्टेशन विभाग को मामले की गहन जाँच करने के आदेश दिए।
हालाँकि, अब FAA ने कहा है कि कुछ घंटों के आउटेज के बाद धीरे-धीरे सामान्य ट्रैफिक संचालन को पूरे अमेरिका में फिर से शुरू किया जा रहा है। इस समस्या का कारण क्या था, इसकी अभी भी जाँच चल रही है। वहीं अब सारे फ्लाइट्स को ग्राउंड पर रखने के निर्णय को वापस ले लिया गया है। ‘नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम्स’ डाउन होने के कारण फ्लाइट्स में देरी हुई। इसके बाद सारे फ्लाइट्स को ग्राउंड पर रहने के निर्देश दिए गए थे।

अमेरिका में 3700 फ्लाइट्स में देरी से भगदड़ की स्थिति

अब पूरे अमेरिका में और देश से गुजरने वाले फ्लाइट्स के कई टिकट्स कैंसल हुए हैं। इससे यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पूरे अमेरिका में इससे भगदड़ की स्थिति सी बन गई। ‘एयर इंडिया’ ने भी जानकारी दी है कि वो अमेरिकी प्रशासन से संपर्क में है। NOTAM असल में के फेल होने से ये समस्या आई, लेकिन उससे पहले जारी किए गए NOTAMs को देखा जा सकता था। असल में ये एक प्रकार का नोटिस होता है, जो विमान में उपस्थित क्रू को दिया जाता है।

NOTAM फेल होने से ठप्प हुआ अमेरिका में एयर ट्रैफिक

इस सिस्टम के तहत किसी भी प्रकार की स्थिति की रियल टाइम सूचना दी जाती है। जिसके तहत संचार व्यवस्था को और सटीक बनाने के लिए एक विशेष प्रकार के लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जाता है। फ्लाइट संचालन में किसी भी प्रकार की देरी हो या फिर कोई बदलाव हो, तो उसकी सूचना इसी के माध्यम से आती है। एयर ट्रैफिक कंट्रोल या रनवे संबंधित जानकारियाँ इसमें हो सकती हैं। इसके जारी होने से मुसीबत को लेकर फ्लाइट के क्रू तैयार रहते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT