होम / Lakshadweep: पाकिस्तान के कब्ज़े से लक्षद्वीप को भारत ने इस तरह बचाया, जानें क्या है पूरी कहानी

Lakshadweep: पाकिस्तान के कब्ज़े से लक्षद्वीप को भारत ने इस तरह बचाया, जानें क्या है पूरी कहानी

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 9, 2024, 3:51 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज),Lakshadweep: प्राचीन समुद्र तटों से लेकर लुभावने स्नोर्केलिंग अनुभव तक, लक्षद्वीप में सब कुछ है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की भारत के सबसे छोटे केंद्र शासित प्रदेश की यात्रा की तस्वीरों ने यात्रियों के बीच हलचल मचा दिया है। वहीं इस यात्रा की वजह से मालदीव के साथ एक राजनयिक विवाद भी हुआ। मालदीव के तीन मंत्रियों ने पीएम मोदी और भारत के खिलाफ अपमानजनक पोस्ट किए। जिसकी वजह से उन तीन मंत्रियों को निलंबित कर दिया गया।

पीएम मोदी के समर्थन में उतरे ये बड़े नाम 

मामले को लेकर भारत की बड़ी हस्तियां सामने आई। अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम जैसे बॉलीवुड ए-लिस्टर्स से लेकर सचिन तेंदुलकर, पीवी सिंधु और सुरेश रैना जैसे खिलाड़ियों सहित प्रमुख भारतीयों ने समर्थन की झड़ी लगा दी। भारत के इन स्टारस ने लक्षद्वीप में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीयों से आग्रह किया।

मालदीव में होगा बड़ा निवेश

लक्षद्वीप प्रशासन आने वाले दिनों में इसे मालदीव की बराबरी में खड़ा करने के लिए 20,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की उम्मीद कर रहा है। तब से भारतीय द्वीप लगातार भारत में गूगल पर सबसे अधिक खोजा जाने वाला स्थान बना हुआ है।

पाकिस्तान को पास होता लक्षद्वीप

लक्षद्वीप के बारे में ये बात शायद ही किसी को पता होगी कि आजादी के बाद पाकिस्तान इसे भारत से छीनने वाला था। यदि भारत के ‘लौह पुरुष’ सरदार वल्लभभाई पटेल ने त्वरित कार्रवाई नहीं की होती तो लक्षद्वीप निश्चित रूप से पाकिस्तान के कब्जे वाला क्षेत्र होता।

1947 में भारत को आजादी मिलने के बाद उपमहाद्वीप का विभाजन हो गया जिसके दोनों तरफ पश्चिमी पाकिस्तान और पूर्वी पाकिस्तान थे। दोनों मुस्लिम बहुसंख्यक थे। इस बीच एक और मुस्लिम-बहुल क्षेत्र लक्षद्वीप जहां 93% मुस्लिम आबादी थी उस पर उतना ध्यान नहीं दिया गया।

पीएम मोदी ने मन की बात में बताई लक्षद्वीप की ये कहानी

अपने अक्टूबर 2019 मन की बात में पीएम मोदी ने बताया कि कैसे भारत के ‘लौह पुरुष’ ने न केवल हैदराबाद और जूनागढ़ जैसी बिखरी हुई महत्वपूर्ण रियासतों को एकजुट किया बल्कि लक्षद्वीप को पाकिस्तान से भी बचाया।

पीएम ने कहा था कि “1947 में विभाजन के तुरंत बाद हमारे पड़ोसी की नज़र लक्षद्वीप पर थी, उनके झंडे वाला एक जहाज वहां भेजा गया। जब सरदार पटेल को इसकी सूचना मिली तो उन्होंने कड़ी कार्रवाई शुरू करने में कोई समय बर्बाद नहीं किया। उन्होंने मुदलियार बंधुओं, अर्कोट रामास्वामी मुदलियार और अर्कोट लक्ष्मण स्वामी मुदलियार से आग्रह किया कि वे तुरंत त्रावणकोर के लोगों के साथ लक्षद्वीप के लिए एक मिशन शुरू करें और वहां तिरंगा फहराने का नेतृत्व करें, ”

रामास्वामी मुदलियार मैसूर के 24वें और आखिरी दीवान थे, जबकि उनके भाई लक्ष्मण स्वामी मुदलियार एक प्रसिद्ध चिकित्सक थे, जो लगभग 20 वर्षों तक मद्रास विश्वविद्यालय के कुलपति भी रहे। इन दोनों का जन्म कुरनूल में एक तमिल भाषी परिवार में हुआ था।

पीएम मोदी ने कहा सरदार पटेल के आदेश के बाद लक्षद्वीप में तुरंत तिरंगा फहराया गया। जिससे “पड़ोसी के नापाक सपने को कुचल दिया गया।

प्रधानमंत्री ने मन की बात के 2019 दिवाली संस्करण में राष्ट्र को बताया कि “इस घटना के बाद, सरदार पटेल ने मुदलियार बंधुओं से व्यक्तिगत रूप से लक्षद्वीप के विकास के लिए सभी सहायता सुनिश्चित करने को कहा। आज लक्षद्वीप भारत की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। यह एक आकर्षक पर्यटन स्थल भी है। मुझे उम्मीद है कि आपको सुरम्य द्वीपों और उसके प्राचीन समुद्र तटों की यात्रा करने का अवसर मिलेगा, ”।

यह भी पढ़ेंः-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Diesel Fried Paratha: डीजल में परांठा पकाते शख्स का फोटो वायरल, FSSAI ने लिया एक्शन- Indianews
आरोपों-प्रत्यारोपों, झड़पों के बीच यूपी में चौथे चरण के मतदान में आंशिक सुधार
Tihar Jail Bomb Threat: नहीं थम रहा फर्जी ईमेल का सिलसिला, स्कूलों और अस्पतालों के बाद तिहाड़ जेल को मिला धमकी-Indianews
रायबरेली में राहुल ने फिर सूट बूट की एंट्री कराई, मोदी-अडानी-अंबानी और मिडिया निशाने पर
So Unfair: एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान रद्द, मौत से पहले बीमार पति से नहीं मिल सकी महिला-Indianews
Hyderabad Airport: हैदराबाद-कोचीन इंडिगो फ्लाइट में घंटों फंसे रहे यात्रिया, फ्लाइट में कई नेता आएं नजर-Indianews
Delhi: दिल्ली पुलिस मुख्यालय के सामने स्थित इनकम टैक्स ऑफिस में लगी आग-Indianews
ADVERTISEMENT