होम / Lloyd Austin Hospitalised: अमेरिकी रक्षा सचिव अस्पताल में भर्ती, व्हाईट हाउस रहा इस बात से अंजान, जानें क्या है वजह

Lloyd Austin Hospitalised: अमेरिकी रक्षा सचिव अस्पताल में भर्ती, व्हाईट हाउस रहा इस बात से अंजान, जानें क्या है वजह

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 7, 2024, 9:19 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Lloyd Austin Hospitalised: अमेरिकी अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि बिडेन प्रशासन के वरिष्ठ नेता, पेंटागन के शीर्ष अधिकारी और कांग्रेस के सदस्य कई दिनों तक इस बात से अनजान थे कि रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन सोमवार से अस्पताल में भर्ती हैं। क्योंकि उनकी स्थिति और इससे जुड़ी गोपनीयता के बारे में सवाल उठते रहे हैं। प्रशासन के दो अधिकारियों के अनुसार, पेंटागन ने गुरुवार तक व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद या शीर्ष सलाहकार जेक सुलिवन को मैरीलैंड के बेथेस्डा में वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर में ऑस्टिन के अस्पताल में भर्ती होने के बारे में सूचित नहीं किया था।

अधिकारी इस मामले के बारे में सार्वजनिक रूप से बोलने के लिए अधिकृत नहीं थे और उन्होंने नाम न छापने की शर्त पर एपी से बात की। कई दिनों तक ऑस्टिन के अस्पताल में भर्ती रहने का खुलासा करने में पेंटागन की विफलता उनकी बीमारी, यह कितनी गंभीर थी और उन्हें कब रिहा किया जा सकता है। इसके बारे में पारदर्शिता की आश्चर्यजनक कमी को दर्शाती है। ऐसी गोपनीयता, ऐसे समय में जब संयुक्त राज्य अमेरिका असंख्य राष्ट्रीय सुरक्षा संकटों से जूझ रहा है, राष्ट्रपति और अन्य वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों और कैबिनेट सदस्यों के साथ सामान्य अभ्यास के विपरीत है।

देरी की ली जिम्मेदारी

शनिवार शाम जारी एक बयान में ऑस्टिन ने अधिसूचना में देरी की जिम्मेदारी ली। “मैं मानता हूं कि मैं यह सुनिश्चित करने के लिए बेहतर काम कर सकता था कि जनता को उचित रूप से सूचित किया जाए। मैं बेहतर करने के लिए प्रतिबद्ध हूं,” ऑस्टिन ने पारदर्शिता के बारे में चिंताओं को स्वीकार करते हुए कहा। “लेकिन यह कहना महत्वपूर्ण है- यह मेरी चिकित्सा प्रक्रिया थी, और मैं प्रकटीकरण के बारे में अपने निर्णयों की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं।”

ऑस्टिन को क्या हुआ

उनके प्रेस सचिव ने कहा, 70 वर्षीय ऑस्टिन को एक मामूली वैकल्पिक चिकित्सा प्रक्रिया के बाद जटिलताओं के कारण अस्पताल में भर्ती रखा गया, क्योंकि यह तेजी से स्पष्ट हो गया कि पेंटागन ने वाल्टर रीड में उनके प्रवास के बारे में कितनी बारीकी से जानकारी रखी थी। अपने बयान में, ऑस्टिन ने कहा कि उनकी हालत में सुधार हो रहा है और वह जल्द ही पेंटागन लौटने की उम्मीद कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने अपनी बीमारी के बारे में कोई अन्य जानकारी नहीं दी।

वायु सेना के मेजर जनरल पैट राइडर ने कहा कि व्हाइट हाउस और ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ को ऑस्टिन के अस्पताल में भर्ती होने के बारे में सूचित किया गया था, लेकिन वह इसकी पुष्टि नहीं करेंगे कि यह नोटिस कब हुआ। कई अमेरिकी अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि पेंटागन सेवा के कई वरिष्ठ नेता शुक्रवार तक इस बात से अनजान थे कि ऑस्टिन अस्पताल में हैं। अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर निजी बातचीत पर चर्चा की। पोलिटिको ने सबसे पहले रिपोर्ट दी थी कि व्हाइट हाउस को गुरुवार को उनकी स्थिति के बारे में पता चला।

शाम 5 बजे मिली खबर 

राइडर ने कहा कि कांग्रेस के सदस्यों को शुक्रवार दोपहर बाद बताया गया, और अन्य अधिकारियों ने कहा कि सांसदों को शाम 5 बजे के बाद सूचित किया गया। यह स्पष्ट नहीं था कि ऑस्टिन के स्टाफ के प्रमुख वरिष्ठ सदस्यों को कब बताया गया, लेकिन पेंटागन में, कई कर्मचारियों को तब पता चला जब विभाग ने शाम 5 बजे के कुछ मिनट बाद ऑस्टिन के अस्पताल में रहने के बारे में एक बयान जारी किया। कई लोगों का मानना ​​था कि ऑस्टिन इस सप्ताह छुट्टी पर बाहर गया था।

उप रक्षा सचिव कैथलीन हिक्स, जिन्होंने ऑस्टिन के अस्पताल में भर्ती होने के समय पदभार संभाला था, भी बाहर थीं। एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि प्यूर्टो रिको में उनके पास एक संचार व्यवस्था थी, जिसने उन्हें नौकरी करने की अनुमति दी, जबकि ऑस्टिन, जिन्होंने सेना में 41 साल बिताए और 2016 में चार सितारा सेना जनरल के रूप में सेवानिवृत्त हुए, अक्षम थे।

ऑस्टिन ठीक हो रहे

राइडर ने शनिवार को कहा कि ऑस्टिन ठीक हो रहे हैं और शुक्रवार शाम को अपने अस्पताल के बिस्तर से अपनी पूरी ड्यूटी फिर से शुरू कर दी। यह पूछे जाने पर कि अस्पताल में रहने को इतने लंबे समय तक गुप्त क्यों रखा गया, राइडर ने शुक्रवार को कहा कि यह एक “विकसित स्थिति” थी और गोपनीयता और चिकित्सा मुद्दों के कारण, पेंटागन ने ऑस्टिन की अनुपस्थिति को सार्वजनिक नहीं किया। राइडर ने ऑस्टिन की चिकित्सा प्रक्रिया या स्वास्थ्य के बारे में कोई अन्य विवरण देने से इनकार कर दिया। आर-अर्कांसस के सीनेटर टॉम कॉटन ने अधिकारियों को सूचित करने में कथित देरी के बारे में स्पष्टीकरण देने के लिए ऑस्टिन से मुलाकात की।

व्हाइट हाउस का इंकार 

व्हाइट हाउस ने यह बताने से इनकार कर दिया है कि उसे ऑस्टिन के अस्पताल में भर्ती होने की सूचना कब और कैसे मिली। इसने पेंटागन को प्रश्न भेजे। पेंटागन प्रेस एसोसिएशन, जो रक्षा विभाग को कवर करने वाले मीडिया सदस्यों का प्रतिनिधित्व करता है, ने शुक्रवार शाम को राइडर और सार्वजनिक मामलों के सहायक रक्षा सचिव क्रिस मेघेर को विरोध पत्र भेजा।

पारदर्शी होना जरुरी 

अन्य वरिष्ठ अमेरिकी नेता अस्पताल में भर्ती रहने के मामले में अधिक पारदर्शी रहे हैं। जब अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड 2022 में एक नियमित चिकित्सा प्रक्रिया के लिए गए, तो उनके कार्यालय ने एक सप्ताह पहले ही जनता को सूचित किया और बताया कि उनके कितने समय तक बाहर रहने की उम्मीद है और वह कब काम पर लौटेंगे।

ऑस्टिन को अस्पताल में भर्ती कराया गया है क्योंकि ईरानी समर्थित मिलिशिया ने इराक और सीरिया में अमेरिकी सैनिकों के ठिकानों पर बार-बार ड्रोन, मिसाइल और रॉकेट लॉन्च किए हैं, जिसके कारण बिडेन प्रशासन को कई मौकों पर जवाबी हमला करना पड़ा है। उन हमलों में अक्सर ऑस्टिन और अन्य प्रमुख सैन्य नेताओं द्वारा संवेदनशील, शीर्ष-स्तरीय चर्चा और निर्णय शामिल होते हैं।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Update: झुलसाती गर्मी से अभी राहत नहीं, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट-Indianews
Aaj ka Panchang: आज शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय-Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशि के जातकों को मिल सकती है नौकरी के क्षेत्र में सफलता, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
Lok Sabha Election: उत्तर प्रदेश और दिल्ली में पीएम मोदी तो दीदी के गढ़ से शाह-नड्डा भरेंगे हुंकार, जानें आज का पूरा शेड्यूल-Indianews
Uttar Pradesh: कार को नुकसान पहुंचाने से नाराज शख्स ने हत्या कर शव नाले में फेंका, 2 आरोपी गिरफ्तार- Indianews
महाआर्यमन सिंधिया के मैनेजर ने की धोखाधड़ी, ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे हैं MyMandi स्टार्टअप के मालिक- Indianews
Turbulence In Flight: फ्लाइट में क्यों होता है टर्बुलेंस? जानें कैसे बन जाता है ये खतरनाक-Indianews
ADVERTISEMENT