होम / Male Mayor Election: माले मेयर इलेक्शन में मोहम्मद मुइज्जू को झटका, भारत समर्थक पार्टी ने जीता चुनाव

Male Mayor Election: माले मेयर इलेक्शन में मोहम्मद मुइज्जू को झटका, भारत समर्थक पार्टी ने जीता चुनाव

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 13, 2024, 11:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Male Mayor Election: मालदीव की राजधानी माले के मेयर चुनाव का नतीजा सामने आ गया है जिसमे भारत समर्थक पार्टी ने जीत हासिल की है। वहीं इसे चीन के पिट्ठू कहे जाने वाले राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के लिए यह तगड़ा झटका बताया जा रहा है। इस सीट पर पहले मोहम्मद मुइज्जू खुद काबिज थे। मालदीव का राष्ट्रपति बन जाने के बाद से उन्होंने माले के मेयर पद से इस्तीफा दे दिया था। अब विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) के उम्मीदवार एडम अजीम ने इस माले मेयर चुनाव में जीत हासिल की है। अब तक गिने गए 40 मतपेटियों के नतीजों के मुताबिक, अजीम को 45 फीसदी वोट मिले जबकि मुइज्जू की पार्टी के उम्मीदवार अजीम शुकूर को 29 फीसदी वोट ही मिल सके। माले नगर परिषद उपचुनाव के लिए कुल 55 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

कौन हैं एडम अजीम?

बता दें कि, पिछले साल के राष्ट्रपति चुनाव में पार्टी की भारी हार के बाद एमडीपी के लिए यह बड़ी राहत की खबर मानी जा रही है। एमडीपी भारत समर्थक पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह की पार्टी है। एडम अजीम जो कि पिछली सरकार में मालदीव ट्रांसपोर्ट एंड कॉन्ट्रैक्टिंग कंपनी (MTCC) के सीईओ थे। अजीम ने अपना करियर कूपर्स एंड लाइब्रांड में इंटरनल ऑडिटर के रूप में शुरू किया था। अपने खुद के व्यवसाय के अलावा, अजीम ने विभिन्न सरकारी पदों पर कार्य भी किया है। इसके साथ ही उन्होंने मैनेजर- अकाउंट्स, डिप्युटी फाइनेंस मैनेजर (हेड ऑफ फाइनेंस) और आइलैंड बेवरेजेज मालदीव प्राइवेट लिमिटेड के डिप्टी सीईओ के पद भी संभाले हैं।

पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के खास हैं अजीम

वहीं, MTCC के सीईओ के रूप में अपनी नियुक्ति से पहले ही, अजीम ने दिसंबर साल 2018 से जनवरी, 2020 तक मालदीव वाटर एंड सीवरेज कंपनी (MWSC) के मैनेजिंग डायरेक्टर के  साथ ही नवंबर, 2013 से फरवरी, 2015 तक राज्य व्यापार संगठन (STO) के मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में भी कार्य किया है। उन्हें पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह का बहूत ही खास माना जाता है। माले के मेयर का पद मालदीव में काफी बड़ा माना जाता है। माले, मालदीव की राजधानी और सबसे अधिक आबादी वाला एक द्वीप है।

मालदीव के पूर्व विदेश मंत्री ने जताई खुशी

एमडीपी उम्मीदवार की जीत होने के बाद मालदीव के पूर्व विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, “माले मेयर उपचुनाव जीतने पर एडम अजीम और एमडीपी सचिवालय को बधाई! राजधानी शहर ने कार्यालय में केवल 58 दिनों के भीतर ही राष्ट्रपति मुइज्जू और उनकी नीतियों को स्पष्ट रूप से मना कर दिया है!”

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT