होम / ब्रिटेन में 18 साल की उम्र तक गणित पढ़ना होगा अनिवार्य, ऋषि सुनक ने ब्रिटिश शिक्षा व्यवस्था में लाया भारतीय प्लान

ब्रिटेन में 18 साल की उम्र तक गणित पढ़ना होगा अनिवार्य, ऋषि सुनक ने ब्रिटिश शिक्षा व्यवस्था में लाया भारतीय प्लान

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 4, 2023, 10:19 pm IST
इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक अंग्रेजी स्कूलों में सभी विद्यार्थियों को 18 वर्ष की आयु तक गणित के किसी न किसी रूप को सीखने का संकल्प दिलाएंगे। बुधवार को स्वास्थ्य संकट के बीच अपनी प्रधानता फिर से स्थापित करने के लिए सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के लिए चल रही मतदान रेटिंग के दौरान इसका खुलासा किया। सुनक के लिए शिक्षा सुधार उनकी अपनी घरेलू नीति के एजेंडे के केंद्र में हैं।

गणित की अहमियत को बता चुके हैं सुनक

जानकारी दें, सुनक ब्रिटेन के अच्छे भविष्य के लिए अपने ही विधायकों के सवालों का जवाब दे रहे थे। उनके कार्यालय से जारी एक बयान के अनुसार, “प्रधानमंत्री 2023 के लिए अपनी प्राथमिकताओं को प्रस्तुत करने के लिए वर्ष के अपने पहले सेट-पीस भाषण का उपयोग करेंगे। इसमें इंग्लैंड में सभी स्कूली विद्यार्थियों को 18 वर्ष तक गणित सीखने की जरूरत के लिए एक नई “इच्छा” शामिल होगी। सरकार ने कहा, “इंग्लैंड में लगभग 8 मिलियन वयस्कों के पास प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के पास गणितीय कौशल हैं और 16-19 वर्ष की उम्र वालों में से केवल आधे किसी भी तरह की गणित का अध्ययन करते हैं।

ऋषि सुनक ने ब्रिटिश शिक्षा व्यवस्था में लाया भारतीय प्लान

हालांकि, ए-लेवल पर गणित अनिवार्य नहीं होगा, सुनक के कार्यालय ने साफ किया। दूसरे रूटों पर जैसे नए कोर गणित और तकनीकी योग्यता की खोज की जा रही है। यह परिवर्तन कब प्रभावी होगा, इसके लिए कोई टाइमलाइन अभी नहीं दी गई है, लेकिन अगले चुनाव से पहले नीति पर काम शुरू हो जाएगा। डाउनिंग स्ट्रीट से ईमेल की गई उनके संक्षिप्त भाषण के अंश के अनुसार, सुनक अपने शिक्षा सुधार को “व्यक्तिगत” बताएंगे। इसमें इसे “राजनीति में आने का एकमात्र सबसे महत्वपूर्ण कारण” के रूप में बताया गया है।
प्रधानमंत्री को उम्मीद है कि एक नई स्कूल नीति टोरी पार्टी से अधिक प्रेरक संदेश उत्पन्न करेगी। उसने हाल के मतदान में श्रम विरोध को लगभग 20 अंकों से पीछे कर दिया है। लेकिन उनके आलोचक उनसे यह भी उम्मीद करेंगे कि वे नए साल की शुरुआत में ब्रिटेन के लोगों के सामने आने वाली तात्कालिक समस्याओं की भीड़ पर बोलेंगे।

ऋषि सुनक खुद संभालेंगे स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने की जिम्मेदारी

वहीँ, स्वास्थ्य सचिव स्टीव बार्कले ने मंगलवार को स्वीकार किया कि कोविड और फ्लू के कारण राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा “भारी दबाव” में है, क्योंकि ब्रिटेन भर के अस्पतालों ने गंभीर हालातों का ऐलान कर दिया है। मरीजों को आपातकालीन उपचार के लिए भी लंबे समय तक प्रतीक्षा करने की चेतावनी दी गई थी। रॉयल कॉलेज ऑफ इमरजेंसी मेडिसिन के अध्यक्ष डॉ. एड्रियन बॉयल के अनुसार, आपातकालीन देखभाल में देरी से एक सप्ताह में 500 लोगों की मौत हो सकती है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT