होम / Meeting On Afghanistan अफगानिस्तान पर मंथन, चीन आज पाकिस्तान में होने वाली बैठक में लेगा हिस्सा

Meeting On Afghanistan अफगानिस्तान पर मंथन, चीन आज पाकिस्तान में होने वाली बैठक में लेगा हिस्सा

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : November 11, 2021, 11:19 am IST

Meeting On Afghanistan
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

अफगानिस्तान पर भारत में एनएसए अजीत डोभाल के नेतृत्व में हुई बैठक के अगले ही दिन आज पाकिस्तान में भी मंथन बैठक है। खास बात यह है कि एक दिन पहले ही जिस चालबाज चीन ने समय की कमी का कारण बताते हुए भारत में आने से मना कर दिया था, वह आज पाकिस्तान में हिस्सा लेगा।

भारत में हुई बैठक में 8 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था लेकिन इसमें सिर्फ 2 देश पाकिस्तान और चीन ने ही हिस्सा नहीं लिया था। चीन ने तो यह कहकर मना कर दिया था कि उसके पास समय की कमी है। लेकिन आज एक दिन बाद ही वह पाकिस्तान में बैठक में हिस्सा लेने के लिए अपना प्रतिनिधि भेजेगा।

आज वीरवार को पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के संकट पर दि ट्रॉयका प्लस नाम से अमेरिका, रूस और चीन के राजनयिकों की एक बैठक बुलाई है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि चीन इस बैठक को लेकर पाकिस्तान का समर्थन करता है। बैठक में अफगानिस्तान मामलों के विशेष राजनयिक यू जिया यॉन्ग इस बैठक में हिस्सा लेंगे। अफगानिस्तान में शांति बहाल करने के लिए हम सब मिलकर वैश्विक आम सहमति कायम करने के हर प्रयास का समर्थन करते हैं।

बता दें कि बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) Ajit Doval की अध्यक्षता में अफगानिस्तान पर दिल्ली में अहम बैठक हुई थी, जिसमें इस बात पर जोर दिया कि अफगानिस्तान के क्षेत्र का उपयोग किसी भी आतंकवादी कृत्य के लिए नहीं होने दिया जाएगा। बैठक की मेजबानी भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने की थी।

उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि हमारे विचार-विमर्श प्रोडक्टिव व उपयोगी होंगे और अफगानिस्तान के लोगों की मदद करने और हमारी सामूहिक सुरक्षा बढ़ाने में योगदान देंगे। हम सब अफगानिस्तान में हो रही घटनाओं को गौर से देख रहे हैं। भारत के आमंत्रण पर रूस, अमेरिका, उजबेकिस्तान और ताजिकिस्तान के सुरक्षा सलाहकारों ने हिस्सा लिया था। बैठक में शामिल देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने बैठक के लिए भारत का आभार जताया। साथ ही, 2022 में अगले दौर की बैठक आयोजित करने पर सहमति जताई।

Read More : Road Widening Necessary On China Border सुप्रीम कोर्ट ने माना चीन सीमा पर सुरक्षा के लिहाज से सड़कों का चौड़ीकरण जरूरी

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UK Royal Award: उत्तर प्रदेश की महिला का यूके में जलवा, गुलाबी ई-रिक्शा चालक ने जीता शाही पुरस्कार -India News
Chandu Champion का पहला गाना सत्यानास हुआ रिलीज, जमकर डांस करते दिखे Kartik Aaryan -Indianews
हार्दिक पंड्या से अलग होने की खबरों के बीच Natasa Stankovic ने दिया रिएक्शन, किया यह सेल्फ-लव पोस्ट -Indianews
वरमाला के दौरान दुल्हे ने कर दिया ऐसा काम, अब दुल्हन के खानदान बंद हो जाएगी ये रस्म!
यहां झूठ और नफरत नहीं अब चलेगा जॉब का ट्रेंड.., अमित शाह पर भड़के तेजस्वी
Delhi Murder: दिल्ली में पड़ोसी ने अपहरण कर 3 साल की बच्ची की हत्या की, पुलिस ने किया गिरफ्तार -India News
Kangana Ranaut ने मंडी में PM Modi को गुलाब का फूल देकर किया स्वागत, तस्वीरें शेयर कर कही यह बात -Indianews
ADVERTISEMENT