होम / Morocco Earthquake: मोरक्को के भूकंप में 820 से ज्यादा लोगों की मौत, 329 लोग घायल, दुनिया ने जताया दुख

Morocco Earthquake: मोरक्को के भूकंप में 820 से ज्यादा लोगों की मौत, 329 लोग घायल, दुनिया ने जताया दुख

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 9, 2023, 6:28 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Morocco Earthquake दिल्ली: समााचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार, मोरक्को की सरकार ने कहा कि शक्तिशाली भूकंप के बाद 820 लोगों की मौत हो गई और 329 घायल हो गए, जो पहले की तुलना में दोगुने से भी अधिक है। मोरक्को के लोगों ने वीडियो पोस्ट किए जिसमें इमारतें मलबे और धूल में तब्दील हो गईं और यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल ऐतिहासिक माराकेच में पुराने शहर को घेरने वाली प्रसिद्ध लाल दीवारों के कुछ हिस्से क्षतिग्रस्त हो गए।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप की प्रारंभिक तीव्रता 6.8 थी, जब यह रात 11:11 बजे आया, झटके कई सेकंड तक रहे। मोरक्को के राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी और चेतावनी नेटवर्क ने रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7 मापी। अमेरिकी एजेंसी ने 19 मिनट बाद 4.9 तीव्रता का झटका आने की सूचना दी।

भूकंप के कारण इमारतें गिरने से आस पास के इलाके धुएं के गुबार में डूब गए। स्थानीय लोग अपने घरों से निकल कर भागते और चीखते दिखे। स्थानीय प्रशासन के अनुसार भूकंप का केंद्र मराकेश शहर से तकरीबन 75 किलोमीटर दूर था।

पोप फ्रांसिस ने शनिवार को उत्तरी अफ्रीकी देश में आए विनाशकारी भूकंप से प्रभावित मोरक्को के लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त की। वेटिकन के राज्य सचिव पिएत्रो पारोलिन द्वारा मोरक्को को भेजे गए एक टेलीग्राम में कहा गया, “पोप उन लोगों के प्रति अपनी गहन एकजुटता व्यक्त करते हैं जो इस त्रासदी से दिल और दिमाग से प्रभावित हैं।”

पीएम मोदी ने जताया दुख

पीएम मोदी ने कहा कि मोरक्को में भूकंप के कारण हुई जानमाल की हानि से अत्यंत दुख हुआ। इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं। उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।’ भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.