होम / कौन है चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बेटी? इस फेमस यूनिवर्सिटी से की है पढ़ाई, राजनीति में नहीं फैशन में रखती है दिलचस्पी

कौन है चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बेटी? इस फेमस यूनिवर्सिटी से की है पढ़ाई, राजनीति में नहीं फैशन में रखती है दिलचस्पी

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 24, 2024, 10:50 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), China President Xi Jinping Daughter: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के कजान में BRICS के 16वें समिट में शामिल होने गए हैं। इस दौरान उन्होंने ब्रिक्स सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की है। इन दोनों देशों के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान भारत ने कई मुद्दों पर खुलकर अपनी बात रखी है। इस बीच फिर चीन और भारत के रिश्ते में मधुरता आने की उम्मीद की जा रही है। इस बीच आज हम चीन की इकलौती बेटी की बात करेंगें। जिसके बारे में शायद ही कोई जानता होगा। हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपने बारे और अपनी बेटी के बारे में दुनिया से बहुत कुछ छुपाए हुए हैं। 

कौन है जिनपिंग की बेटी?

जानकारी के अनुसार, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की इकलौती बेटी का नाम शी मिंग्ज है। वह दुनिया की नजरों से काफी दूर रहती है। इसलिए उनकी तस्वीरें मीडिया में बहुत कम ही देखने को मिलती है। जानकारी के अनुसार चीनी मीडिया पर सरकार का काफी नियंत्रण है। जिसकी वजह से बिना सरकार की इजाजत के कुछ भी दुनिया के सामने नहीं आता है। बतातें चलें कि चीन में फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सरकार का नियंत्रण रहता है। जानकारी के अनुसार शी मिंग्ज जिनपिंग की दूसरी पत्नी से हुई बेटी हैं। उन्होंने अपनी पढ़ाई हावर्ड से की है। अमेरिका के साथ चीन के तनाव बढ़ने के बाद वह अपने मुल्क वापस लौट आई थी। शी मिंग्ज की दिलचस्पी राजनीति में न होकर फैशन की तरफ है। 

कौन है कंगाल पाकिस्तान का सबसे अमीर शख्स? खेलों से है खास लगाव, अमेरिका की फुटबॉल टीम का है मालिक

कहां से हुई हैं इनकी पढ़ाई?

शी मिंग्ज का जन्म 27 जून 1992 को हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हांग्जो फॉरेन लैंग्वेज स्कूल से प्राप्त की है। फिर उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक किया। ऐसा कहा जाता है कि हार्वर्ड में शी मिंग्ज की पहचान छुपाई गई थी। जानकारी के अनुसार उनपर अपनी पहचान छुपाए रखने का पारिवारिक दबाव है। वह बहुत ही लो प्रोफाइल लाइफ जीती हैं।

ना ईरान ने लेबनान…इन 6 मुस्लिम पत्रकारों ने उड़ाई मोसाद की निंद, IDF के पोस्ट के बाद मचा दुनिया भर में हंगामा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.