होम / Neanderthal: ऐसे दिखते थे न‍िएंडरथल, वैज्ञान‍िकों ने 75,000 साल पहले दफनाई महिला का चेहरा किया उजागर-Indianews

Neanderthal: ऐसे दिखते थे न‍िएंडरथल, वैज्ञान‍िकों ने 75,000 साल पहले दफनाई महिला का चेहरा किया उजागर-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : May 2, 2024, 4:43 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Neanderthal:  ब्रिटिश पुरातत्वविदों की एक टीम ने गुरुवार को इस पहेली को सुलझा लिया कि निएंडरथल 75,000 साल पहले कैसे दिखते थे। इसके लिए वैज्ञानिकों ने 75 हजार साल पुरानी निएंडरथल महिला का दोबारा बनाया हुआ चेहरा जारी किया। इस महिला की खोपड़ी 2018 में इराक के कुर्दिस्तान की एक गुफा में मिली थी।

40 साल रही होगी महिला

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि मौत के वक्त इस महिला की उम्र 40 साल रही होगी। वैज्ञानिकों के मुताबिक, कंकाल के इस हिस्से की खुदाई 1960 में शुरू हुई थी और फिर इसे बंद कर दिया गया था। कैम्ब्रिज और लिवरपूल जॉन मूरेस विश्वविद्यालयों की एक टीम को उत्तरी इराक में ज़ाग्रोस पहाड़ों का दोबारा दौरा करने में पचास साल लग गए। उन्होंने दोबारा खुदाई की और खोपड़ी मिली।

शशांक खेतान की रोमांटिक कॉमेडी में Varun-Janhvi के साथ शामिल हुआ ये एक्टर -Indianews

40,000 साल पहले ख़त्म हो गई थी निएंडरथल प्रजाति

वैज्ञानिकों के अनुसार, आखिरी निएंडरथल की रहस्यमय तरीके से मृत्यु लगभग 40,000 साल पहले हुई थी। निएंडरथल की खोपड़ी इंसानों से काफी अलग थी, 40 साल की निएंडरथल महिला के पुनर्निर्मित चेहरे से पता चलता है कि उनकी शक्ल इंसानों जैसी थी। ये निष्कर्ष दुनिया भर में नेटफ्लिक्स पर जारी एक नई डॉक्यूमेंट्री, सीक्रेट्स ऑफ द निएंडरथल्स में सामने आए हैं।

निएंडरथल मिलने की नहीं थी उम्मीद- ग्रीम बार्कर

टीम का नेतृत्व कर रहे कैम्ब्रिज के मैकडॉनल्ड्स इंस्टीट्यूट फॉर आर्कियोलॉजिकल रिसर्च के प्रोफेसर ग्रीम बार्कर ने एएफपी को बताया कि उन्हें कहीं भी निएंडरथल मिलने की उम्मीद नहीं थी।

कैसे दिखते थे निएंडरथल

कैंब्रिज विश्वविद्यालय के पुरातत्व विभाग की एम्मा पोमेरॉय ने कहा, “निएंडरथल खोपड़ी की भौंहों पर विशाल उभार होते हैं और उनमें ठुड्डी का अभाव होता है, मध्य चेहरा उभरा हुआ होता है, जिसके परिणामस्वरूप नाक अधिक उभरी हुई होती है।” “लेकिन पुनर्निर्मित चेहरे से पता चलता है कि जीवन में वे मतभेद इतने गंभीर नहीं थे।”

नई फिल्म में अभिनय करने वाले डॉ पोमेरॉय ने कहा, “यह देखना शायद आसान है कि हमारी प्रजातियों के बीच अंतर-प्रजनन कैसे हुआ, इस हद तक कि आज भी जीवित लगभग सभी लोगों के पास निएंडरथल डीएनए है।”

शोधकर्ताओं ने कहा कि महिला के अवशेष, जिसमें लगभग दो सेंटीमीटर मोटी चपटी खोपड़ी भी शामिल है, इस सदी में पाए गए सबसे अच्छे संरक्षित निएंडरथल जीवाश्मों में से कुछ हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Andhra Pradesh: बिजली का झटका लगने से अचेत पड़ा था बच्चा, रास्ते से गुजर रहे डॉक्टर ने भगवान बन बचाई जान- Indianews
Lok Sabha elections: सोनिया गांधी ने रायबरेली में दिया भाषण, राहुल गांधी ने कहा- भावनात्मक क्षण – Indianews
Uttar Pradesh: पिता 5 बच्चों के होने को लेकर था चिंतित, 13 वर्षीय लड़की ने छोटी बहनों का गला घोंटा- Indianews
Uttar Pradesh: शख्स ने पत्नी का गला घोंटा, रिश्तेदारों को तस्वीरें भेजीं, फिर खुद भी आत्महत्या कर ली- Indianews
Patanjali: उत्तराखंड ने 14 पतंजलि दवाओं के उत्पादन को निलंबित करने के आदेश पर लगाई रोक- Indianews
PM Modi in Mumbai: पीएम मोदी ने मुंबई में बीआर अंबेडकर, वीर सावरकर को दी श्रद्धांजलि- Indianews
PM Modi in Mumbai: कांग्रेस के माओवादी घोषणापत्र की नजर मंदिरों से…, पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना- Indianews
ADVERTISEMENT