होम / ना ईरान ना पाकिस्तान, ये है दुनिया का सबसे ताकतवर मुस्लिम देश; नाम सुन चौंक जाएंगे आप

ना ईरान ना पाकिस्तान, ये है दुनिया का सबसे ताकतवर मुस्लिम देश; नाम सुन चौंक जाएंगे आप

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 8, 2024, 11:20 am IST

India News (इंडिया न्यूज),The Most Powerful Muslim country in the world: मुस्लिम देश ईरान और यहूदी राष्ट्र इजराइल के बीच संभावित युद्ध से पूरी दुनिया डरी हुई है। अगर दोनों देशों के बीच युद्ध छिड़ता है तो यह पूरे खाड़ी क्षेत्र को अपनी चपेट में ले सकता है।अमेरिका इजराइल के समर्थन में चट्टान की तरह खड़ा है। वहीं दूसरी ओर ईरान खाड़ी के मुस्लिम देशों से एकजुट होकर इजराइल का सफाया करने की अपील कर रहा है। ऐसे में सवाल उठता है कि दुनिया के 57 मुस्लिम देशों में सबसे ताकतवर कौन है और इजराइल से लोहा लेने को तैयार ईरान कितना ताकतवर है। परमाणु बम रखने वाला पाकिस्तान ताकत के मामले में किस पायदान पर है। आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं।

सीरिया सबसे कमजोर मुस्लिम देश

ग्लोबल फायर इंडेक्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक मुस्लिम देशों में सीरिया सबसे कमजोर है। इसके बाद अजरबैजान आता है। अजरबैजान भी सैन्य दृष्टि से कमजोर मुस्लिम राष्ट्र है। इसी क्रम में कजाकिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात भी कमजोर मुस्लिम देशों की सूची में शामिल हैं। यहां तक ​​कि सऊदी अरब भी सैन्य दृष्टि से कमजोर इस्लामिक राष्ट्र है।

पाकिस्तान का क्या है हाल

ग्लोबल फायर इंडेक्स की एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान भले ही परमाणु हथियारों से लैस हो। लेकिन, ताकतवर मुस्लिम देशों की सूची में इसकी रैंकिंग दूसरे नंबर पर है। ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में कुल सक्रिय सैनिकों की संख्या 6,54,000 है। वहीं, पाकिस्तान के पास कुल विमानों की संख्या 1434 है। पाकिस्तान के पास 3742 टैंक और 50 हजार से ज्यादा सशस्त्र वाहन हैं। 602 रॉकेट लॉन्चर, 752 सेल्फ प्रोपेल्ड आर्टिलरी, 2 डिस्ट्रॉयर, 8 पनडुब्बी और 114 नौसैनिक जहाज हैं। ये सभी सैन्य संसाधन पाकिस्तान को एक ताकतवर राष्ट्र बनाते हैं। ग्लोबल फायर इंडेक्स के अनुसार यह दुनिया का नौवां सबसे ताकतवर देश है।

टॉप पर है ये देश 

अब सवाल यह है कि जब पाकिस्तान मुस्लिम देशों में सबसे ताकतवर नहीं है तो फिर सबसे ताकतवर इस्लामिक राष्ट्र कौन है। ग्लोबल फायर इंडेक्स की एक रिपोर्ट के अनुसार तुर्की सबसे ताकतवर इस्लामिक राष्ट्र है। ग्लोबल फायर इंडेक्स ने इसे पाकिस्तान से भी ज्यादा ताकतवर बताया है। इस्लामिक देश तुर्की ग्लोबल फायर इंडेक्स में 145 सबसे ताकतवर देशों की सूची में 8वें स्थान पर है। तुर्की के पास करीब 9 लाख सैनिक हैं। जिनमें से 3 लाख से ज़्यादा सक्रिय सैनिक हैं। बाकी रिज़र्व सेनाएँ हैं। तुर्की के पास प्रशिक्षित नौसेना और वायुसेना भी है, जो इसे कई इस्लामिक देशों से ज़्यादा ताकतवर बनाती है।

भारत के इस दोस्त का फिर गया दिमाग? खुद के देश में मची तबाही लेकिन इस मुस्लिम देश पर लुटाएगा जान, अंजाम सोचकर कांप रही दुनिया

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.