होम / BAPS Akshardham Temple: बर्फ की चादरों से ढ़की दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी हिंदू मंदिर, तस्वीरें देख हो जायेंगे मंत्रमुग्ध

BAPS Akshardham Temple: बर्फ की चादरों से ढ़की दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी हिंदू मंदिर, तस्वीरें देख हो जायेंगे मंत्रमुग्ध

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 17, 2024, 2:43 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),BAPS Akshardham Temple: भारत से हजारों मील दूर अमेरिका के न्यू जर्सी में 5 अक्टूबर को हाथ से निर्मित सबसे बड़े हिंदू मंदिरों में से एक का उद्घाटन किया गया। यह मंदिर अमेरिका का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर BAPS स्वामीनारायण अक्षरधाम है। यह भव्य मंदिर 19वीं सदी के हिंदू आध्यात्मिक नेता भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है। इस महामंदिर का निर्माण वर्ष 2015 में शुरू हुआ और इसका उद्घाटन 5 अक्टूबर 2023 को महंत स्वामी महाराज और गणमान्य लोगों द्वारा किया गया।

वहीं सर्दी के मौसम में यहां बर्फबारी भी होती है। जिसके बाद हिंदू मंदिर बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम की खूबसूरत तस्वीरें सामने आई हैं।

सर्दी के मौसम में मंदिर पर पड़ी बर्फ बेहद खूबसूरत लगती है। मंदिर का निर्माण हिंदू धार्मिक और सामाजिक संगठन बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) द्वारा किया गया था। BAPS के दुनिया भर में 1,000 से अधिक मंदिर हैं, जिनमें भारत के दो अन्य अक्षरधाम मंदिर भी शामिल हैं।

मंदिर परिसर में दूर-दूर तक बर्फ नजर आ रही है। रॉबिन्सविले में अक्षरधाम मंदिर 183 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें 10,000 से अधिक मूर्तियां और नक्काशी हैं। मुख्य मंदिर भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है, जो एक हिंदू देवता थे, जो 18वीं और 19वीं शताब्दी में रहते थे।

बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम का निर्माण कार्य वर्ष 2015 में शुरू हुआ था। मंदिर की अन्य विशेषताओं में एक सांस्कृतिक केंद्र, एक मल्टीमीडिया थिएटर और एक विरासत संग्रहालय शामिल हैं। मंदिर में विभिन्न प्रकार के पौधों और फूलों वाला एक बड़ा बगीचा भी है।

बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम 19वीं सदी के हिंदू आध्यात्मिक नेता भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है। अक्षरधाम मंदिर सभी धर्मों और पृष्ठभूमि के लोगों के लिए खुला है। पर्यटक मंदिर के प्रदर्शनों और कार्यक्रमों के माध्यम से हिंदू धर्म और भारतीय संस्कृति के बारे में जान सकते हैं।

BAPS स्वामीनारायण अक्षरधाम की कई तस्वीरें सामने आई हैं जो बेहद खूबसूरत लग रही हैं। BAPS स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर का उद्घाटन 5 अक्टूबर, 2023 को हुआ। न्यू जर्सी के रॉबिंसविले में स्थित बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर, संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है।

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.