विदेश

ट्रंप नहीं ये पांच लोग बदलेंगे एलन मस्क की किस्मत, एक्स पर ऐसा क्या हुआ जो लौट आए रूठे दोस्त?

India News (इंडिया न्यूज), Major Brands Back On X : डिज्नी, आईबीएम, वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी, कॉमकास्ट और लायंसगेट एंटरटेनमेंट ने एक साल के अंतराल के बाद एक्स पर विज्ञापन फिर से शुरू कर दिया है। कंपनियों ने प्लेटफ़ॉर्म की सामग्री मॉडरेशन पर चिंताओं के कारण 2023 के अंत में अपना विज्ञापन वापस ले लिया था, लेकिन अब वे सावधानीपूर्वक प्लेटफॉर्म में फिर से प्रवेश कर रही हैं। उनकी वापसी के बावजूद, इन ब्रांडों की वित्तीय प्रतिबद्धता में भारी गिरावट आई है। मीडियारडार के अनुसार, इन कंपनियों ने जनवरी और सितंबर 2024 के बीच एक्स पर कुल मिलाकर $3.3 मिलियन खर्च किए, जो 2023 में इसी अवधि में खर्च किए गए $170 मिलियन की तुलना में 98% की भारी कमी है।

बहिष्कार नवंबर 2023 में शुरू हुआ, जब प्रमुख कंपनियों के विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म पर यहूदी विरोधी सामग्री और अभद्र भाषा के साथ दिखाई दिए। यह स्थिति तब और बिगड़ गई जब एक्स के मालिक एलन मस्क ने कथित तौर पर एक यहूदी विरोधी षड्यंत्र सिद्धांत का समर्थन किया, जिसके बाद 163 यहूदी नेताओं, कार्यकर्ताओं और शिक्षाविदों के गठबंधन ने कंपनियों से मंच पर अपने विज्ञापन बंद करने का आह्वान किया।

एक्स की मॉडरेशन प्रेक्टिस की वजह से हटी थी कंपनिया!

जानकारी के मुताबिक मस्क के आने के बाद एक्स की मॉडरेशन प्रेक्टिस के खिलाफ व्यापक प्रतिक्रिया का हिस्सा था, जिसके बारे में आलोचकों का तर्क था कि इससे हानिकारक सामग्री का प्रसार हुआ। डिज्नी, आईबीएम और अमेज़ॅन सहित प्रमुख ब्रांडों ने प्रतिक्रिया में अपने विज्ञापनों को निलंबित करने का विकल्प चुना। जबकि पारंपरिक विज्ञापनदाताओं ने अपने विज्ञापनों को कम कर दिया है, छोटे चुनौती देने वाले ब्रांडों ने इस अंतर को भरने के लिए कदम बढ़ाया है। मीडियारडार की रिपोर्ट है कि कर्मा शॉपिंग, कैनल्स और क्यूएज़ जैसे ब्रांडों ने कम प्रतिस्पर्धा का लाभ उठाते हुए 2024 में एक्स पर $68 मिलियन से अधिक खर्च किए हैं।

मस्क ने किया ट्वीट

दिग्गज कंपनियों के वापस आने के बाद मस्क की भी प्रतिक्रिया सामने आई है। मस्क ने इस जीत का श्रेय पीछे एक्स की CEO लिंडा याकारिनो के नेतृत्व को दिया गया है। मस्क ने ट्वीट करते हुए लिखा कि , “हमारे प्लेटफ़ॉर्म में विश्वास बहाल करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि विज्ञापन सामग्री केवल वहीं दिखाई दे जहाँ विज्ञापनदाता इसे दिखाना चाहते हैं, आपकी कड़ी मेहनत के लिए @lindayaX और पूरी X टीम को धन्यवाद।”

खा-खाकर और मोटा हो गया भारत से फरार ‘राक्षस’, पाकिस्तान ने दी पनाह… वीडियो ने खोली शहबाज शरीफ की पोल

अमेरिकी चुनाव के नचीजों से पढ़ा असर

2024 के अमेरिकी चुनाव के नतीजे भी X पर विज्ञापन रणनीतियों को प्रभावित कर सकते हैं। राष्ट्रपति-चुनाव डोनाल्ड ट्रम्प के साथ मस्क के घनिष्ठ संबंध इस बात को प्रभावित कर सकते हैं कि ब्रांड आगे चलकर प्लेटफ़ॉर्म पर सामग्री मॉडरेशन कैसे नेविगेट करते हैं। जैसे-जैसे राजनीतिक परिदृश्य विकसित होता है, ब्रांडों को अपनी रणनीतियों का पुनर्मूल्यांकन करने और एक्स पर बदलती गतिशीलता के साथ तालमेल बिठाने की आवश्यकता हो सकती है।

भारत से निकल पाकिस्तान में दुबके खूंखार डॉन की गर्लफ्रेंड हुई वायरल, ब्रेकअप के बाद चमक गया चेहरा, खूबसूरती पर फिदा पूरा मुस्लिम देश

Shubham Srivastava

Recent Posts

Arrah Crime: दर्दनाक मामला! दुष्कर्म कर मासूम बच्ची की पीट-पीटकर हत्या, इलाके में सनसनी

India News (इंडिया न्यूज), Arrah Crime: शहर के टाउन थाना क्षेत्र के एक मोहल्ले में…

13 minutes ago

लोकसभा में आज पेश होगा ‘One Nation One Election, इन पार्टियों ने अपने सांसदों को उपस्थित रहने के लिए जारी किया व्हिप

मेघवाल लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से अनुरोध करेंगे कि वे विधेयक को व्यापक विचार-विमर्श के…

18 minutes ago

Bihar Crime: जिसका हुआ किडनैप वो खुद निकला ठग, कैसे सुलझाया बिहार पुलिस ने मामला?

India News (इंडिया न्यूज), Bihar Crime: मधुबनी जिले के बाबूबरही थाना क्षेत्र में पुलिस ने…

36 minutes ago

यूपी विधानमंडल के शीत सत्र के दूसरे दिन, आज राज्य सरकार दूसरा अनुपूरक बजट करेगी पेश

India News (इंडिया न्यूज), UP winter session: उत्तर प्रदेश विधानमंडल के शीत सत्र के दूसरे…

38 minutes ago

ट्रंप और बाइडेन के बीच इस फैसले को लेकर छिड़ी जंग, अगर फैसला लिया गया वापस तो और बढ़ जाएगी जेलेंस्की की मुश्किलें

इस महीने की शुरुआत में, ज़ेलेंस्की ने पेरिस में ट्रंप से मुलाकात की, जबकि राष्ट्रपति-चुनाव…

40 minutes ago